कोरोना एक वैश्विक महामारी पर निबंध-Corona Ek Vaishvik Mahamari Par Nibandh

विश्वभर में फैला हुआ कोरोना वायरस ( कोविड 19 ) एक संक्रमित बीमारी है। Corona Virus का संक्रमण सबसे पहले दिसम्बर 2019 में चीन के वुहान शहर में हुआ था। क्योंकि ये एक संक्रमित बीमारी है इस कारण यह एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जल्द फैल जाती है।

Corona Ek Vaishvik Mahamari Par Nibandh In Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कोरोना वायरस को एक महामारी बताया है।

इस कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सर्दी, जुखाम, बुखार, गले में खराश और सांस लेने तकलीफ होती है, यह वायरस अलग-अलग तरीके से प्रभाव डालता है, यह वायरस रोगप्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है और हृदय पर घात करता है। इस बीमारी के चलते लोगो ने कई अपनो को खोया है, न जाने पूरी दुनिया भर से इस महामारी ने कितनी जाने ली है। और कितनो के घर उजाड़ दिए है। आज एक सामान्य व्यक्ति खुल कर सांस नहीं ले सकता है न ही कही घूम सकता है, इस महामरी ने अपनो को अपनो से जुदा कर दिया है।

इस कोरोना ने न जाने कितने देशों को कमर तोड़ दी है। जहां पहले व्यक्ति सामान्य रूप से एक देश से दूसरे देश में घूम सकते थे आज वही लोग अपने ही घरों में कैद है। किसी का रोजगार छीन लिया, तो किसी का घर छीन लिया, कई सारे लोग ने इस बंद हुए देश में अपना पालन पोषण कैसे किया है वे सिर्फ वे ही जानते है, केसे लोग बुखे सोए होंगे ये बात सोचकर भी डर लगता है।

अगर आज हमे इस लड़ाई को जितना है तो हमे इस महामारी को अपनी दुनिया से भागना होगा, हमे सबसे पहले अपनी ओर अपने आसपास के लोगो की सुरक्षा करनी चाहिए, हमे बिना जरूरी काम के घर से बाहर नहीं जाना चाहिए, अगर कुछ जरूरी काम हो तो ही घर से मास्क लगाकर निकालना चाहिए, भीड़ भाड़ वाले इलाकों से बचना चाहिए, सार्वजनिक स्थान पर दो गज की दूरी बनाए रखना चाहिए। थोड़ी-थोड़ी देर में सेनेटाइजर से अपने हाथ धोने चाहिए, और जरूरी अपना नंबर आने पर अपने आस-पास के वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वेक्सिन ले और अपने परिजनों को वेक्सिन लेने की सलाह दे।

कोरोना संक्रमण के कारण पूरा विश्व मानो थम सा गया है, लेकिन आज हमारे कोरोना के योद्धाओं हमारे वैज्ञानिकों ने इस महामारी का हल निकाल लिया है, इस महामारी की वैक्सीन आज हर देश में उपलब्ध है, करोड़ों लोगों ने इस वेक्सिन को लगवाया है, हमारे देश में भी अब तक करोड़ों लोगों को वेक्सिन लग चुकी है और लगभग कई सारी जगह खुल चुकी है। आज लगभग कई समय बाद एक देश से दूसरे देश में जाना भी संभव हो गया है। इन सब का श्रेय हमारे डॉक्टरों, दुनिया भर के वैज्ञानिको और पुलिस, स्वास्थ्यकर्मी, व सभी कोरोना योद्धाओं को जाता है।

जरूर पढ़े-

इस लड़ाई में हमारी सरकार ने स्वयं को जोखिम में डालकर दिनरात मानवता की रक्षा की है। सभी डॉक्टरों व नर्स व अस्पताल में मौजूद सभी कर्मचारियो ने अपनी जान की रक्षा किये बिना लोगो की सेवा की है, हमे हमेशा इनका सम्मान करना चाहिए।

ये था कोरोना एक वैश्विक महामारी पर निबंध(Corona Ek Vaishvik Mahamari Par Nibandh) आशा करते है, यह आपको पसंद आया होगा।

Spread the love

Leave a Comment