एक अच्छी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए? – Best Daily Routine In Hindi

0
76
DAILY ROUTINE IN HINDI

दोस्तों हमारा Daily Routine हमारे जीवन को निर्धारित करता है, जैसा हमारा Daily Routine होगा वेसा ही हमारा जीवन बनता जाएगा।

इसलिए हमे एक सही दिनचर्या का पालन करना चाहिए, जो कि हमें स्वस्थ रहने में मदद करे।

आज हम आपको बताने वाले है, कि आपका Daily Routine केसा होना चाहिए, जिससे कि आपके जीवन को एक सही दिशा मिला सके, ओर आप हमेशा Healthy रहे।

और अगर आप इस Routine का पालन लगातार करते हो, तो यकीन मानिए मात्र एक महीने में आपको अपने आप में बदलाव दिखने लग जाएंगे।

आज तक पुरी दुनिया मे जितने भी सफल व्यक्ति रहे है, उन सब के सफल होने के पीछे एक बेहतर दिनचर्या का हाथ होता है। वह अच्छे से समय का सदुपयोग करना जानते हैं।

हमारी दिनचर्या इस प्रकार से होनी चाहिए – Daily Routine In Hindi

अगर हमे सफल होना है या एक अच्छी जिंदगी जीनी है तो हमे हमारी एक अच्छी दिनचर्या बनाना बहुत जरूरी है। एक अच्छी दिनचर्या में सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक, क्या खाना है किया पीना है, आप दिन मे क्या करते है सब का समय निर्धारित होना चाहिए।

कुछ सफल लोगों की दिनचर्या में यह कुछ गुण समान होते हैं।

Uathne Ka Samay – उठने का समय 

रोज सुबह हमें जल्दी से जल्दी उठने की कोशिश करना चाहिए? हर व्यक्ति को सुबह लगभग 6:00 बजे से पहले उठ जाना चाहिए, हर सफल व्यक्ति की दिनचर्या में सुबह जल्दी उठने का नियम सर्वप्रथम रहता है। सुबह जल्दी उठने से आलस नहीं रहता, एक सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और आपका स्वास्थ अच्छा रहता है,

अगर एक आलसी व्यक्ति 9:00 बजे उठता है तो आपको पूरे दिन भर में उससे ज्यादा समय अपने काम के लिए मिलेगा।

सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है शरीर फिट रहता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है,

इसके बाद-

रोज सुबह एक घंटा sports activity एक्सरसाइज(exercise), जिम(Gym), योगा(yoga), या मॉर्निंग वॉक (morning walk) करना ही चाहिए, जिससे आपक शरीर तंदुरुस्त रहता है, शरीर से आलस खत्म होता है, और योगा करने से दिमाग तेज होता है।

रोज सुबह उठकर ऐसा सौचो की आज मुझे कुछ अलग करना है, कुछ नया करना है, कुछ नया देखना है, कुछ नया सिखना है, कुछ नया सोचना है,

हर रोज ऐसा काम करें कि आपकी Lifestyle आकर्षक (attractive) बने, और लोगो के लिए एक Inspiration बने।

सुबह उठते ही अपने पूरे दिन की Planning जरूर करे, की आप दिन भर में क्या करना चाहते हो, ओर आप किस वक्त पर क्या करोगे।

इसके बाद ‌नहाकर अपने काम के लिए निकल जाओ।

अपने दिन की अच्छी शुरुआत कैसे करे?

 

Healthy Lifestyle In Hindi

खाने का तरीका?

खाना हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है यह तो हम सब जानते ही हैं। हमारे शरीर को हर 3 घंटे कुछ खाने के लिए चाहिए होता है, हमे अपने शरीर के लिए हर 3 घंटे मे छोटे-छोटे मील (meal) मे कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए।

जिसके अंदर हमारा सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम का खाना, ओर बीच-बीच में जूस, फ्रूट, या ड्राय फ्रूट खा सकते हैं। ( Daily Routine In Hindi )

सुबह का नाश्ता?

सुबह का नाश्ता (breakfast) लगभग 7:30 से 8:00 बजे के बीच हो जाना चाहिए,

सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है फिर भी हम इसे ignore करते हैं, सुबह का नाश्ता करने से शरीर मे दिनभर काम करने के लिए ऊर्जा मिलती है।

दोपहर का खाना?

अगर आप एक एम्प्लॉय, या एक स्टूडेंट है तो आप आफिस या स्कुल मे लंच तो करते ही होंगे, दोपहर का खाना हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए हमें ज्यादातर घर का खाना ही खाना चाहिए, बाहर का खाना जितना हो सके उतना अवॉइड करना चाहिए।

आप दोपहर लंच में घर के खाने के साथ खूब सारा सलाद खा सकते हैं, सलाद आपके शरीर में विटामिन की कमी को रोकते हैं, आपका लंच दोपहर 1:00 से 2:00 के बीच हो जाना चाहिए।

सबसे सफल व्यक्तियों मैं से Elon Musk, Bill Gates, Mark Zuckerberg जैसे लोग दोपहर में अपना समय बचाने के लिए मीटिंग में ही, या कुछ काम करते समय अपना खाना खा लेते हैं जिससे कि उनका टाइम बच जाए।

सुबह के नाश्ते के बाद और दोपहर के लंच के पहले आप फ्रूट या जूस खा पी सकते हैं।

आप रात के खाने से पहले और दोपहर के लंच के बाद फ्रूट या जूस पी खा सकते हैं।

रात का खाना?

हमें रात का खाना 7:00 बजे से पहले खा लेना चाहिए, रात का खाना सबसे हल्का खाना होना चाहिए, रात का भोजन जितना हल्का होगा उतना ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होगा, अगर आप रात को देर से खाना खाते हैं या भारी खाना खाते हैं तो वो आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है,

अगर आप रात को लेट आते हैं और खाना देरी से खाते हैं तो आपको खाना खाने के बाद कुछ समय के लिए टहलना चाहिए जिससे खाने का पाचन सही तरह से हो जाए। खाना खाने के बाद रात को सोते समय आपको दूध पी लेना चाहिए।

सोने का समय?

सोने का एक निर्धारित समय तय होना चाहिए, रात को 10:00 बजे से पहले सो जाना चाहिए, जिससे आपको नींद अच्छी मिलेगी और अगले दिन, आपका पूरा दिन स्वस्थ और सकारात्मक जाएगा, हमें कभी भी अपनी नींद के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। यह हमारे शरीर के लिए दुखदाई होता है।

 व्यायाम – Workout

जिंदगी में सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य की रक्षा के लिए रोज समय निकालकर workout करना ही चाहिए, जिससे आपका शरीर फिट और तंदुरुस्त रहेगा, अपने मन की शांति के लिए और इस भागदौड़ वाली जिंदगी में मानसिक तनाव को कम करने के लिए रोज सुबह योगा (yoga) करना चाहिए।

 कार्य करने – Work Time

हमें दिन भर में एक ऐसा समय निकालना चाहिए, इस समय में आप घर या ऑफिस का अधूरा काम पूरा कर सकें। लगातार कार्य ना करे बीच मे 5-10 मिनट के Break लेते रहे, जिससे कि आपकी Productivity बढ़ती रहेगी। और आप Energetic Feel करोगे।

  पढ़ने का समय – Study Time

जो लोग स्टूडेंट है उन्हें साल भर पढ़ाई करनी होती है, जब आप कुछ पढ़ते हैं तो किस बुक (book) को कितना समय देना है इसका एक समय निर्धारित करें, और पढ़ाई करते समय कुछ समय पर थोड़ा थोड़ा ब्रेक लेते रहना चाहिए, जिससे पढ़ाई में मन लगा रहेगा और मानसिक तनाव कम होगा।

अपनों के लिए समय  – Time For Family 

अगर आप एक बिजनेसमैन है, या एक वर्कर है, यह एक स्टूडेंट है, तो आपका ज्यादा समय अपने काम के लिए चला जाता है, इस बीच आप खुद के ऊपर और फैमिली के ऊपर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं, तो हर दिन अपनी फैमिली और अपने लिए समय निकालने की कोशिश करें,

स्कूल या ऑफिस से आने के बाद टीवी या मोबाइल देखने से अच्छा अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताएं।

यह कुछ अच्छी आदतें आप अपने जीवन में उतारेंगे तो आपका शरीर स्वस्थ एवं ऊर्जा से भरपूर रहेगा।

आपके लिए – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here