Effective Motivational Farewell Speech In Hindi – विदाई समारोह के लिए भाषण

0
48
Best Motivational Farewell Speech

विदाई समारोह के लिए बेस्ट मोटिवेशनल स्पीच । Best Motivational Farewell Speech

Farewell हर इंसान के जीवन में यह दिन कभी न कभी तो आता ही है, चाहे फिर वो स्कूल का Farewell हो या फिर ऑफिस का हर इंसान के लिए यह दिन बोहोत खास होता है, हर इंसान इस दिन को अच्छे से जीना चाहता है।

तो आज हम आपके इस दिन को खास बनाने के लिए लेकर आए है, विदाई समारोह(Farewell) के लिए बेस्ट स्पीच, जिससे की आप आपके आखरी दिन को और खास बना सकते हो।

आप जब भी किसी स्पीच की शुरू वात करें तो इन मुख्य बिंदुओं को याद करे

• हमेशा भाषण की शुरूवात गाने, शायरी, या कविता से करें जिससे माहोल खुशनुमा, और अच्छा हो जायेगा, और आप कंफर्टेबल होकर अपनी आगे की स्पीच दे पाओगे, गाने ओर शायरी तो सबको पसंद होती है।

• भाषण जब लिखे तो आप किसके लिए लिख रहें है उनके साथ बिताए लम्हों को याद करकर लिखे अपने पुराने दिनों को याद करवाए।

• हमेशा भाषण पड़कर के बजाय याद करकर सुनाए।

विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण – Motivational Farewell Speech For Students (word 350)

हेलो दोस्तों, में इस विदाई समारोह में पधारे सभी अतितियो और सभी शिक्षकों का स्वागत करता हूं, आज में मेरे सभी जूनियर छात्रों का दिल से शुक्रिया कहना चाहता हूं की उन्होंने हमारे विदाई समारोह को इतने अच्छे से आयोजित किया हैं और जो उन्होंने हमे सम्मान दिया है उसके लिए हम सब उनका आभार प्रकट करते है।

आज तक स्कूल में बिताए गए हर अच्छे बुरे पलो को याद करने का दिन है, मुझे पहले दिन से आज तक के हर किस्से याद है, हमारे स्कूल में आज तक जितने भी समारोह आयोजित किए गए थे उन सब के बारे में मुझे आज भी याद है, हम किस तरह हमारे स्कूल में त्योहार मनाते थे, किस तरह हमारे शिक्षक भी हमारी शरारतो में शामिल हो जाया करते थे, स्कूल में बिताए हर पल हम सब को हमेशा याद रहेंगे।

आज हम सब दोस्तो का इस स्कूल में आखिरी दिन है, आज के बाद सब अलग हो जाएंगे, सब अलग अलग कॉलेज में चले जाएंगे, लगभग सब की नई शुरूवात होगी, सब अपनी अपनी जिंदगी में आगे बढ़ जायेंगे, लेकिन ये स्कूल के दिन हमे हमेशा याद रहेंगे, किस तरह स्कूल की प्रार्थना से लेकर स्कूल की छुट्टी तक हम सब साथ में रहते थे, किस तरह मिल बांटकर एक दूसरे का टिफिन खाते थे ये सुनहरे लम्हे हमें जीवन के अंत तक याद रहेंगे।

हम जब बोलना नहीं सीखे थे तब हमे हमारे परिजनों (parents) ने हमे यहां दाखिल (admission) करवाया था, तबसे लेकर आज तक हमने जो भी सीखा है वो यहीं सीखा है, ये स्कूल ही हमारी एक छोटी सी दुनिया थी, नर्सरी कक्षा से लेकर आज तक हमने जो भी सीखा है उसके लिए में अपने स्कूल अपने शिक्षकों को जितना शुक्रिया कहूं उतना कम है, आज में यहां जो भी हूं अपने स्कूल की बदौलत हूं।

आज हमे हमारे स्कूल को अलविदा कहने का दिन है, आज हमे हमारे स्कूल को छोड़ने का मन तो नहीं है पर एक न एक दिन स्कूल को अलविदा तो कहना पड़ता है, आज हमारे लिए वो दिन है, आज का दिन हमे जिंदगी भर याद रहेगा।

आप सभी लोगों का बोहोत बोहोत धन्यवाद मेरी जिंदगी में इतनी यादें देने के लिए में जिंदगी भर आपका आभारी रहूंगा।

और सभी टीचर्स को दिल से शुक्रिया मुझे इतना कुछ सीखने और समझने के लिए, में वादा करता हु की एक दिन आप सभी लोगों का नाम में जरूर रोशन करूंगा।

मिसाइलमैन: डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पर निबंध। यहाँ पढ़े  

टीचर के लिए विदाई भाषण – Motivational Farewell Speech For Teachers (word 250)

Motivational Farewell Speech For Teachers

में यहां पधारे सभी अतिथि गणों का स्वागत करता हूं, और हमारे आदरणीय प्रधानाचार्य, सम्मानित शिक्षक, को मेरा प्रणाम, और मेरे सभी साथी छात्र को मेरा नमस्कार करता हूं, आज हम हमारे आदरणीय शिक्षक के विदाई समारोह के लिए एकात्रित हुए हैं, जो पिछले कई सालों से हमारे स्कूल की निस्वार्थ भाव से सेवा कर रहें है।

में हमारे प्रिय शिक्षक का आभार व्यक्त करता हूं की उन्होंने कठिन से कठिन समय में हमारा साथ दिया, हमे हमेशा सही मार्गदर्शन दिया, उन्होंने जो भी हमे सिखाया है वह हमे हमेशा याद रहेगा, ओर हम उनके बताए गए मार्ग पर हमेशा चलने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने हर पल मेरा हौंसला बढ़ाया है, जब भी में अपनी परीक्षा के लिए चिंतित था तो उन्होंने मुझे समझाया और हौसला बढ़ाया की परीक्षाएं तो जीवन में आती रहती है, लेकिन हमे किस तरह डटकर उन का सामना करना चाहिए। उन्होंने सभी छात्रों का मुश्किल से मुश्किल समय में साथ दिया है, हर छोटी बड़ी लड़ाई में हमारे साथ खड़े होकर हमारा हौंसला बढ़ाया।

और आज में इस अवसर पर पूरे स्कूल, स्टाफ, और मेरे सभी साथी छात्रों की तरफ से किसी भी प्रकार की गलती या भूल हुई हो तो में उन सब की तरफ से उनसे क्षमा मांगता हूं।

और आज हम सब के लिए ये कठिन समय है की हम हमारे प्रिय शिक्षक को अलविदा कहेंगे, उन्होंने कितने सालो से अपना अमूल्य समय हमारे स्कूल को दिया, और हमारे जैसे कई विद्यार्थीयों का जीवन सफल बनाया, हम सब उनका आभार व्यक्त करते हैं।

Office Farewell Speech (word 300)

आप सभी दोस्तों को Good Evening आज हम यहां एकत्रित हुएं है हमारे काबिल दोस्त को अलविदा कहने के लिए कितना कठिन होता है किसी को अलविदा कहना ये हम सभी को अच्छी तरह से पता है।

हम सभी को अच्छी तरह से पता है की किसी करबी को विदाई देना कितना मुश्किल होता है, जब मुझे पता लगा की तुम्हारा ट्रांसफर हुआ है तो मुझे एक समय पर विश्वास नहीं हो रहा था।

आज खुशी का दिन भी है और दुख का भी, खुशी इस बात की है की आज उनका प्रमोसन हुआ है, उनकी तरक्की हुई है ओर वे विदेश जा रहे है, लेकिन दुख इस बात का है की वे हमे छोड़कर और इस कंपनी को छोड़कर जा रहे है।

आज हम उन सुहाने पुराने दिनों को याद करते है की किस तरह हमने साथ में इस ऑफिस को ज्वाइन किया था, किस तरह कई सालो से साथ मिलकर काम किया, किस तरह ऑफिस से छोटा छोटा ब्रेक लेकर ऑफिस के काम के टेंशन को फ्री करते थे, किस तरह घर जाते समय बाते करकर दिन का अंत करते थे, ऐसे कई लम्हे हमने साथ में बिताए है, ये लम्हे मेरे दिल में हमेशा हमारी यादों के साथ जिंदा रखेंगे।

आपने जो भी इस कम्पनी के लिए किया है, उसकी प्रशंसा जितनी की जाय उतनी कम है, आपने अपने काम को जितनी मेहनत से किया है उतना कोई नहीं कर सकता। आप हमेशा हमारे लिए प्रेरणादायक रहोगे।

आपने हमेशा मुझे सही मार्गदर्शन दिया है। जहां मैं गलत होता था, तो मुझे तरीके से समझाते और मुझे हमेशा मोटिवेट करते थे।

और में यही कहना चाहता हूं की आप जहां भी रहेंगे हमारी दुआ है की आप हमेशा ऐसे ही खुश रहे आपके आने वाले जीवन के लिए हम सब की तरफ से आपको शुभकामनाएं।

तो ये थी दोस्तों Best Motivational Speech For Farewell In Hindi उम्मीद करते है ये आपको पसंद आई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here