एलन मस्क की कहानी – Elon Musk Biography In Hindi

Elon Musk Wiki Bio In Hindi

Elon musk जिन्हे सदी का सबसे क्रांतिकारी व्यक्ति कहा जाता है, एलोन मस्क फाउंडर, सीईओ, चीफ इंजीनियर और बिजनेस मेंगनेट है।

इन्हे आज की दुनिया में रीयल लाइफ आयरन मैन भी कहा जाता है, जहां एक नॉर्मल व्यक्ति से अपना एक काम सही से नही होता है, एलोन एक साथ 5 कम्पनी को संभालते है।

एलन मस्क का जीवन परिचय – Biography Of Elon Musk

एलन मस्क कौन है – एलोन स्पेस एक्स के फाउंडर, सीईओ ओर चीफ इंजीनियर है, टेस्ला के फाउंडर और सीईओ है, न्यूरलिंक, सोलर सिटी, zip 2, PayPal, OpenAl, deepmind जैसी आदि कंपनियों के फाउंडर है।

Elon Musk हमेशा से लोगो की मुसीबतों को दूर करना चाहते है, वे हमेशा भविष्य को आज में लेकर चलते है, वे हमेशा आने वाले दिनों के बारे में सोचते है।

About Elon Musk – एलन मस्क की कहानी

Elon Musk का जन्म 28 जून 1971 को, दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया, ट्रांसवाल नामक जगह पर हुआ था, इनके पिता का नाम एरोल मस्क है, जो की अमेरिका के इलैक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियर, पायलट और नाविक थे, और उनकी मां कनाडा से थी।

Elon Musk Education – एलन मस्क की शिक्षा

जब Elon 9 साल के थे तब उनके माता पिता का डाइवोर्स हो गया। Elon उनके पिता के साथ साउथ अफ्रीका में रहते थे, Elon ने अपनी स्कूल की पढ़ाई वाटरक्लूफ हाउस, प्रिपरेटरी स्कूल से, ब्र्याँस्टन हाई स्कूल, प्रीटिरिआ बॉयज हाई स्कूल से पूरी की ओर इन्होंने कई सारी युनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की हुई है, जैसे युनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया, स्टेनफोर्ड युनिवर्सिटी, क्वींस यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ पर्टोरिया।

Elon को आज भी कभी कभी सांस लेने में दिक्कत होती है क्योकि जब वे स्कूल में थे तब उन्हे स्कूल के बच्चे बहुत परेशान करते थे और उन्हें मारते थे।

एक बार तो उन बच्चों ने एलन को सीढियों से नीचे धकेल दिया, जिसके कारण उन्हें कई दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ा। इससे उन्हे आज भी सांस लेने में तकलीफ होती हैं।

Elon Musk को बचपन से ही बुक पड़ने का काफी शोक था, Elon ने एक इंटरव्यू में बताया था की वे किताबों के बीच ही पले बड़े हुए हैं, उन्होंने महज 9 वर्ष की उम्र में “इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका” बुक पूरी पड़ ली थी।

Elon को बचपन से कंप्यूटर का बहुत शौक था, ओर इसी वर्ष में Elon को अपना पहला कंप्यूटर मिला, ओर Elon कंप्यूटर पर किताबो की मदद से प्रोग्रामिंग करना सीखने लगे, एलन ने महज 12 साल की उम्र में एक गेम बना डाला जिसे उन्होंने एक प्राइवेट कम्पनी को 500 डॉलर में बेचा था।

एलन मस्क को 17 साल की उम्र में लगा की उन्हे अमेरिका जाना चाहिए लेकिन उनके पिता ने उन्हें इंकार कर दिया, लेकिन Elon को अमेरिका जाना था, लेकिन वीजा न मिलने के कारण वे कनाडा चले गए और उनकी मां के रिश्तेदार के साथ रहने लगे, ओर कुछ समय बाद उन्हें कनाडा की नागरिकता प्राप्त हो गई।

उन्होंने 19 साल की उम्र में किंग्स्टन, ओंटेरियो में क्वींस युनिवर्सिटी में दाखिला लिया, 2 साल पड़ने के बाद उन्हें 1992 में अमेरिका जाने का मोका मिला।

एलन मस्क किस देश के हैं – Elon Musk को कनाडा, अमेरिका और साउथ अफ्रीका की नागरिकता प्राप्त है।

Elon Musk Personal life

Elon के पिता साउथ अफ्रीका में इंजीनियर, पायलेट और नाविक थे, ओर उनकी मां मेई मस्क एक मॉडल, ओर फूड विशेषज्ञ थी, Elon Musk का एक छोटा भाई किम्बल मस्क, और एक बहन टोस्का मस्क इनके नाना डॉ जोशुआ हाल्डमैन जो कनाडा से थे, और अमेरिका में रहते थे।

Elon ने सन् 2000 में उनकी फ्रेंड जस्टिन से शादी कर ली। ये दोनो ओन्टारियो विश्वविद्यालय में छात्र थे, मस्क के पांच बेटे है, मस्क का 2008 में उनकी पहेली पत्नी के साथ डाइवर्स हो गया।

एलन मस्क के बच्चे – एलन मस्क के 5 बेटे है।

Spacex – स्पेस एक्स

एलन एक ऐसा रॉकेट बनाना चाहते थे, जो उंडने के बाद वापस जमीन पर आकर लैंड हो जाए, एलिन मस्क को रॉकेट बनाने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी, ना उनके पास रॉकेट बनाने की किसी भी प्राकार की कोई डिग्री थी, उनको लगा उन्हे रॉकेट बनाना है, तो उन्होंने रॉकेट बनाने से संबंधित कई सारी किताबे पड़ी।

एक बार एलन अमेरिका से रूस गए पुरानी मिसाइलस के खोखे खरीदने के लिए, जिससे वे कम खर्च में रॉकेट बना सकें, लेकिन रूस वालो ने एलन का मजाक उड़ाया, ओर कहा तुम्हारे पास इतने पैसे नही है की तुम इसे खरीद सको, जिसके बाद एलोन अपने देश वापस आ गए, ओर खूब सारी किताबे पड़ी, जिसके बाद उन्होंने खुद की कंपनी की शुरूवात करी।

6 मई 2002 को स्पेसएक्स (स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन) की शुरूवात करी, जिसका उद्देश्य था कम से कम खर्चे में रॉकेट को स्पेस में भेजना था, एलोन ने अपना पहला प्रोजेक्ट 2006 में लॉन्च किया गया लेकिन मात्र 37 सेकंड के बाद ही सीधा जमीन पर वापस आ गिरा, रॉकेट के टुकड़े टुकड़े हो गए, इस पहले प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए एलन को 4 साल लगे थे, ओर कई लागत आई थी।

फिर एक साल बाद एलोन ने दूसरा प्रोजेक्ट बनाया वो भी असफल हुआ, जिसके बाद तीसरा वो भी असफल रहा, एलन लगातार अपनी गलतियों को सुधार रहे थे, लेकिन उसके बावजूद भी उनके तीनो प्रोजेक्ट असफल रहे, जिसके कारण उनके सारे पैसे लगभग खत्म हो गए थे, सारे बड़े बड़े इंजीनियर एलोन की कंपनी छोड़कर चले गए, अब एलन के पास मात्र इतने पैसे थे की वो एक और रॉकेट लॉन्च कर सकें, अगर ये रॉकेट भी असफल होता है तो इसके बाद एलन कर्ज में डूब जाते।

फिर भी एलन ने हार नहीं मानी और चौथा प्रोजेक्ट बनाना शुरू किया, लेकिन अब उनके पास इंजीनियर नही थे, तो एलोन ने सोचा की मेने जब इतनी पढ़ाई कर रखी है, तो में ही चीफ इंजीनियर बन जाता हूं, एलोन बिना डिग्री के प्रोजेक्ट के इंजीनियर बन गए, एलोन ने इस प्रोजेक्ट पर बहुत मेहनत की थी।

जब एलन का चौथा प्रोजेक्ट लॉन्च हुआ तब सारी दुनियां देखती रह गई, दुनिया का सबसे कम बजट में उड़ने वाला रॉकेट लॉन्च हो गया था, एलोन एक मात्र ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने बिना कोई डिग्री के ये कारनामा करके दिखाया, एलोन अभी रुकने वाले नहीं थे।

2011 उन्होंने ने अनाउंस किया की वे एक ऐसा रॉकेट बनायेंगे जो लॉन्च होने के बाद वापस लेंड होगा, इस पर सब हंसने लगे किसी ने कहा ये नामुमकिन है, लेकिन एलन के जीवन में नामुमकिन जैसा कोई शब्द नहीं था, उन्होंने 2011 से 2015 में 4 साल की मेहनत के बाद ऐसा रॉकेट बनाया जो लॉन्च होने के बाद वापस लेंड हो गया था, ऐसा करने वाले एलन एक मात्र व्यक्ति है, इसी लिए एलोन को “Real Life Iron Man” भी कहा जाता है।

आज स्पेस एक्स दुनिया की 6वीं सबसे बड़ी अंतरिक्ष रॉकेट बनाने वाली कंपनी है, आज एलन मस्क स्पेस एक्स के फाउंडर, सीईओ, ओर चीफ इंजियर है।

एलन का एक सपना है की मंगल ग्रह पर इंसानों की बस्ती बनाना, एलोन हर वो काम करते है जिनके बारे में वें सोचते है,
हाइपर लूप एक ऐसा प्रोजेक्ट जो जमीन के अंदर हवाई जहाज से भी ज्यादा तेजी से ट्रेवल करने का एक जरिया ये एलोन का next प्रोजेक्ट है।

टेस्ला – Tesla

टेस्ला मोटर्स की स्थापना 1 जुलाई 2003 को सन कार्लोस, कैलिफोर्निया में दो Entrepreneur ने मिल कर करी थी, इस कार कंपनी का उद्देश्य था कि भविष्य की कार को बनाना यानी कि इलेक्ट्रॉनिक कार को बनाना, जो आज टेस्ला ने साबित कर दिया है। आज टेस्ला के सीईओ ऐलान मस्क ही है।

Elon MuskNet worth

एलन मस्क की कुल संपत्ति – 184 बिलियन डॉलर

2016 में Elon Musk फॉर्ब्स के द्वारा दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगो की लिस्ट में 21वें पर थे, और आज एलोन मस्क एमेजॉन फाउंडर जेफ बेजोज के बाद दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति है, 2020 मे उनकी कुल संपत्ति 184 बिलियन डॉलर थी।

तो ये थी हिंदी में एलन मस्क विकिपीडिया ( Elon Musk Biography In Hindi ) आशा करते है, आपको ये पसंद आई होगी।

अपने बिलियनेयर दोस्तों के साथ इससे शेयर जरूर करे ।

Spread the love

Leave a Comment