भारत के 10 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर – Best Motivational Speakers In India [2021]

0
81
Best Motivational Speakers In India

Best Motivational Speaker of India in Hindi

आज के इस वक्त में कोन Motivational Speakers की वीडियो नही देखता है, हर कोई Motivational Videos देखते है।

पर क्या आप को पता है, की हमारे देश के Top 10 Best Motivational Speaker कोन है, वो ऐसे कौनसे Best Motivational Speaker है, जिन्हे लोग बोहोत ज्यादा पसंद करते है, और Follow भी करते है।

आज हम आपको बताने वाले है भारत के 10 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर के बारे में, ऐसे Top 10 Best Motivational Speakers जिनके आज लाखों लोग फैन है, तो चलिए जानते है, ये मोटिवेशनल स्पीकर कोन है।

Top 10 Best Motivational Speakers Of India – भारत के 10 बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर

जानिए कोन है इंडिया के Best Motivational Speakers जिनकी बाते सुनकर आप अपनी जिंदगी बदल सकते है।

#1. Dr Vivek Bindra

Best Motivational Speaker

डॉ. विवेक बिंद्रा भारत के सबसे जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर, बिजनेस कोच, और एक बिजनेस ट्रेनर है, डॉ. विवेक बिंद्रा युवाओं को मोटिवेट करते हैं, और बिजनेस आइडियाज देते हैं।

डॉ. विवेक बिंद्रा हर उस युवा की मदद करना चाहते है जो कम पैसे ओर सही सलाह न मिलने के कारण अपना खुद का बिजनेस खड़ा नही कर पा रहा हैं।

डॉ. विवेक बिंद्रा भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग जगहों पर जाकर इवेंट्स करते हैं और लोगो को बिजनेस के लिए इंस्पायर करते हैं, इसके अलावा डॉ. विवेक बिंद्रा भारत के साथ-साथ कई सारे देशों में भी इवेंट्स करते हैं।

डॉ. विवेक बिंद्रा को मोटिवेशन और बिसनेस कोच, और Best CEO के लिए कई सारे अवॉर्ड से नवाजा गया है, इन्हे पिछले 3 सालो में 100 से ज्यादा अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

डॉ. विवेक बिंद्रा के यूट्यूब चैनल पर आज 15 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद है,

#2. Sandeep Maheshwari

संदीप माहेश्वरी एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर है, ओर संदीप माहेश्वरी ImagesBazaar Website के सीईओ है, संदीप एक प्रोफेशनल मोटिवेशन स्पीकर नहीं है, वो सिर्फ अपने Life के Experience और Struggle को लोगो के साथ शेयर करते है और उन्हें इंस्पायर करते है, और वो इसका चार्ज भी नही करते है।

संदीप माहेश्वरी का एक ऑफशियल यूट्यूब चैनल है, जिस पर 21.1 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद है और वे यूट्यूब से एक भी पैसा चार्ज नहीं करते हैं, संदीप अपने यूट्यूब चैनल पर अब तक 350 से ज्यादा वीडियो अपलोड कर चुके हैं।

संदीप अपने विचारों को लोगो के सामने स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करते हैं, और लोगों को सही मार्ग दर्शन देते हैं।

#3. Sonu Sharma

Sonu Sharma

Sonu Sharma भारत के Top Youngest Motivational Speakers में से एक हैं, इसके अलावा Sonu एक लेखक, बिजनेस कोच, सक्सेसफुल यूट्यूबर है, इन्होंने शुरूवात में अकाउंट के टीचर के रूप में अपना कैरियर बनाया था।

सोनू अपने विचारों को लोगो के सामने स्पष्ट रूप से रखते हैं इस लिए लाखो लोग इनके सेमिनार में जाते हैं, सोनू सेमिनार में जाकर लोगो को खुद के, बिजनेस के लिए, और आगे बड़ने के लिए प्रेरित करते हैं, आज सोनू एक सेमिनार के लाखो रुपए लेते हैं।

आज सोनू शर्मा के यूट्यूब चैनल पर 7.95 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद है।

#4. Ujjwal Patni

भारत के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर

डॉ. उज्जवल पाटनी एक भारतीय लोकप्रिय मोटिवेशनल स्पीकर, लेखक और अंतरराष्ट्रीय ट्रेनर है, डॉ. उज्जवल पाटनी भारत के सबसे कम उम्र के सबसे ज्यादा फैन फॉलविंग वाले मोटिवेशन स्पीकर बने थे।

उज्ज्वल पाटनी यूट्यूब के माध्यम से भी लोगो को मोटिवेट करते हैं, उज्जवल के यूट्यूब चैनल “Ujjwal Patni” पर 5.6 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद है।

इनका जन्म जैन परिवार में 13 नवंबर 1973 को छत्तीसगढ़ में हुआ था,

इनके द्वारा लिखी गई अब तक 7 किताबे 24 देशों ओर 12 भाषाओं में प्रकाशित हुई है, डॉ. उज्जवल पाटनी की पॉवर थिंकिंग, जीत या हार, सफल वक्ता सफल व्यक्ति, सच झूठ, विनर्स एंड लूजर, जूडो, जोड़ो, ओर जीतो जैसी किताबे बहुत प्रसिद्ध है।

#5. Him-eesh Madaan

Best Motivational Speaker In India

Him-eesh एक International Motivational Speaker हैं, और साथ ही हीमेष एक लेखक भी है, हीमेष के पापा भारत के सबसे मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर TS Madaan है, हीमेश ने अपने जीवन में बहुत स्ट्रगल किया है।

हीमेष ने अपने जीवन की शुरूवात ट्रैवल कम्पनी में सेल्स का काम करने से की थी,और हीमेष ने United Airlines में भी काम किया है, जिसके बाद हीमेष ने अपनी कम्पनी स्टार्ट की ओर वह ज्यादा चल नहीं सकी, पर हीमेश ने हार नहीं मानी ओर आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां Sony, Hero, Paytm, Castrol, Tata motors, SBI, Vivo, LIC, Mahindra, HDFC जैसी बड़ी कंपनियां हीमेष की क्लाइंट है।

#6. T S Madaan

भारत के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर

TS Madaan भारत के सबसे बड़े मोटिवेशनल स्पीकर में से एक है और TS Madaan लाइफ कोच, सेल्स ट्रेनर भी है। इनका काम लोगो को प्रसनल लाइफ ओर प्रोफेशनल लाइफ में आगे बढाना है, इन्हे मोटीवेशन ओर सेल्स ट्रेनर का 40 साल से ज्यादा का अनुभव है, इन्होंने आज तक करोड़ों लोगो को इंस्पायर किया है।

यह अपनी मोटिवेशनल वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल Tsmadaan पर अपलोड करते हैं, आज इनके यूट्यूब चैनल पर 10.7 मिलियन सब्सक्राइबर मौजूद है। आज कल ये अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा दिखाई नहीं देते हैं।

यह जरूर पढ़े –

 

#7. Priya Kumar

Best Motivational Speaker In India

प्रिया कुमार भारत की पहली भारतीय महिला मोटीवेशन स्पीकर, लेखक है, प्रिया को बचपन से ही पेंटिंग का बहुत शोक है, प्रिया ने अपने कैरियर की शुरूवात 22 साल की उम्र में मोटीवेशनल स्पीकर के रूप में की थी, प्रिया भारत की पहली सबसे कम उम्र की मोटीवेशनल स्पीकर बनीं।

प्रिया का जन्म 4 मार्च 1974 को चंडीगढ़ में हुआ था, और 13 साल की उम्र में प्रिया अपनी मां के साथ मुंबई शिफ्ट हो गई। प्रिया का अपना यूट्यूब चैनल है जिस पर वो मोटीवेशनल स्पीच देती हैं, इन्होंने अब तक 10 से ज्यादा किताबे लिखी है,

प्रिया अब तक 3 नेशनल अवॉर्ड के साथ 14 इंटरनेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं।

यह जरूर पढ़े –

#8. Dr. Deepak Chopra

Best Motivational Speaker

Dr. Deepak Chopra एक इंटरनेशनल मोटीवेशन स्पीकर, लेखक, Alternative Medicine Advocate(वैकल्पिक चिकित्सा अधिवक्ता) है, डॉ. चोपड़ा ने कई सारी किताबें लिखी हैं जिसमे से एक “क्रिएटिंग हेल्थ” जिसे 1986 में प्रकाशित किया था, जो डॉ. दीपक चोपड़ा की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब है।

डॉ. दीपक चोपड़ा ने अपनी पढ़ाई ऑल इण्डिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली से पूरी की थी, जिसके बाद डॉ. चोपड़ा अपनी पत्नी के साथ अमेरिका चले गए और न्यू जर्सी में आगे की पढ़ाई पूरी की, और 1973 में उन्हे मेडिकल प्रशिक्षण का लाइसेंस मिल गया था। जिसके बाद उन्होंने कई सारी यूनिवर्सिटी में पढ़ाया है।

डॉ. दीपक चोपड़ा ने आज तक लाखो लोगो को मार्गदर्शन दिया है।

#9. Shiv Khera

Top 10 Best Motivational Speakers Of India

शिव खेड़ा एक भारतीय लेखक, मोटिवेशन स्पीकर, बिज़नेस और लीडरशिप कोच है, इनका जन्म 23 अगस्त 1961 को धनबाद, झारखंड में हुआ था, ये भारतीय राष्ट्रवादी पार्टी के स्थापक है इन्होंने पार्टी की स्थापना 2008 में की थीं।

इन्होंने अपनी पहली किताब सन् 1998 को You Can Win नाम से प्रकाशित की थी, जो टॉप मोटिवेशन बुक्स और टॉप सेलर बुक्स में शामिल है, इन्होंने अपनी बुक्स के माध्यम से करोड़ों लोगो को इंस्पायर किया है, इन्होंने अपने विचारो से कई लोगो को सफल बनाया है।

#10. Simerjeet Singh

Best Motivational Speaker

सिमरजीत सिंह एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर और बिजनेस कोच है, सन् 2007 में सिमरजीत सिंह इन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी, और भारत वापस आ गए, इन्होंने होटल के कामकाज को छोड़ दिया इन्हे Motivational Speaker बनना था और लोगो को जागरूक करना था, आज सिमरजीत सिंह का नाम टॉप मोटिवेशन स्पीकर में आता है।

इनके यूट्यूब चैनल “Simerjeet Singh” पर 1.37 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर मौजूद है।

तो ये थे भारत के 10 Best Motivational Speaker उम्मीद करते है ये जानकारी आपके लिए लाभकारी रही होगी।

अगर Post अच्छा लगा तो इसे Share जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here