अपने दिन की अच्छी शुरुआत कैसे करे ?

Din Ki Shuruaat Kese Kare?

एक अच्छे दिन की शुरुआत एक अच्छी सुबह से होती है।

इस Stress भरी दुनिया में अपने दिन की अच्छी शुरुआत करना बोहोत आवश्यक है, और इससे आपको कई सारे लाभ भी मिलेंगे, दिन की अच्छी शुरुआत आपको पूरे दिन भर Energetic रखेगी, और आपको सक्रिय भी रखेगी।

अगर आप एक ऐसे इंसान बनना चाहते हो जो की दिन भर पूरी ताकत और जोश के साथ काम कर सके तो रोज सुबह उठकर करें ये 10 काम(Morning Habits For Healthy Mind)

सबसे पहले तो रोज सुबह जल्दी उठने की आदत डाले।

अब में आपको 10 आदतें बताऊंगा जिनकी मदद से आप अपने दिन की एक energetic शुरुआत कर सकते हो।

दिन की अच्छी शुरुआत करने के 10 तरीके – 10 Ways To Start A Good Day

रोजाना सुबह उठकर क्या करें?

#1. पानी पिए – Drink A Glass Of Water

रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले एक या एक से ज्यादा ग्लास गुनगुना पानी जरूर पिएं, इस पानी को आप एक साथ न पिएं बल्कि थोड़ा थोड़ा पानी सिप-सिप कर के पिएं।

इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, इसके अलावा ब्लड प्रेशर, डायबिटीज कंट्रोल में रहता है, पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

रोज सुबह गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ओर गर्म पानी में लिम्बु का रस और शहद को मिलाकर पीने से मोटापे को दूर किया जा सकता है।

#2. बिस्तर को सही करे – Make Your Bed

आप रोजाना अपने दिन की शुरूवात कुछ काम से करें, आप दिन का सबसे पहला काम अपने बिस्तर बनाने से करें, अगर आप अपना बिस्तर रोज सुबह स्वयं बनाते है तो आपके दिन की शुरूवात काम से होगी, इससे आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा।

अगर आप दुनिया को बदलना चाहते है,

तो शुरूवात अपने बिस्तर से कीजिए

#3. घूमिए – Walk

आप सुबह उठकर रोजाना थोड़ी देर कम से कम 15 मिनिट के लिए बाहर घूमने के लिए जरूर जाएं, सुबह की सैर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

सुबह की सैर से डिप्रेशन कम होता है, डायबिटीज कंट्रोल करता है, सुबह की ताजी हवा हृदय रोगों को दूर करती है, सुबह की सैर से सेहत भी बनती है, ओर मानसिक स्थिति भी सही रहती है, शरीर तनावमुक्त हो जाता है। और दिन भर एनर्जेटिक फिल होता है।

#4. म्यूजिक सुनिए – Listen Music

आपको यदि म्यूजिक सुनना पसंद है, तो आप रोज सुबह उठकर म्यूजिक जरूर सुने, आपने देखा होगा की यदि आप Sad Song सुनते हैं तो आपका मन भी Sad हो जाता है।

यदि आपने लाउड सोंग सुना होगा तो आपको सोंग सुनते समय एनर्जेटिक फिल हुआ होगा, म्यूजिक हमारे मन को शांत रखता है, अगर आप परेशान है या बोर होते है तो उस समय म्यूजिक सुनने से मन काफी शांत हो जाता है।

अगर आप रोज सुबह उठकर एक अच्छा म्यूजिक सुनते है तो आपका पूरा दिन अच्छा और शांत जाएगा।

एक अच्छी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए? 

#5. पढ़िए – Read

रोज सुबह उठकर हमे एक आदत बनानी चाहिए की हम दिन की शुरूवात कुछ पड़ने से करें।

अगर आपको बुक पड़ने में इंट्रेस्ट नही है, तो रोजाना 5-10 मिनिट के लिए कुछ मोटीवेशन स्टोरी पड़े, कुछ मोटीवेशन क्वोट्स पड़े, ओर यदि आपको बुक पड़ना अच्छा लगता है, तो आप एक समय निश्चित कीजिए की आपको इस समय रोज 10 मिनिट या 20 मिनिट या आधा घंटा रोजाना बुक पड़ना है।

इससे आपका Concenteration बड़ेगा, और अगर आप किसी महान व्यक्ति की मोटीवेशन स्टोरी पड़ते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा।

अगर आप टॉप 10 मोटिवेशन बुक्स के बारे में जानना चाहते है, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए-

#6. योगा – Yoga, Deep Breathing

सुबह की शुरूवात योग से करने से दिन की शुरूवात अच्छी मानी जाती है, रोज सुबह उठकर योग करना क्यों जरूरी है ये हम सब को पता है।

कई सारे व्यक्तियो को योग करना अच्छा नहीं लगता है, या वे ज्यादा समय तक बैठ नही पाते, या ध्यान करने का मन नहीं होता, अगर आपसे योग नहीं होता है, तो आप 5 मिनिट या 10 मिनिट के लिए Deep breathing कीजिए, गहरी सांसे लीजिए और छोड़िए, इसके कई सारे फायदे हैं।

रोजाना Deep breathing करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, एनर्जी लेवल बढ़ता है, इससे हर प्रकार का दर्द खत्म होता है, आपको नींद की समस्या है तो वो दूर हो जाती है, शरीर तनाव मुक्त हो जाता है, मन शांत रहता है, ओर भी इसके कई सारे फायदे हैं।

इसलिए रोजाना कम एस काम 10 मिनिट निकालकर Deep breathing जरूर कीजिए और आपको योग करना अच्छा लगता है तो योग भी कीजिए।

#7. एक्सरसाइज करे – Move Your Body

हमारे शरीर को फिट व हेल्थी रखने के लिए एक्सेसाइज बहुत जरूरी है, अगर आप रोज सुबह उठकर प्रॉपर वर्कआउट करते है, तो आपको पता ही होगा की एक्सेसाइज हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी होता है।

लेकिन आप एक स्टूडेंट है या एक एम्प्लॉय है और आपको एक्सेसाइज करने का समय नहीं मिलता तो आप दिन की शुरूवात में अपनी बॉडी को पूरी तरह स्ट्रेच करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

ये आपके बॉन्स और ज्वाइंट की इंजरी को काफी कम कर देता है, इससे मसल ग्रोथ होती है, अगर आप पूरा दिन लेजी फिल करते है तो इससे आपका पूरा दिन एनर्जेटिक जाएगा। अगर अपनी बॉडी के हर हिस्से को अच्छे से स्ट्रेच करते है तो आप पूरा दिन फ्लेक्सिबल और एनर्जेटिक निकलेगा।

#8. धूप ले – Take Sunlight

जिस तरह पेड़ पौधों को सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती हैं उसी प्रकार हमारे शरीर को भी सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, मौसम चाहे कोई भी हो, सूर्य की किरण हमारी सेहत के लिए खास होती है, ओर ठंड में इसका महत्व और बढ़ जाता है।

सूर्य की किरणें रोगविनाशक होती है, ओर ये आपको अनेक तरह के रोगों से सुरक्षित रहता है। सूर्य की किरण में विटामिन D होता है, जो हड्डियों को मजबूत करता है, और त्वचा में होने वाले रोगों से छुटकारा मिलता है।

#9. ठंडे पानी से नहाएं – Take Cold shower

आप रोज सुबह ठंडे पानी से जरूर नहाए, ठंडे पानी से नहाने के कई सारे फायदे होते हैं, ठंडा पानी शारीरिक और मानसिक हेल्ट के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

ठंडे पानी से नहाने से त्वचा निखरती है, ठंडे पानी से नहाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, हार्ट की बिमारिया दूर होती है, एक रिसर्च के अनुसार ठंडे पानी से नहाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बड़ता है, और भी ठंडे पानी से नहाने के कई सारे फायदे हैं।

#10. दिन भर की प्लानिंग कीजिए – Plan Your Day

आप सुबह उठकर ही अपने पूरे दिन की एक अच्छी सी दिनचर्या बनाइए, आप अपने पूरे दिन का प्लान बनाइए, आप सोचिए की आप को आज ये ये काम करना है।

अगर आप एक गोल बनाते है, तो आप उसे पूरा करने के लिए दिन भर सोचेंगे, यही एक परफेक्ट दिनचर्या का काम होता है, आप जो भी काम अपनी दिनचर्या में एड करें, उन्हें पूरा करने की कोशिश जरूर करें।

तो ये थे रोज सुबह उठकर करने वाले 10 काम, आशा करते है यह आपको पसंद आए होंगे, अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे।

Spread the love

Leave a Comment