ये है भारत की टॉप 7 वेब सीरीज – 7 Top Web Series In India 2021

0
58
7 Top Web Series In India 2021
बेस्ट वेब सीरीज इन इंडिया

आज के समय में Web Series को सबसे ज्यादा पसंद किया जाने लगा है, लोगों आज Movies से ज्यादा वेब सीरीज को देखना पसंद करते है।

और इसे देखते हुए आज हम आप सभी लोगों के लिए लेकर आए है Best Web Series Of India, जो कि आपको जरूर पसंद आने वाली है।

भारत की 7 बेस्ट वेब सीरीज – 7 Best Indian Web Series

#1. Aspirants

एस्पिरेंट्स एक भारतीय वेब सीरीज है, जो द वायरल फीवर (TVF) द्वारा निर्मित है। इस सीरीज की कहानी कुछ इस प्रकार है की किस प्रकार तीन दोस्त UPSC की तैयारी करते है और आने वाले सभी संघर्षों का मिलकर सामना करते हैं। इस सीरीज में नवीन कस्तूरिया, शिवंकित परिहार, अभिलाष थपलियाल, नमिता दुबे और सनी हिंदुजा मुख्य भूमिका में हैं।

यह वेब सीरीज अरुणभ कुमार और श्रेयांश पांडे द्वारा बनाई गई है। इस सीरीज के निर्देशक अपूर्व सिंह कार्की है और इसको लिखा है सुमित्रा, दीपेश, और जगदीश ने। इस वेब सीरीज के पहले एपिसोड को 7 अप्रैल 2021 को ‘द वायरल फीवर’ के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। इस वेब सीरीज को आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं। इस सीरीज का अभी केवल एक ही सीजन आया है और पहले सीजन में कुल 5 एपिसोड अपलोड किए गए है। इस वेब सीरिज को IMDB पर 9.7 रेटिंग मिली है। और ये सीरीज अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाली वेब सीरिज है।

#2. Scam 1992

स्कैम 1992 भारत की सबसे सफल वेब सीरिज में से एक है, ये वेब सीरिज 1992 में हुए हर्षद मेहता स्टॉक मार्केट स्कैम पर बनाई गई है, इसमें हर्षद मेहता की लाइफ के बारे में बताया गया है। ये एक क्राइम, ड्रामा वेब सीरीज है, जिसको हंसल मेहता, और जय महेता ने निर्देशन दिया है, इस सीरीज को सुमित पुरोहित, सौरव डे, वैभव विशाल, और करण व्यास ने लिखा है।

इस सीरीज के लीड रोल में है प्रतीक गांधी, हेमंत खेर, श्रेया धनवंतरी, सतीश कौशिक, चिराग वोहरा, रजत कपूर ओर निखिल द्विवेदी है। इस वेब सीरीज के 10 एपिसोड है जिन्हे आप सोनी लिव ऐप पर देख सकते है। Scam 1992 को IMDB पर 9.5 रेटिंग मिली है।

#3. Kota Factory

कोटा फैक्ट्री, इस कहानी की शुरुवात होती है कोटा, राजस्थान से जहां हर साल लाखों स्टूडेंट्स अलग-अलग जगहों से आईआईटी की तैयारी के लिए जाते है, वही वैभव नाम का स्टूडेंट जो इटारसी से आईआईटी की तैयारी के लिए कोटा आता है और उसे अपनी मनपसंद कोचिंग (महेश्वरी कोचिंग) जो की कोटा की सबसे अच्छी कोचिंग है वहां उसका सेलेक्सन नहीं होता है और दूसरी कोचिंग (प्रोटोजी कोचिंग क्लासेस) में हो जाता है, अब वहा वैभव किस प्रकार आने वाली मुसीबतों का सामना करता है।

इस कहानी के मुख्य भूमिका में है मयूर मोरे, जितेंद्र कुमार, अहसास चन्ना, आलम खान, रंजन राज, रेवथी पिल्लई और उर्वी सिंह है। कोटा फैक्ट्री एक ड्रामा, कॉमेडी सीरीज है जो सौरभ खन्ना द्वारा बनाई गई है, जिसे राघव सुब्बू द्वारा निर्देशित किया गया है, इस सीरीज में कार्तिक राव और सिमरन होरा ने संगीत दिया है। इस सीरीज के पहले सीजन को आप यूट्यूब पर देख सकते हैं जिसमें 5 एपिसोड हैं, इस सीरीज के पहले एपिसोड को 16 अप्रैल 2019 को The Viral Fever ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था, इस सीरीज का दूसरा सीजन 24 सितंबर 2021 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाएगा।

#4. The Family Man – Best Thriller Web Series 

‘द फैमली मैन’ राज निदिमोरु और कृष्णा डीके द्वारा बनाई गई सीरीज है, जो एक हिंदी भाषा की एक्शन, थ्रिलर, ड्रामा, कॉमेडी वेब सीरीज है। यह सीरीज एक मध्यम वर्गीय परिवार के उपर आधारित है इस सीरिज के मुख्य किरदार श्रीकांत तिवारी (मनोज बाजपेयी) जो एक अंडरकवर ऑफिसर है। जो गुप्त रूप से काम करता है और आतंकवादियों से लड़ता है।

इस कहानी को लिखा हे राज निदिमोरु, कृष्णा डीके और सुमन कुमार ने, इस वेब सीरीज के अभी तक 2 सीजन आ चुके हैं। इस सीरीज के मुख्य अभिनेता- मनोज बाजपेयी, सामन्था अक्किनेनी, शरद केलकर, श्रेया धनवंतरी, प्रियामणि, शरीब हाशमी, नीरज माधव, पवन चोपड़ा, किशोर कुमार, वेदांत सिन्हा, संदीप किशन, गुल पनाग शहाब अली, और मेहेक ठाकुर हैं। इस सीरीज के पहले सीजन को 20 September 2019 को अमेज़न प्राइम और दूसरे सीजन को 3 June 2021 को अमेज़न प्राइम पर रिलीज किया गया था।

#5. Mirzapur

मिर्जापुर, सबसे सफल वेब सीरीज में से एक है इसे लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया गया है, मिर्जापुर एक क्राइम, थ्रिलर, कॉमेडी और ड्रामा वेब सीरीज है, जो एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है, जो अमेजन प्राइम विडियो पर उपलब्ध है। जिसके मुख्य अभिनेता पंकज त्रिपाठी(कालीन भईया), दिव्येंदु शर्मा(मुन्ना भईया), अली फजल(गुड्डू भईया), विक्रान्त मैस्सी, श्रिया पिलगांवकर, ईशा तलवार, श्वेता त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, हर्षिता गौर और कुलभूषण खरबंदा है।

इस सीरीज में बताया गया है की उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र मैं स्थित मिर्जापुर के माफिया कालीन भईया का पूरे पूर्वांचल पर राज है, और वो कई सारे गलत काम करते है जैसे नशीली दवाइयों का व्यापार, बंदूकों का व्यापार करते है, कालीन भईया मिर्जापुर के किंग होते है और उनके बेटे मुन्ना भईया भी मिर्जापुर के किंग बनना चाहते है। और वही दूसरी ओर गुड्डू भईया भी मिर्जापुर पर राज करना चाहते है। इस वेब सीरीज के पहले सीजन को 16 नवंबर 2018 को रिलीज किया गया था, और दूसरे सीजन को 22 अक्टूबर 2020 को रिलीज किया था।

यह जरूर देखे-

#6. Asur

असुर 2020 की भारतीय हिंदी भाषा की क्राइम, थ्रिलर वेब सीरीज़ है, जिसका निर्माण डिंग एंटरटेनमेंट के तनवीर बूकवाला द्वारा किया गया है, जिसे वूट ऐप पर रिलीज किया गया है। इस सीरीज के मुख्य अभिनेता है अरशद वारसी, बरुन सोबती, रिद्धि डोगरा, अनुप्रिया गोएंका, आयुषी मेहता, शारिब हाशमी, पवन चोपड़ा, अन्विता सुदर्शन, विशेष बंसल है।

इस कहानी में बताया गया है की फॉरेंसिक एक्सपर्ट निखिल (बरुन सोबती), सीबीआई ऑफिसर धनंजय राजपूत (अरशद वारसी) एक ऐसा किरदार निभा रहे है जहां वे खुद को असुर मान बैठे है, इस सीरीज में असुर एक ऐसा शख्स है जिसे प्रकृति का एक ऐसा वरदान प्राप्त है जिससे वो किसी भी चीज को कुछ ही पलों में सीख सकता है और याद कर सकता है।

#7. Sacred Games

सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स वेब सीरीज है, इस सीरीज में आपको बॉलीवुड के कई सितारे देखने को मिलेंगे जैसे सैफ अली खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, पंकज त्रिपाठी, राधिका आप्टे, आदि इनके अलावा कुब्रा सैत, राजश्री देशपांडे, एल्नाज नोरौजी, सुरवीन चावला भी लीड रोल में है।

इस वेब सीरीज को 6 जुलाई 2018 में नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया था। इस सीरीज के निर्देशक अनुराग कश्यप और विक्रमआदित्य मोटवाणे और नीरज घेवाण है। इस सीरीज को स्मिता सिंह, वसन्त नाथ, और वरुण ग्रोवर ने लिखा है। इसके संपादक आरती बजाज है।

तो ये थी भारत की सबसे बेस्ट वेब सीरीज आशा करते है यह आपको पसंद आयी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here