भारत के सबसे अमीर बच्चे – Richest Youngsters In India ( 2021 )

0
57

भारत के सबसे रहीस बच्चे

आज हमारे इस देश में कई सारे रहीस लोग रहते है, जिनके पास बेशुमार दौलत है, जिनके जीने का अंदाज ही हर किसी से बोहोत अलग है।

पर क्या आप हमारे देश के कुछ ऐसे बच्चों के बारे में जानते हो, जिनकी जिंदगी भी किसी राजकुमार से कम नहीं है,

आज हम आपको बताने वाले है, भारत के सबसे अमीर बच्चों के बारे में ।

10 सबसे अमीर भारतीय बच्चे – Richest Indian Youngsters

#1. Akash Ambani 

Richest Kids In India

आकाश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के बड़े बेटे हैं, आकाश अंबानी ने अमेरिका के ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकनॉमिक्स की पढ़ाई की है, रिलायंस जियो की सफलता का काफी श्रेय इनको जाता है।

आज आकाश रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में से एक होने के साथ साथ चीफ स्ट्रेटजी और बिजनेस के हेड है, आकाश की शादी 9 मार्च 2019 को बिजनेसमैन रसैल मेहता की बेटी श्लोक मेहता से हुई है, इनकी शादी भारत की सबसे महंगी शादियों में गिनी जाती है।

आज आकाश अंबानी भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

#2. Isha Ambani – Richest Indian Youngster

भारत के सबसे अमीर बच्चे - Richest Kids In India ( 2021 )

ईशा अंबानी मुकेश अंबानी की इकलौती बेटी हैं, और आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की बहन है, ईशा ने अपने स्कूल की पढ़ाई धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से की है, और इन्होंने येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी की पढ़ाई और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिज़नेस, कैलिफ़ोर्निया से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है।

ईशा रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड में ब्रांडिंग और मार्केटिंग का काम संभालती है, ईशा ने 12 दिसंबर 2018 को आनंद पीरामल से शादी की और इनकी शादी में कई बॉलीवुड स्टार और कई बड़े बड़े बिजनेसमैन मेहमान बनकर आए थे, ईशा की शादी भारत की सबसे महंगी शादी मानी जाती है इनकी शादी में करीब 724 करोड़ रुपये का खर्चा आया था।

ईशा आज भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

#3. Rishad Premji

भारत के सबसे रहीस बच्चे

रिशद प्रेमजी विप्रो के हेड अजीम प्रेमजी के बेटे हैं, रिशद ने वेस्लेयन यूनिवर्सिटी से बीए किया हुआ है और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। रिशद कई सालो से अपने पिता अजीम प्रेमजी के बिजनेस में अपना हाथ बटा रहे है।

जब उनके पिता विप्रो के चेयरमैन थे तब उन्होंने कई साल तक विप्रो में चीफ स्ट्रेटजी ऑफिसर के रूप में काम किया और सन् 2019 में अपने पिता के पद को संभाला और आज रिशद प्रेमजी विप्रो के चेयरमैन है।

रिशद प्रेमजी आज भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं।

#4. Adar Poonawala

10 सबसे अमीर भारतीय बच्चे - Richest Indian Kids

अदार पूनावाला भारत के बिजनेसमैन साइरस पूनावाला के एकलौते बेटे है, साइरस पूनावाला सीरम इंस्ट्यूट के संस्थापक है जो भारत की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी कंपनी है,

अदार ने लंदन की मशहूर यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टमिंस्टर से पढ़ाई पूरी की है जिसके बाद उन्होंने 2011 अपने पिता के बिजनेस को संभाला आज अदार पूनावाला सीरम इंस्ट्यूट के सीईओ है, और आगे चलकर वो अपने पिता के रिटायरमेंट के बाद अदार सीरम इंस्ट्यूट के चेयरमैन बन जाएंगे।

अदार पूनावाला भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं।

#5. Roshni Nadar Malhotra

Richest Kids In India

रोशनी नादर मल्होत्रा भारत की एक सक्सेसफुल बिजनेसवूमेन है, रोशनी नादर एचसीएल कंपनी के संस्थापक भारत के मशहूर बिजनेसमैन शिव नाडार की इकलौती बेटी है,

रोशनी ने अपनी पढ़ाई अमेरिका के नॉर्थस्टर्न युनिवर्सिटी के केलांग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से पूरी की है, रोशनी ने अपने पिता के बिजनेस संभालने से पहले कई सारी कंपनियों में नौकरी भी की है और जब उन्हें लगा कि वह कंपनी चलाने के लायक है, तब उन्होंने एचसीएल को संभालना चालू कर दिया, बिजनेस संभालने के 1 साल बाद वो एचसीएल की सीईओ बन गई ओर आज रोशनी नाडार एचसीएल की चेयरमैन है।

आज रोशनी नादर मल्होत्रा भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं।

#6. Aditya Burman

Richest Indian Kids

आदित्य बर्मन भारत के सबसे लोकप्रिय और सबसे पुराने ब्रांड में से एक डाबर के आने वाले चेयरमैन बनेंगे, डाबर ब्रांड की शुरूवात एस. के. बर्मन ने की थी, आज डाबर के चेयरमैन अमित बर्मन है, जो आदित्य के पिता है,

आदित्य ने अपनी पढ़ाई यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास से केमिस्ट्री की से पढ़ाई पूरी की है, पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने सन 2003 में अपने फैमिली बिजनेस को ज्वाइन कर लिया, आज वे डाबर कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के मेंबर है।

आदित्य बर्मन भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में 6वें स्थान पर हैं।

#7. Ashni Biyani

अशनी बियानी भारत के मशहूर बिजनेसमैन किशोर बियानी की बेटी है, किशोर बियानी फ्यूचर ग्रुप के फाउंडर और सीईओ है,

अशनी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई क्वीन मैरी स्कूल मुंबई से की और न्योर्क के पार्सन्स स्कूल ऑफ डिजाइन और केलिफोनिया के स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से टेक्सटाइल डिजाइन की पढ़ाई पूरी की ओर पढ़ाई पूरी होने के बाद, अपने पिता के बिजनेस को ज्वाइन कर लिया ओर आज अशनी फ्यूचर ग्रुप के एमडी के पद पर हैं।

आज अशनी बियानी भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं।

#8. Kavin Bharti Mittal

भारत के 10 सबसे अमीर बच्चे

केविन भारती मित्तल भारत के टॉप बिजनेसमैन में से एक सुनील भारती मित्तल के बेटे है, सुनील भारती मित्तल जो को भारती इंटरप्राइजेज के फाउंडर ओर चेयरमैन है,

केविन ने अपनी पढ़ाई लंदन में पूरी की और उन्होंने अपने पिता के बिजनेस को न चुनते हुए खुद का बिजनेस‌ स्टार्ट किया, लंदन में पढ़ाई पूरी करने के बाद केविन ने गूगल, मैक्लारेन और गोल्डमैन सच जैसी बडी कंपनी में इंटरशिप की है, और सन 2012 में अपनी एक मैसेंजर एप्लीकेशन hike को लॉन्च किया, आज hike यूजर के मामले में भारत की पहली ओर दुनिया की छठी सबसे बड़ी मोबाइल मैसेंजर एप्लीकेशन बन गई है।

केविन भारती मित्तल भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में आठवें स्थान पर हैं।

#9. Ananya Birla

Richest Kids In India ( 2021 )

जैसे की आप को नाम से ही पता चल रहा होगा अनन्या बिरला जो की भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन में से एक आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला की बेटी है,

अनन्या ने अपने पिता के बिजनेस को न चुनते हुए, सिंगिंग में अपना कैरियर बनाया।

अनन्या एक सिंगर और एक सोंग रायटर है, वह अंग्रेजी भाषा में गाने लिखती है और गाती है, इनका एक अपना ऑफिशियल यूट्यूब चैनल है जिस पर आज करीब 4 लाख 45 हजार सब्सक्राइबर मौजूद हैं, अनन्या ने अपना पहला गाना अपने यूट्यूब चैनल पर “लिविन द लाइफ” गाना अपलोड किया था, जिसके बाद अनन्या ने कई सारे गाने गाए।

इसके आलावा अनन्या ने इंग्लैंड की एक पीड़िता हेल्पलाइन के बारे में जाना जो पीड़ित महिला की मदद करती थी, उसी से इंस्पायर होकर अनन्या ने भारत में आकर अपनी मां के साथ मिलकर स्वतंत्रता माइक्रोफिन संस्थान की स्थापना की को ग्रामीण इलाको में रहने वाली पीड़ित महिलाओं की मदद करता है।

अनन्या बिरला भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में 9वें स्थान पर हैं।

#10. Karan Adani

Richest Kids

करण अदानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदानी के बेटे है,

करण ने लंदन के परदुए यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने पिता के बिजनेस को संभाल लिया, 2016 में उन्हे अदानी पोर्ट्ज और सेज लिमिटेड का सीईओ बनाया गया, उनके अंडर में रहते हुए कंपनी ने काफी तरक्की की है,

करण अदानी भारत के सबसे अमीर बच्चों की लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।

तो ये थे भारत के 10 सबसे अमीर बच्चे( Richest Youngsters In India ), आशा करते है, ये Post आपको आगे बढ़ने के लिए Inspire जरूर करेगा।इससे Share करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here