लॉकडाउन में बच्चों को क्या करना चाहिए – What Students Can Do In Lockdown

लॉकडाउन में स्टूडेंट्स को क्या करना चाहिए। What Students Can Do In Lockdown

इस महामारी के चलते सब अपने अपने घरों में कैदी बन गए है, कोई घर के बाहर नहीं जा सकता।

सब अपने ही घर में बंद है, इस लॉकडाउन का असर जितना बड़ो के उपर है उतना ही स्टूडेंट्स के उपर भी है।

कई सारे स्टूडेंट्स की तो अभी एग्जाम भी नही हुई है। कई सारे स्टूडेंट्स जॉब या कंप्टीशन की तैयारी कर रहे थे वो भी आज लॉकडाउन के चलते घर पर बैठे है।

ऐसे में घर पर बैठे स्टूडेंट्स को अभी क्या करना चाहिए? किस तरह हम घर पर रहकर क्या क्या सिख सकते हैं?

लॉकडाउन में बच्चों को क्या करना चाहिए – लॉकडाउन में स्टूडेंट्स कैसे करें समय का सही इस्तेमाल

ऑनलाइन स्टडी

आज नई टेक्नोलॉजी के चलते आप घर बेठे बेठे आप आज जिस क्लास, जिस सब्जेक्ट की या जिस जॉब की तैयारी कर रहे है, उसकी तैयारी आप घर बैठेकर कर सकते है।

आप कई सारे ऐप पर पढ़ाई से संबंधित वीडियो देख सकते हैं या अपने टीचर के साथ ऑनलाइन ऐप के जरिए पढ़ाई कर सकते है, आपने स्कूल, या कॉलेज में जो भी पड़ा है आप उसकी रिवीजन ऑनलाइन कर सकते हैं।

सीखे – Learn

आप एक स्टूडेंट है, आपको यदि खाली समय दिया गया है तो उसका उपयोग कीजिए,

आप घर पर रहकर पढ़ाई के साथ साथ ऑनलाइन कंप्यूटर चलाना सिख सकते है, आप फोटो एडिटिंग सिख सकते है, आप घर पर रहकर कुकिंग सिख सकते हैं, आप घर पर रहकर ऑनलाइन इंग्लिश कोर्स कर सकते हैं, आप घर पर रहकर पेंटिंग करना सिख सकते है, अगर आपको डांस करना अच्छा लगता है तो डांस करना सिख सकते है, अगर आपको गाना गाना अच्छा लगता है तो गाना गाना सीखिए, ऐसी कई सारी चीजे आप ऑनलाइन के जरिए सिख सकते है।

सोचिए – Thinking

लॉकडाउन के इस खाली समय में आप ये सोचिए की आपको अपने जीवन में आगे चलकर क्या करना है।

आपको क्या बनना है, आपको नोकरी करनी है तो किस प्रकार की करनी है अगर आप बिसनेस भी करना चाहते हैं तो आप को किस प्रकार का बिसनेस करना है ।

उसके बारे में सोचिए, आपको उस प्रोफेशन में जाने के लिए क्या क्या करना है, उसके बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए, अपना एक निश्चित गोल सेट कीजिए, और उस गोल को पाने के लिए दिन रात मेहनत कीजिए।

बुक पड़ना – Read Books

आप आपकी स्कूल, या कॉलेज की पढ़ाई के साथ दिन में एक बार कोई मोटिवेशनल बुक जरूर पढ़े, इससे आप पढ़ाई में बोर भी नही होंगे और आपका दिन भी अच्छा निकलेगा।

बुक पड़ने के लिए आप एक निर्धारीत समय बनाए जिस समय आपको रोज आधा घंटा या एक घंटा रोजाना बुक पड़नी ही है, बुक पड़ने के कई सारे फायदे होते है, आप किसी सफल व्यक्ति की किताबे पड़े और सीखे की उन्होंने किस तरह अपने जीवन में सफलता अर्जित की।

यह जरूर पढ़े –

ब्लॉगिंग – Blogging

अगर आप घर बैठे बैठे पैसे कामना चाहते है तो आप ब्लॉग लिख सकते है, आप को जिस भी तरह की जानकारी है उसे ब्लॉग के रूप में लिखकर ऑनलाइन अपलोड करदे।

अगर आपके ब्लॉग लोगो को अच्छे लगते हैं तो आपको ब्लॉग लिखने के अच्छे खासे पैसे भी मिल सकते हैं।

यह जरूर पढ़े –

मनोरंजन – Entertainment

आप अगर अपने स्कूल या कॉलेज की पढ़ाई कर-कर बोर हो गए हो तो कोई भी अपनी मन पसंद मूवी देखे या मनोरंजन के लिए कुछ समय के लिए ऑनलाइन गेम्स या इनडोर गेम्स खेले या अपना कोई भी मनपसंद काम करे।

इससे आप बोर भी नही होंगे और आपको पढ़ाई करने में भी अच्छा लगेगा, लेकिन ये मूवी देखना गेम खेलना इसे अपनी आदत मत बनाइए ये सिर्फ मनोरंजन के लिए होते है।

यह जरूर पढ़े –

अपने परिवार के साथ समय बिताये – Spend Time With Your Family

हम अपनी स्टडी लाइफ में इतने व्यस्त होते है की हम अपने घरवालो के साथ समय बिताना चाहते तो है लेकिन समय बिता नही सकते।

तो इस फ्री टाइम में जितना हो सके अपने परिवार के साथ समय बिताइए, उनके साथ मिलकर मूवी देखिए, गेम्स खेलिए, घर के कामों में उनका हाथ बटाइए, जितना हो सके साथ मिलकर रहिए।

अगर आप अपने घर पर बोर हो रहे तो, अपने दोस्तो के साथ फोन पर बात कीजिए, उनके साथ सोशल मीडिया पर बात कीजिए, इससे आपको बहुत अच्छा लगेगा, और फिर देखिए ये बुरे दिन कैसे बीतते हैं।

एक्सेसाइज – Excercise

इस लॉकडाउन के समय में आज हम कहीं बाहर नहीं निकल सकते हैं, दिन भर घर पर रहना पड़ता है, तो रोजाना समय निकालकर एक्सेसाइज जरूर करें।

इससे आप फिट रहेंगे, ओर तंदुरस्त भी, ओर पूरे दिन शरीर में एनर्जी बनी रहेगी, अगर आप घर में एक्सेसाइज नही कर सकते हैं तो जितना हो सके उतना टहलिए, आप घर में या घर की छत पर टहलिए।

योगा – Yoga

इस लॉकडाउन के समय में दिन भर न जाने कैसे कैसे विचार हमारे मन में आते रहते है, ओर पूरा दिन तनाव में निकलता है, इस तनाव से निकलने के लिए आप रोजाना सुबह उठकर योग जरूर करे।

योग के साथ रोजाना 10 मिनिट ध्यान जरूर लगाए, योग करने से आपके शरीर से आलस दूर हो जाएगा और ध्यान करने से आपका मन शांत रहेगा आपकी एकाग्रता शक्ती बढ़ेगी और नकारत्मक विचार दूर चले जाएंगे, ओर दिन भर सकारात्मक विचार आएंगे, और आपके दिन की शुरूवात भी अच्छी होगी।

What Students Can Do In Lockdown?

इस लॉकडाउन में क्या करें।

  • इस लॉकडाउन में जितना हो सके सकारात्मक रहिए।
  • रोजाना करीब 30 मिनिट निकालकर बुक पड़े।
  • रोजाना सुबह उठकर योग जरूर करें।
  • रोज सुबह करीब 10 मिनिट ध्यान जरूर लगाएं।
  • अपने परिवार के साथ मिलकर समय बिताए।
  • अपने भविष्य के बारे में सोचिए।
  • रोज थोड़ी देर समय निकालकर एक्सेसाइज करें।
  • कोविड गाइडलाइन को फॉलो जरूर करें।

यह जरूर पढ़े –

इस लॉकडाउन में क्या न करें।

  • दिन भर घर में आराम न करें, थोड़ी एक्सेसाइज करें।
  • टीवी, मोबाइल देखें, लेकिन इसको आदत न बनाएं।
  • अपने मन से नकारत्मकता को दूर करें।
  • कठिन से कठिन स्थिति में हार मत मानिए।
  • अगर कोई जरूरी काम न हो तो घर से बाहर मत निकलिए।

पोस्टिविटी – Positivity

हमारे घरों में सब आज इस महामारी से डरे हुए है, ओर हम सब के मन में दिन रात नकारत्मक विचार आते रहते है, पर हमे सबसे पहले हमारे घर वालो को संभालना है।

उन्हे सही से समझाना है, की हमे सकारात्मक रहना है, अगर हमारे घर के लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं तो उन्हें समझना है की लॉकडाउन का पालन करना क्यों जरूरी है।

अगर आप अपने में सुधार करना चाहते हो, और अपने आप को बदलना चाहते हो तो यह आपके लिए सबसे Best समय है जिसमे आप आपने आपको जैसा बनाना चाहते हो वैसा बना सकते हो।

इस वक्त का सदुपयोग करे, यह वक्त आपके लिए Golden Time साबित हो सकता है, अगर आप इसका सही से इस्तेमाल करे तो।

यह जरूर पढ़े –

तो यह थे हमारे कुछ टिप्स लॉकडाउन में बच्चों को क्या करना चाहिए(What Students Can Do In Lockdown) पर आशा करते है, यह आपको पसंद जरूर आगे होंगे, अगर यह post आपके लिए मददगार साबित हुआ हो तो इसे शेयर जरूर करे।

Spread the love

Leave a Comment