Top 10 Cleanest City In India In 2021 – भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर

0
59
Cleanest City Of India 2021

आज हम आपको भारत(India) के 10 सबसे स्वच्छ (Cleanest) शहरों के बारे में बताने वाले है। जो कि Wikipedia के अनुसार स्वच्छता में नंबर 1 है।

Cleanest City In India

भारत में स्वच्छ भारत ( Clean India ) अभियान के शुरू होने के बाद, स्वच्छता की ओर कई कदम लिए गए, जिनकी वजह से हमारा देश अत्यंत स्वच्छ और सुंदर होने लगा है।

आज हर तरफ हमें शुद्ध वातावरण दिखाई देता है, और सरकार द्वारा कई ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं, जिनकी वजह से हमारा देश स्वच्छ और सुंदर बना रहे। हमारा देश सालाना इसके लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रहे हैं, और यह अत्यंत आवश्यक भी है, क्योंकि एक स्वच्छ वातावरण देशवासियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। ( Top 10 Cleanest City in India 2021 )

कई ऐसे शहर है जो स्वच्छता के मामले में विदेशों के समान बन गए हैं, जोकि अत्यंत स्वच्छ और सुंदर भी है। और हमें भी अपनी जिम्मेदारियों को समझना चाहिए और अपने देश को स्वच्छ रखने में अनेकों कदम उठाने चाहिए।

Top 10 Cleanest City In India – भारत के सबसे स्वच्छ शहर (2021)

( इस सूची में हमने 2020 की सूची में आए 10 शहरों का नाम बताए है, उसके साथ साथ, हमारे अनुसार जो शहर 2021 में भी सबसे स्वच्छ शहर रहने वाले है, उनके नाम यह पर दिए गए है, 2021 की स्वच्छ शहरों की सूची अभी आने वाली है )

1. INDORE, MADHYA PRADESH

मध्य प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में नंबर 1 पर आता है, यह शहर अपने खानपान व भाषा के लिए जाना जाता है।

इंदौर में कई घूमने लायक जगह है, इंदौर 520 किलोमीटर स्क्वायर मैं फैला हुआ है जिसकी की कुल आबादी 19.9 लाख के लगभग है इस शहर को साफ रखने का श्रेय यहां के लोगों को जाता है।

यहां पर घूमने लायक राजवाडा पैलेस हे और यहां लाल बाग पैलेस बहुत मशहूर है।

यहां राज करने वाले होलकर समाज के नाम पर होलकर स्टेडियम भी है यही नहीं इंदौर 5 सालों से लगातार नंबर वन स्थान पर है।

2. SURAT, GUJRAT

गुजरात मैं बसा सूरत शहर भारत के मुख्य शहरों में गिना जाता है सूरत कपड़ों के व्यापार का केंद्र है यहां की कुल आबादी 44.6 लाख के लगभग है ताप्ती नदी के निकट बसा हुआ नगर बंदरगाह इलाका है 2019 में स्वच्छ सूची में पांचवें स्थान पर था जो 2021 में दूसरे स्थान पर Top 10 अपनी जगह बना चुका है ।

3. VIJAYAWADA, ANDHRA PRADESH

विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश प्रान्त का एक शहर है। विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश के पूर्व-मध्य में कृष्णा नदी के तट पर स्थित है। दो हज़ार वर्ष पुराना यह शहर बैजवाड़ा के नाम से भी जाना जाता है। भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर में यहां तीसरे नंबर पर आता है

4. NAVI MUMBAI, MUMBAI MAHARASHTRA

नवी मुंबई, मुंबई का ही हिस्सा है, इसे मुंबई के जुड़वा शहर के नाम से विकसित किया जा रहा है, जोकि अत्यंत स्वच्छ है, इसमें अनेकों सुधार किए जा रहे हैं, और सरकार इसे डिवेलप करने में करोड़ों रुपए खर्च कर रही है।

इसे दुनिया के प्रमुख शहरों में से एक बनाने की तैयारी की जा रही है, और यह निरंतर अपने आप में सुधार कर रहा है। 2019 की सर्वे के अनुसार यहां नौवें नंबर पर था जो कि अब 2021 में चौथे नंबर पर पहुंच चुका है।

यह जरूर पढ़े – 

5. PUNE, MAHARASHTRA

पुणे शहर स्वच्छ भारत की सूची में 5 स्थान पर मौजूद है, पुणे शहर महाराष्ट्र के मुंबई के बाद दूसरा सबसे बड़ा शहर है तथा पूरे भारत का छठवां सबसे बड़ा शहर है, यहां शहर दो खूबसूरत नदी मूला एवं मुठा नदी के बीच बसा हुआ है, यहां सर्वाधिक मराठी भाषा का प्रयोग होता है, पुणे शहर को लोग ‘पूरब का ऑक्सफोर्ड’ के नाम से भी जानते है।

6. RAIPUR, CHATTISGARH

रायपुर (Raipur) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक खूबसूरत शहर है। यह छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी है, रायपुर खारुन नदी के तट में बसा छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा शहर है। रायपुर शहर को धान का कटोरा के नाम से भी जाना जाता है। 12 लाख से अधिक लोगों का घर रायपुर आज स्वच्छ भारत की सूची में छठे स्थान पर शामिल हुआ है।

7. BHOPAL, MADHYA PRADESH

भोपाल मध्यप्रदेश की प्रमुख राजधानी है। भोपाल मध्य प्रदेश का सबसे हरियाली वाले शहर में से एक है, हरा भरा होने के कारण यहां झील और वन विहार नेशनल पार्क है तथा भोपाल को झीलों का शहर भी कहा जाता है।

यह शहर झीलौ के बीच में बसा हुआ है 18 लाख जनसंख्या वाले इस शहर को 3 सालों से नंबर 2 का स्थान प्राप्त था परन्तु भारत के स्वच्छ शहरों की 2020 और 2021 की सूची में भोपाल सातवें स्थान पर है। यह मध्य प्रदेश का दूसरा शहर है जो इस सूची में शामिल है।

8. VADODARA, GUJARAT

वडोदरा को हम बड़ोदरा के नाम से भी जानते है गुजरात राज्य का तीसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला शहर है, वड़ोदरा 2019 की स्वच्छ शहर की सूची में 69 वे स्थान पर था जोकि 2020 की स्वच्छ शहर की सूची में दसवें स्थान पर आ गया था, और अब 2021 की सूचि में यह 8वे स्थान पर आ चूका है।

9. VISAKHAPATNAM, ANDHRA PRADESH

यह शहर भारत के प्रमुख 15 शहरों में से एक है यह शहर काफी खूबसूरत माना जाता है, इस कारण भारत भ्रमण पर आने वाले विदेशी यात्रियों को यह जगह बहुत लुभाती है इस शहर मैं Beach भी है जहां से आप बंगाल की खाड़ी को निहार सकते हैं।

विशाखापट्टनम की जनसंख्या लगभग 30 लाख के आसपास है इतनी ज्यादा आबादी होने के बावजूद फिर भी यह शहर स्वच्छ शहर की सूची में 9 स्थान पर बना रहता है। हालांकि 2019 की स्वच्छ शहर की सूची में यहां चौथे स्थान पर था।

10. AHMEDABAD, GUJARAT

साबरमती के तट पर बसा शहर अहमदाबाद गुजरात का सबसे बड़ा शहर है अहमदाबाद को कर्णावती के नाम से भी जाना जाता है। अहमदाबाद अपने खान-पान के लिए बहुत प्रसिद्ध है और मां दुर्गा की नवरात्रि में इसका अलग ही रूप देखने को मिलता है ।

यहां पर बाहर से लोग नवरात्रि मनाने आते हैं, अहमदाबाद की स्वच्छता बनाए रखने के लिए अहमदाबाद के लोगों ने अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखने का प्रयास किया उसके फल स्वरुप अहमदाबाद भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर में दसवे स्थान पर है।

यह है भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर, हम सभी लोगों को अपनी ओर से स्वच्छता के लिए हर एक कदम उठाना चाहिए ताकि हमारा देश स्वच्छ और सुंदर हमेशा के लिए बना रहे यह हमारी जिम्मेदारी है!

Conclusion – Cleanest City In India 2021

#1. INDORE, MADHYA PRADESH
#2. SURAT, GUJARAT
#3. VIJAYAWADA, ANDHRA PRADESH
#4. NAVI MUMBAI, MAHARASHTRA
#5. PUNE, MAHARASHTRA
#6. RAIPUR, CHATTISGARH
#7. BHOPAL, MADHYA PRADESH
#8. VADODARA, GUJARAT
#9. VISAKHAPATNAM, ANDHRA PRADESH
#10. AHMEDABAD, GUJARAT

तो यह थे 2021 में भारत के 10 सबसे स्वच्छ शहर आशा करते है, यह आपको पसंद आये होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here