गांव में शुरू करे ये 7 बेस्ट बिजनेस – 7 Best Business Ideas For Village 2021

7 Best Business Ideas For Village/गांव में बिजनेस करने का तरीका

हमारे देश की आदि से ज्यादा आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में बसती है। लगभग 68 प्रतिशत लोग गांव में बसते है, गांव के लोग ज्यादातर शहर जाकर नौकरी या व्यवसाय शुरू करते हैं लेकिन बहुत से लोग अपना गांव छोड़कर शहर नौकरी या व्यवसाय करना नहीं चाहते हे, वह चाहते है कि वह गांव में रहकर अपना खुद का एक बिजनेस स्टार्ट करें, लेकिन गांव के लोगों का कहना यह है कि गांव में कोई बिजनेस नहीं चल सकता लेकिन आप गांव में सफल होने वाले इन 7 बिजनेस आइडिया को फॉलो करकर आप अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

आज के इस वक्त में आप घर बैठे कई सारे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हो, और बिजनेस की शुरुआत कही से भी की जा सकती है, ऐसा जरूरी नहीं है की बिजनेस की शुरुआत सिर्फ शहर से ही होती है, आप गांव से भी एक सफल बिजनेस की शुरुआत कर सकते हो।

अभी हाल में चल रही महामारी के चलते ज्यादातर लोग शहर से अपने गांव वापस चले गए हैं और सोच रहे हैं कि वह गांव में कौन सा व्यवसाय या बिजनेस शुरू करें?
आज हम आपको बताने जा रहे हैं गांव में सफल होने वाले 7 बिजनेस आइडिया

गाँव में शुरू करने लायक 7 बिज़नेस – Best Business Ideas For Village

#1. प्लांट नर्सरी/Plant Nursery

प्लांट नर्सरी का बिजनेस करना आजकल हर कोई पसंद करता है, आज कल लोग अपने घरों के आस पास काफी पौधे लगाकर अपना घर हरा भरा रखना चाहते है। ताकि उनका घर अच्छा और सुंदर लगे और प्लांट नर्सरी से घर के आसपास का वातावरण भी शुद्ध रहता है। आप अपने गांव में रहकर प्लांट नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते है, आप अपने प्लांट नर्सरी के लिए अपने खेतो का यूज करकर काफी ज्यादा मात्रा में प्लांट उगा सकते है। आप शहरों में अपने प्लांट को बेच सकते है जिससे आपको अच्छी खासी Income हो सकती है।

#2. खाद व बीज की दुकान/Fertilizers And Seeds Store

ग्रामीण इलाकों में अक्सर किसानों को खाद और बीज की आवश्यकता होती है, खाद व बीज की दुकान गांव में न होने की वजह से किसानों को खाद्य व बीच खरीदने के लिए शहर जाना पड़ता है इसके लिए आप अपने गांव में या गांव के आसपास खाद बीज की दुकान खोल सकते हैं।

इससे आप किसानों का समय भी बचा सकते है और आप अपनी खेती भी आसानी से कर सकते है। यहां बिजनेस आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस से आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

#3. जनरल स्टोर/General Store

गांवो में अक्सर छोटी छोटी चीजे उपलब्ध नहीं होती है, जिसके कारण ग्राहकों को छोटी से छोटी चीज लेने के लिए शहर जाना पड़ता है, आप अपने गांव में एक जनरल स्टोर शुरू कर सकते हैं। आप ध्यान रखिए कि रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली प्रत्येक वस्तु आपकी दुकान में उपलब्ध हो। और ग्राहकों को दूसरी जगह जाना ना पड़े।

आप शुरुआत में कम खर्च में दुकान स्टार्ट कर सकते हैं और अगर आप की दुकान अच्छी चलती है तो आप छोटी से लेकर बड़ी चीजें अपनी दुकान में रख सकते हैं और अगर आपके गांव से आपका शहर ज्यादा दूरी पर स्थित है तो आप अपने आसपास के गांव के लोगो को भी अपनी दुकान की ओर आकर्षित कर सकते हैं।

आप अपनी दुकान में अच्छे से अच्छा सामान रखिए और वहां सभी समान रखिए जिसके कारण ग्राहकों को बाजार न जाना पड़े। आप इस बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं, इस बिजनेस को आपके घर का कोई भी सदस्य चला सकते है।

#4. दूध केंद्र/Milk Dairy

गांव में लगभग हर व्यक्ति भैंस या गाय पालते है, आप अगर गांव में बिजनेस करना चाहते हैं तो दूध डेरी एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए आपको गांव वालो का दूध एकत्रित करकर शहर जाकर बेच सकते है। आप गांव वालो का दूध एकत्रित कर या तो शहर में किसी डेयरी पर बेच सकते है या अपनी खुद की डेयरी खोल सकते है, या घर-घर जाकर दूध बेच सकते है आप तीनों विकल्पों में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। दूध डेयरी एक लंबे समय तक चलने वाला बिजनेस है। इसमें प्रॉफिट मार्जिन बहुत होता है।

आप बहुत कम खर्च में डेयरी शुरू कर सकते है, इसके लिए आप कुछ बड़े बर्तन, वजन के लिए मशीन या नाप लीटर ले सकते है। इसके अलावा फेट मशीन की आवश्यकता होती है। अगर आप अपनी डेयरी अच्छी तरह से चलाना चाहते हैं तो आप जिन किसानों से दूध ले रहे हैं उनको अच्छा भाव दीजिए हर हफ्ते उनके पैसे टाइम से दीजिए। जिससे कि वे आप की डेयरी पर ही दूध देंगे।

#5. ट्रांसपोर्ट सर्विस/Transport Service

गांव में अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ ही किसानों के पास ट्रैक्टर की सुविधा होती है और अधिकतर किसानों के पास ट्रैक्टर की सुविधा नहीं होती है। जिसके कारण वे अपना अनाज व कोई भी सामान शहर नहीं ले जा सकते। आप उनकी यह समस्या दूर कर सकते है। आप अपने गांव में रहकर ट्रांसपोर्ट सर्विस का काम शुरू कर सकते हैं। आप अपने ट्रैक्टर या किसी भी वाहन में किसानों के अनाज को भाड़े पर शहर ले जा सकते है। इससे उनकी समस्या भी खत्म होगी और आपको भी अच्छी खासी Income होगी।

यह जरूर पढ़े- अमीर लोगो के 13 नियम। 13 Rules of rich people

#6. मेडिकल स्टोर/Medical Store

गांव में अगर कोई व्यक्ति बीमार होता है तो उसे इलाज के लिए शहर ले जाना पड़ता है। छोटी-छोटी बीमारियों से निपटने के लिए भी गांव में कोई सुविधा नहीं होती है। अगर आपके गांव में भी यहां समस्या है और अगर आपने बी फार्मा या बायोटेक किया है तो आप अपने गांव में आसानी से मेडिकल स्टोर खोल सकते है।

अपने गांव में आप मेडिकल स्टोर खोलकर अपने गांव वालों की मदद कर सकते हैं मेडिकल से अच्छा खासा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं।

#7. मोबाइल की दुकान । Mobile Shop

आज कल जिस प्रकार मोबाइल का उपयोग किया जा रहा है। आजकल गांव में भी प्रत्येक व्यक्ति के पास मोबाइल उपलब्ध है। लेकिन अगर गांव में किसी व्यक्ति के फोन मैं कोई खराबी होती है या रिचार्ज करवाना होता है तो उन्हें शहर जाना पड़ता है आप अपने गांव में एक छोटी मोबाइल की दुकान खोल सकते हैं। जिसमें आप मोबाइल रिपेयरिंग, मोबाइल रिचार्ज और मोबाइल बेच सकते हैं। इसके अलावा आप दुकान में कई सारे सामान भी बेच सकते हैं। इस बिजनेस से भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

तो ये थे गांव में शुरू करने लायक 7 बेस्ट बिजनेस आइडिया आशा करते है यह आपको पसंद आए होंगे, अपने साथियों के साथ इससे शेयर जरूर करे, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक ये बिजनेस ideas पोहोच सके।

Spread the love

Leave a Comment