डिजिटल क्रांति निबंध हिंदी में 500 Words – Digital Kranti Essay In Hindi

Digital Kranti Essay In Hindi

डिजिटल क्रांति जिसे की तीसरी औद्योगिग क्रांति भी कहा जाता है, आज के इस वक्त में हर एक काम डिजिटल होना शुरू हो चुका है, चाहे फिर वो कैसा भी कम क्यों न हो।

जैसे की अगर आपको भुख लगी है, तो आप घर बैठे बैठे कुछ भी सामान थोड़े समय में ऑनलाइन मंगवा सकते हो, या फिर आपको अगर कही बाहर जाना है, तो आप कैब बुक कर सकते है, या फिर बाजार में ऐसी गाडी आ चुकी है, जिन्हे इलेक्ट्रॉनिक रूप में ड्राइवर के बिना भी चलाया जा सकता है।

डिजिटल क्रांति की वजह से हमारा जीवन अधिक सरल हो चुका है, हमारे लिए कई सारी सुविधाएं उपलब्ध हो चुकी, आज हम हर एक काम को घर बैठे कर सकते है।

ये तो सिर्फ डिजिटल क्रांति को शुरुआत है, धीरे धीरे हर एक क्षेत्र में डिजिटल क्रांति आने वाली है, और हर एक चीज डिजिटल होने वाली है।

Digital Kranti Essay In Hindi

डिजिटल क्रांति क्या है? ई-क्रांति क्या है?

देश में बड़े पैमाने पर हो रहे डिजिटल बदलाव को डिजिटल क्रांति का नाम दिया गया है, आज देश के हर क्षेत्र में डिजिटल क्रांति आ चुकी है, चाहे वो औद्योगिग क्षेत्र ही क्यों न हो, आज के इस वक्त में कई सारी मशीनें डिजिटल रूप काम करती है।

प्रस्तावना

डिजिटल क्रांति की शुरुआत बहुत पहले से हो चुकी है, जबसे हमारे देश में इंटरनेट की शुरुआत हुई थी, तबसे हमने बहुत सारी चीजे डिजिटल करना शुरू कर दी थी।

डिजिटल क्रांति पर सबसे ज्यादा प्रभाव Jio लॉन्च होने के बाद हुआ, Jio लॉन्च के बाद इंटरनेट बहुत ही सस्ता हो गया था और इंटरनेट की स्पीड बहुत fast भी हो गया था, जिससे की हर कोई इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगा और सभी digitally connect होना शुरू हो गए।

डिजिटल क्रांति के लाभ

  • आप किसी भी exam का फॉर्म ऑनलाइन जमा करवा सकते हो, और तो और आप कई सारी एग्जाम्स ऑनलाइन भी दे सकते हो।
  • आप घर बैठे बैठे स्टॉक मार्केट में Trading कर सकते है ।
  • आप दूर बैठे बैठे वीडियो कालिंग के जरिये एक दूसरे को देख कर बात कर सकते है।
  • आज आप घर बैठे हर एक नई मूवी अपने स्मार्टफोन से देख सकते हो।
  • आप हर एक न्यूज आपने फोन से ही पड़ सकते है या देख सकते है, और दिन भर अपडेटेड रह सकते हो।
  • आप घर बैठे बैठे हर प्रकार की शॉपिंग कर सकते हो।
  • डिजिटल क्रांति से हमे कई सारी फायदे हुए है, और हमारा जीवन भी इससे आसान हुआ है।

डिजिटल क्रांति के खतरे

डिजिटल क्रांति की वजह से आज हर एक चीज डिजिटल हो चुकी है, कई सारे लोगो के बैंक अकाउंट ऑनलाइन स्कैम के जरिए हैक हो जाते है। इसलिए हमे सावधानी बरतनी चाहिए।

डिजिटल क्रांति की वजह से हर एक जानकारी आज इंटरनेट पर उपलब्ध है, कई सारे लोगों के मोबाइल नंबर, ईमेल आज सब कुछ इंटरनेट पर उपलब्ध है, इसका कई सारे लोग गलत इस्तेमाल भी करते है, इसलिए अपने नंबर या फिर ईमेल सोच समझ कर ही कही पर इस्तेमाल करे।

और ऑनलाइन हो रहे scam से अपने आप को बचाए।

यह जरूर पढ़े –

डिजिटल क्रांति में चुनौतियां

  • ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट का उपलब्ध न होना।
  • प्रत्येक व्यक्ति के पास स्मार्टफोन ना होना।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की परेशानी।
  • प्रशिक्षण का आभाव।

डिजिटल क्रांति के तहत होने वाले बदलाव

  1.  5g नेटवर्क की होगी शुरुआत
  2. वाहनों पर फास्टैग होगा अनिवार्य
  3. आर्टिफिशियल किडनी होगी तैयार
  4. इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले बनेंगे पासपोर्ट

भारत मे डिजिटल भुगतान

हमारे देश में डिजिटल पेमेंट में बोहोत बड़ाव हुआ है, लोग ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट करना पसंद कर रहे है, और कुछ आंकड़े यह भी बता रहे है, की 2023 तक ये 50% बड़ जायेगा।

डिजिटल पेमेंट करना बोहोत ही आसान है, और इसकी वजह से आप कैश की झंझट से भी छुटकारा पा सकते है। आप हर वक्त अपने साथ अपनी बैंक लेकर घूम सकते हो।

उपसंहार – Digital Kranti Essay In Hindi

डिजिटल क्रांति अगर हमारे लिए फायदेमंद है, तो यह हमारे लिए नुकसानदायक भी है, अगर किसी भी चीज का कोई लाभ होता है तो उससे हानि भी होती है।

पर यह आपको पता होना चाहिए की आप चीजों का इस्तेमाल कैसे कर रहे हो, या तो अपने फायदे के लिए या अपने नुकसान के लिए। यह फैसला आपको लेना है।

तो ये था Digital Kranti essay in Hindi, आशा करते है ये आपको पसंद जरूर आया होगा, अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे।

Spread the love

Leave a Comment