हवा में उड़ने वाली पहली कार – Klein Vision Flying Car

0
53
First Flying Car
Udne Wali Car : क्या कार उड़ सकती है? इसका जवाब आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में है ‘हां’ कार उड़ सकती है। कार चलते चलते हवा में उड़ने लगे ये सपना आज सच हो गया है। ये कारनामा कर के दिखाया है, Klein Vision कम्पनी ने जिसके निर्माता Stefan Klein है, जिनका ये सपना आज पूरा हो गया है।

उड़ने वाली गाडी – Klein Vision Flying Car

 

उड़ने वाली कार को किसने बनाया-

क्लेन विजन कंपनी द्वारा निर्मित ये उड़ती हुई कार आज पूरी दुनिया भर में चर्चा का विषय है, क्लेन विजन द्वारा निर्मित इस कार को 28 जून 2021 को स्लोवाकिया के दो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों नाइट्रा और ब्रातिस्लावा हवाई अड्डे के बीच 35 मिनट की एक जबरदस्त उड़ान भरी।

इस कार के परीक्षण के दौरान इस कार को प्रोफेसर स्टीफन क्लेन ने उड़ाया था, जो कंपनी के फाउंडर भी है। स्टीफन क्लेन ने बताया की कार ने दोनों एयरपोर्ट के बीच की दूरी को आधे से कम समय में तय कर लिया था।

उड़ने वाली कार की खासियत-

कार उड़ने के बाद एक बटन दबाने पर 3 मिनिट के अंदर एयरकार एक सुपर कार में बदल गई जिसे उन्होंने रोड़ पर भी बड़ी आसानी से दौड़ाया, कार को एयरकार में बदलने के लिए महज 2 मिनिट लगते हैं और उड़ान भरने में 15 सेकेंड।

क्लेन विजन की ये हाइब्रिड कार, एयरक्राफ्ट, एयरकार प्रोटोटाइप 1 फिक्स्ड प्रोपेलर और बैलिस्टिक पैराशूट के साथ 160HP का बीएमडब्ल्यू का इंजन लगा है, पेट्रोल इंजन पर चलने वाली ये कार 190 km/h की रफ्तार से 8200 फिट की ऊंचाई पर उड़ सकती है, एक बार फ्लाइंगकार का टैंक फूल होने के बाद ये 1000 km की दूरी एक बार में तय कर लेती है।

इस फ्लाइंगकार को अभी तक 40 घंटे से अधिक बार परीक्षण किया जा चुका है, जिसमे कार ने 45 डिग्री झुकाव आसानी से किया। कार में रिट्रैक्टेबल विंग्स, पैराशूट डिप्लॉयमेंट सिस्टम, फोल्डिंग टेल सरफेस, शामिल है, इस फ्लाइंगकार का कई बार टेस्ट किया गया, इस कार ने 142 बार उड़ान भरी ओर हर बार सफल पूर्वक लेंड हो गई, यहां कार एक बेहतर एयरक्राफ्ट की तरह लॉन्गिट्यूडिनल स्टेबिलिटी ओर टेक-ऑफ विशेषता प्रदान करती है।

स्टीफन क्लेन, क्लेन विजन के संस्थापक और सीईओ है, उन्होंने अपने फ्लाइंगकार के सपने को पूरा करने के लिए अपने 20 साल इस प्रोजेक्ट पर समर्पित कर दिए। आज उनका ये सपना पूरा हो गया है।

ये एक सड़क पर चलने व हवा में उड़ने वाली कार है, इसे एक व्यक्ती द्वारा भी चलाया जा सकता है, आपको इस कार को प्लेन की तरह एयरपोर्ट के हेंगर में नहीं रखना पड़ता, आप इसे अपने घर पर पार्क कर सकते है। ये कार भविष्य का जीता जागता नमूना है।

एक समय पर लगता था, की क्या इंसान हवा में उड़ सकता है, क्या इंसान जमीन के अंदर सफर कर सकता है, क्या इंसान अंतरिक्ष में जा सकता है, हर वो चीज जिनके बारे में हम सोच भी नही सकते वो हर सुविधा आज हमारे पास उपलब्ध है, अगर हमको कई अर्जेंट जाना है, तो हम कार, ट्रेन, या प्लेन का उपयोग कर सकते है।

उड़ने वाली कार की कीमत –

अभी इसकी कीमत कंपनी ने नहीं बताई है।

तो ये थी Klein Vision Flying Car आशा करते है ये आपको पसंद आयी होगी, अच्छा लगा हो तो शेयर करे करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here