परीक्षा में अधिकतम अंक कैसे प्राप्त करे – 9 Ways To Score Extra Marks In Exam

0
43
how to score good marks in exam

परीक्षा में अधिकतम अंक कैसे प्राप्त करे।

आप सभी लोगों के Exams आने ही वाले है, और हर कोई Exams में अच्छे Marks लाने के लिए बोहोत मेहनत कर रहे है, पर सिर्फ मेहनत करने से ही आप Topper नहीं बन सकते हो, आपको Hard Work के साथ साथ Smart Work भी करना होगा।

और आज हम आपके लिए कुछ ऐसी Tips लेकर आये है, जिनकी मदद से आप Exam में बोहोत अच्छे Marks Score कर सकते हो, और ये सारे Tips Toppers दवारा बताई गयी है, जिन्होंने हमेशा हर एक Exam में टॉप किया है, और इनकी मदद से आप आसानी से बोहोत अच्छे Marks ला सकते हो।

परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने के 9 तरीके – 9 Ways To Score Extremely Good Marks In Exams

सदैव सकारात्मक महसूस करे – Stay Positive

सकारात्मक अभिवृत्ति आपके जीवन में आने वाली अनेक समस्याओं के समाधान की कुंजी है। परीक्षा अवधि के दौरान, सकारात्मक प्रवृत्ति आपकी सफलता एवं उड़ान के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण विशेषता है।

सभी छात्रों या अभ्यार्थियों के लिए यह प्रवृत्ति महत्वपूर्ण होती है, कृपया अपने व्यक्तित्व को प्रकट करने के साथ-साथ आपके आत्मविश्वास को भी प्रकट करती है। यहाआपको हमेशा उच्चतम स्तर पर कायम रखती है।

सकारात्मक प्रगति आपको सफलता के द्वार से गुजरने तथा आत्मविश्वास से पूर्ण होने का एहसास कराती है।

तनावमुक्त रहें – Be Stress Free

Exam के समय से तुरंत पहले कुछ भी पढ़ने का अध्ययन करने की कोशिश ना करें।

परीक्षा प्रारंभ होने के 1 घंटा पूर्व अपनी पुस्तक को बंद कर दे तथा तनाव और चिंता मुक्त, और आत्मविश्वास को पूर्ण महसूस करें।

प्रातः काल उठें तथा महत्वपूर्ण विषयों की एक समीक्षा करें तथा स्वयं मैं आत्मविश्वास भर ले,क्योंकि आत्मविश्वास बेहतर अंक प्राप्त करने की मुख्य कुंजी है।

परीक्षा समय में परीक्षा काल की पूर्व की रात्रि निश्चित समय से पहले सो जाना चाहिए, जिससे की आपका मस्तिष्क तनावमुक्त एवं शरीर स्वस्थ रहेगा। और आप Exam अच्छी तरह से दे सकेंगे।

समय का महत्व – Time Management

समय का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है। खोया हुआ धन पुनः अर्जित किया जा सकता है, परंतु आज जो समय बीत गया कभी लौटकर नहीं आएगा, समय निरंतर गतिशील रहता है।

जीवन मैं वही लोग उन्नति एवं सफलता प्राप्त करते हैं, जो समय का मूल्य एवं महत्व जानते हैं। समय के महत्व को सही प्रकार जानकर उसका सही उपयोग किया जाए, तो समय कभी प्रतिकूल नहीं होता, अपितु तो हमारे संग संग चलने लगेगा विद्यार्थी के लिए तो एक-एक पल कीमती होता है,

विद्यार्थी अपने सभी विषयों के लिए एक अच्छी समय सारणी(Time Table) तैयार करे, जिसमें अपनी प्रत्येक विषयों के लिए अपने समय को विभाजित करें।

समय सारणी इस तरह से निर्मित होनी चाहिए कि आपका अधिकतम समय व्यर्थ या नष्ट होने से बचे ,

अपने सोने वह सुबह जल्दी उठने के लिए एक निश्चित समय तय कीजिए।

अपनी सर्वाधिक रूचि वाली गतिविधियों के लिए कुछ समय अवश्य निकालें, जैसे- टीवी देखना, खेलना, व्यायाम करना, संगीत सुनना आदि के लिए। इससे आपके मस्तिष्क को कुछ समय के लिए आराम मिलेगा, किसी भी एक विषय को आवश्यकता से अधिक समय ना दें और साथ ही किसी भी विषय को नजरअंदाज ना करें।

विद्यार्थियों को चाहिए कि वे उन व्यक्तियों का अनुसरण करें, जीवन से प्रेरणा ले, जिन्होंने समय के उपयोग से सफलता अर्जित की है।

टाटा, बिरला, सचिन तेंदुलकर, धनराज पिल्ले, संजीव कुमार आदि अनेकों नाम है, जिन्होंने समय की नब्ज पहचान कर उसे अपने हिसाब से चलने के लिए बाध्य कर दिया; जैसे एक वृक्ष पर फल लगता है, तो वृक्ष सही समय आने पर उसे गिरा देता है।

यदि उस फल को पहले तोड़ लिया जाए, तो उसके गुण-स्वरूप में अंतर आ जाता है, और बाद में तोड़ा जाए, तब भी उसका प्रभाव बदल जाता है।

मॉडल प्रश्न पत्र अभ्यास – Practice Sample Papers

अभ्यास किसी भी व्यक्ति को पूर्ण बना सकता है। Previous Exam के प्रश्न-पत्रों तथा मॉडल प्रश्न पत्रों का अभ्यास अवश्य करें।

मॉडल प्रश्न-पत्रों का वास्तविक समय या परिस्थितियों के अंतर्गत अभ्यास करना ना केवल आपको प्रश्न-पत्रों की पद्धति से अवगत कराएगा, बल्कि, आप में आत्मविश्वास भी जागृत करेगा।

आप उन विभिन्न तरीकों से अवगत होंगे, जिन पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही, इससे आप इन संदेहों को भी जान पाएंगे, जो संबंधित अध्ययनों को पढ़ते समय सामने नहीं आए थे। इसलिए अभ्यास अनिवार्य है, इसे किसी भी स्थिति में अनदेखा ना करें।

परीक्षा की अवधि के दौरान – During Exam

सभी चीजों की जांच कर ले- परीक्षा के दौरान आपको पेन, पेंसिल, स्केच पेन, रबड़, शार्पनर आदि की आवश्यकता होती। छोटी या बड़ी सभी चीजें परीक्षा के समय में पूर्ण होती है।

उत्तर देने से पूर्व सभी‌ निर्देशों व प्रश्नों को सावधानीपूर्वक पड़े तथा पूरी परीक्षा के दौरान ध्यान में रखें।

परीक्षा के प्रश्न-पत्रों को हल करना – Solving Question Paper

उत्तर पुस्तिका पर कुछ भी लिखने से पूर्व प्रश्न-पत्र में सभी प्रश्नों को सावधानीपूर्वक पड़े तथा उन्हें समझे और हमेशा अधिकतम अंकों वाले प्रश्नों के उत्तर लिखने से शुरुआत करें।

जो उत्तर सोचने और लिखने के लिए अधिक समय की मांग करते हो उन प्रश्नों को बाद में हल करने का प्रयास करें। परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है।

आप छोटे प्रश्नों को अंतिम के 30 मिनट में लिख सकते हैं, लेकिन अंत में बड़े प्रश्नों को लिखना हमेशा कठिन होता है।

उत्तर लिखने की कला – Way Of Writing Answers

परीक्षक(Examiner) प्रश्नों के सही उत्तर एवं सुंदर लिखावट वाली उत्तर पुस्तिका(Answer Sheet) की अपेक्षा करता है। उत्तर पुस्तिका में उतना ही लिखें जितना कि प्रश्न में पूछा गया उससे अनावश्यक ना लिखें।

अपना उत्तर चरणबद्ध तरीके से लिखिए। शब्द सीमा का उल्लंघन करने की कोशिश ना करें। अपना उत्तर एक व्यवस्थित ढंग से लिखिए। अपने उत्तरों में उदाहरणों, चित्र, तथ्य, विभिन्न कथनों, तालिकाओं आदि का आवश्यकताअनुसार प्रासंगिकता के आधार पर प्रयोग करना चाहिए।

जहां आवश्यक हो वहां उचित शीर्षक दे। अपने उत्तरों में अतिरिक्त जानकारी देकर उन्हें श्रेष्ठ श्रेणी का स्पर्श दे, जो आपके उल्लेखनीय ज्ञान का सूचक हो तथा इन्हें अपने उत्तर के अंत के आसपास अलग से लिखें, ताकि इन्हें अंक देने से ठीक पहले पढ़ा जा सके, विशेषकर निबंधात्मक प्रश्नों का उत्तर देने में।

प्रश्न-पत्रों को पूरा करने के पश्चात – After Completing Paper

परीक्षा के प्रश्न-पत्र को पूरा करने के पश्चात अपने Answer Sheet को सौंपने से पूर्व प्रत्येक उत्तर को ठीक से जांच लें। इसके अलावा, उन प्रश्नों को भी ध्यान पूर्वक देखें, जिन्हें आप उत्तर पत्रक में लिखना भूल गए हो।

सर्वाधिक कठिन लगने वाले प्रश्न के बारे में सोचें तथा उन प्रश्नों के बारे में भी जिनका उत्तर देने में आप असमर्थ रहे। इन सब की समीक्षा करें तथा इन पर ध्यान दें कि कहीं उनका कोई महत्वपूर्ण पक्ष छुठ तो नहीं रहा है।

स्वच्छ उत्तर पत्रक – Write In A Good Way

अच्छे उच्चतम Marks पाने में स्वस्थ हैंडराइटिंग की भूमिका महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि आपका लेखन परीक्षक(Examiner) के मस्तिष्क पर पहला प्रभाव डालता है। जांचकर्ता पर आपके उत्तर पत्र की चमक की छाप पढ़नी चाहिए।

जिन व्यक्तियों को आप महत्वपूर्ण समझते हैं एवं उनकी और परीक्षक का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, उन्हें रेखांकित (underline) करें। इससे परीक्षक आपके उत्तर के बारे में सही आकलन कर आप को अधिकतम Marks प्रदान कर सकेगा।

समय के लिए अंग्रेजी ने एक उक्ति कही जाती है, “TIME IS MONEY” अर्थात “समय ही धन है”। जो विद्यार्थी इस धन को लापरवाही से उपयोग करता है, वहां एक दिन समय का रोना रोता है। इसलिए समय की बहुमूल्यता को जानकर विद्यार्थियों को इसका सही प्रबंधन सीखना चाहिए, क्योंकि तभी वह जीवन में सफल हो सकेंगे।

तो ये थे कुछ Tips Exam में अच्छे Marks हासिल करने के लिए, हम आशा करते है ये आपकी मदद जरूर करेंगे , और Exams के लिए Best Of Luck.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here