प्लास्टिक मनी क्या है ? Credit और Debit Card क्या है?

Plastic Money In Hindi

नमस्ते दोस्तों आज हम Trendy Hindi के माध्यम से आपको बताने जा रहे है, Plastic Money के बारे में, प्लास्टिक मनी क्या होती है, ATM card क्या है, और डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?

बैंक या कोई संस्थान पैसौ के Transaction के लिए इस प्रकार की सुविधा प्रदान करती है की आप बैंक के बिना भी अपने पेसो का ट्रांजेक्शन कर सके। भारत के हर छोटे बड़े शहर में आपको अलग-अलग बैंक की ATM मशीन देखने को मिलेगी जहां से आप एक लिमिट तक पेसो का ट्रांजेक्शन कर सकते है।

प्लास्टिक मनी क्या है? Plastic Money Kya Hai?

प्लास्टिक मनी का उपयोग हम ATM से पैसे निकालने के लिए करते है, ATM कार्ड को ही प्लास्टिक मनी कहा जाता है, आपने कई बार ATM Card को देखा होगा और इसे इस्तमाल भी किया होगा, परंतु ATM कार्ड में भी अंतर होता है, जो इसके उपयोग को अलग कर देता है, आप इन कार्ड की सहायता से आप कुछ भी खरीद सकते है, आप इसकी सहायता से किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान कर सकते है। इस प्रकार का ट्रांजेक्शन आपको बैंक की धक्कामुक्की से बचाता है।

ATM Card क्या है?

ATM का पूरा नाम हे ऑटोमैटिक टेलर मशीन (Automated Teller Machine) जिसका उपयोग कैश निकलने के लिए किया जाता है।

बैंक 18 वर्ष से अधिक आयु वाले को ही ATM card प्रोवाइड करता है ओर ATM देने के साथ एक विशेष 4 अंक का आईडेंटिफिकेशन नंबर (PIN) भी देता है, जिसका उपयोग ATM मशीन से पैसे निकालने में होता है।

ATM कार्ड आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ होता है आप अपने सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट से ट्रांजेक्शन कर सकते है।

यह क्रेडिट कार्ड वाली सुविधा प्रदान नही करता है, ये आपके बैंक में रखे रियल मनी का ट्रांजैक्शन करता है। अगर आप अपने बैंक ATM card से दूसरे बैंक ATM मशीन से पेसो का ट्रांजेक्शन करते है तो उसके लिए थोड़ा चार्ज लगता है, ओर मशीन उस चार्ज को आपके खाते से काट लेती है।

Debit card क्या है?

डेबिट कार्ड का उपयोग उपभोक्ता के बैंक में रखे पेसो को निकालने में काम आता है, डेबिट कार्ड की सहयता से आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग या सभी प्रकार के बिल पेमेंट कर सकते है। इसके उपयोग के लिए भी आपको आईडेंटिफिकेशन नंबर (PIN) की अवश्यकता होती है।

यह जरूर पढ़े –

Credit Card क्या है?

क्रैडिट कार्ड एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है। क्रैडिट कार्ड का इस्तमाल लोन के रूप में किया जाता है आप इसकी सहायता से कभी भी कम ब्याज पर लोन ले सकते है।

क्रैडिट कार्ड बैंक हर किसी कस्टमर को नहीं देती है, ये उन लोगो को दिया जाता है जिनपर बैंक का विश्वास होता है, या बैंक कस्टमर को क्रेडिट कार्ड के बदले कुछ गिरवी रखवा लेती ताकि बैंक के पैसे डूबे नही।

इसकी सहायता से आप प्लेन टिकट, रेस्टोरेंट बिल, शोपिंग बिल या किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान कर सकते है। इससे जो पेसो का ट्रांजेक्शन होता है ये आपके नही होते है ये पैसे बैंक आपको लोन के रूप में देती है जिसे आपको समय पर बैंक को लौटना होता है।

क्रैडिट कार्ड की सहायता से आप कभी भी लोन ले सकते है परंतु बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट सेट करती है उससे ज्यादा पैसे आप नही निकाल सकते है।

अगर आप दिए गए वक्त में बैंक को पैसे नही भरते है तो बैंक आपसे Penalty वसूल करती है।

आशा करते है, Plastic Money पर आपके यह लेख पसंद आया होगा, अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे।

Spread the love

Leave a Comment