[Top 101] Village Business Ideas in Hindi in 2022 | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आईडिया

0
180

गांव में क्या बिजनेस करना चाहिए? Village level Business Ideas in Hindi, Small Business Ideas for rural areas in India in Hindi

भारत के ज्यादातर लोग आज भी गांवों में रहते हैं, परंतु आज कल ज्यादातर लोग गांव व अपने परिवार को छोड़कर शहर में जाकर बस रहे हैं, ओर वहां नोकरी कर रहे है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वे शहर जाकर पैसे कमा सके, क्योंकि गांव में पैसे कमाने का सबसे बड़ा सोर्स खेती-बाड़ी है, किंतु लोग खेती-बाड़ी ना कर कर नया काम(Business) शुरू करना चाहते हैं इसलिए वे शहरी, क्षेत्रों की ओर चले जाते हैं. लेकिन गांव में रहकर भी Business किया जा सकता है.

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है, 101 बिजनेस आइडिया जिन्हे गांव में रहकर किया जा सकता है (101+ Village Business Ideas In Hindi 2022) आप इन आइडिया को अपनाकर अमीर व्यक्ती बन सकते है।

Villages Business ideas in hindi

Table of Contents

Village Business Ideas In Hindi। 101 बिजनेस आइडिया जिन्हे गांव में किया जा सकता है।

1. प्लांट नर्सरी/Plant Nursery

Village business ideas in hindi

प्लांट नर्सरी का बिजनेस गांव में करने लायक बेहद ही आसान और सरल बिजनेस है, इस बिजनेस को करना आज कल प्रत्येक व्यक्ति पसंद करता है। जैसा कि आपने देखा होगा की गांव हो या शहर हो आज कल हर घर में लोग अपने घर, आंगन, ओर बगीचे को हरा-भरा रखना चाहते हैं, क्योंकि घर में Plants होने की वजह से घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है, पेड़ पौधों की वजह से घर की सुंदरता और भी बढ़ जाती है, यही कारण है की आज के समय में प्लांटस की इस जरूरत को गांव में रहकर पूरा किया जा सकता है।

इस व्यवसाय को आप अपने घर पर रहकर बड़ी आसानी से कर सकते हैं, इस व्यवसाय में आप अपने घर व खेत या अपने बगीचे में बहुत ज्यादा मात्रा में भिन्न-भिन्न व तरह-तरह के पेड़ व पौधे उगा सकते है, आप शहरों में अपने Plant को बेच सकते है। प्लांट नर्सरी में आप कम से कम 10 हजार की इन्वेस्ट करके अच्छी खासे पैसे कमा सकते है।

2. हर्बल खेती/Herbal Cultivation.

हर्बल खेती(औषधिय पेड़, पौधे उगाना) गांव में रहकर करने लायक सबसे अच्छा बिजनेस है। जिसे आप कम से कम लागत में शुरु कर सकते है, ओर इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते है. Herbal Farming जिसमे औषधिय पौधे उगाए जाते है, जिसका उपयोग जड़ी बूटी, ओर विभिन्न प्रकार की Medicines बनाने में किया जाता है।

हर्बल खेती में आप तुलसी, एलोवेरा, ब्रह्मी, आंवला, गिलोय, हरड़, बहेड़ा के पौधे को उगा सकते है, ओर इन्हे मार्केट में आसानी से बेच सकते है, आप मेडिसिन कम्पनी को भी सीधे अपने प्रोडक्ट को बेच सकते है।

3. दूध डेयरी/Milk Shop

Best Village business ideas in hindi

गांव में रहकर दूध डेयरी शुरू करने का विकल्प सबसे अच्छा है, आपने अक्सर शहर में दूध की आवश्यकता को तो देखा ही है, आप अपने गांव में दूध डेयरी भी खोल सकते है, इसके लिए आप अच्छी नस्ल की भैंस या गाय खरीद कर यह व्यवसाय शुरू कर सकते है.

आप अपने घर के दूध के साथ-साथ गांव वालो का दूध भी खरीद कर सारे दूध को अपने प्रॉफिट के साथ नजदीकी शहर में जाकर बेच सकते है, इससे आपका भी फायदा होगा ओर आपके गांव के किसान का भी। Milk Dairy, गांव में रहकर करने का सबसे बढ़िया बिजनेस है।

4. ट्रांसपोर्ट सर्विस/Transport Service

गांव में करने लायक बिजनेस में ट्रांसपोर्ट सर्विस बिज़नेस भी एक बहुत अच्छा विकल्प है, जैसा कि गांव में रहने वाला हर व्यक्ति खेती-बाड़ी ही करता है, लेकिन किसी किसान के पास कम जमीन होती है ओर किसी किसान के पास ज्यादा जमीन, जिसके पास ज्यादा जमीन होती है उनके पास कृषि यंत्र यानी ट्रैक्टर, ट्राली, बुवाई मशीन, आदि की सुविधा होती है, लेकिन जिन किसानों के पास ट्रैक्टर आदि की सुविधा नहीं होती है, जिसके कारण उन्हें खेती करने व अपनी फसल बेचने के लिए शहर जाने में भी बड़ी दिक्कत होती है, आप उनकी इस समस्या को आसान कर सकते हैं।

आप अपने ट्रैक्टर ट्राली को Transport Service यानी किराए पर देकर उनका काम आसान कर सकते हैं, आप ट्रैक्टर की मदद से उनके खेत की बुआई और अखाई कर सकते है ओर उनकी फसल को मंडी में जाकर बेच सकते हैं, इस Service से आप अच्छी खासी Income कर सकते हैं।

5. खाद व बीज की दुकान/Fertilizers And Seeds Store

आप अपने गांव में रहकर खाद व बीज की दुकान शुरू कर सकते है, यह सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। किसानों को अक्सर अपने खेतों के लिए खाद एवं बीज की अवश्यकता होती है, लेकिन खाद व बीज की दुकान गांव में न होने की वजह से इसके लिए उन्हें दूर अपना काम छोड़कर शहर जाना पड़ता है, इस समस्या से किसान भाईयों को राहत दिलाने के लिए आप अपने गांव में खाद एवं बीज की दुकान खोल सकते है, और अपने गांव वालों को अच्छी कीमत में खाद बीज बेच सकते है ओर अच्छे पैसे कमा सकते है।

6. थ्रेसर मशीन का बिजनेस/Thresher Machine

Village level Business Ideas in Hindi

थ्रेसर मशीन इसका उपयोग पकी हुई फसल गेंहू, सरसो, बाजरा, सोयाबीन आदि निकालने में किया जाता है. थ्रेसर मशीन का बिजनेस गांव में रहकर करने का सबसे बेहतरीन बिजनेस है,

किसानों को अपनी फसल पकने के बाद उन्हें निकालने के लिए थ्रेसर मशीन या हाईवेस्टर की अवश्यकता लगती है, परंतु गांव के ज्यादातर लोग हाईवेस्टर से फसल कटवाना पसंद नही करते है. इसके कारण वे थ्रेसर मशीन को ही चुनते है. सीजन के वक्त थ्रेसर मशीन की इतनी डिमांड रहती है, की किसान इसके लिए मुंहबोले पैसे देने के लिए तैयार रहते है। क्योंकि फसल कटने के बाद उसे निकालना बहुत जरूरी हो जाता है, नही तो वह बिगड़ने लगती है।

थ्रेसर मशीन को चलाने के लिए एक ट्रैक्टर की जरुरत होती है, आप इस बिजनेस को 1 लाख रुपए में शुरु कर सकते है, ओर इस बिजनेस से दिन के 10 हजार रुपए तक कमा सकते है,

7. भैंस पालन/Buffalo Farming

भैंस पालन का बिजनेस आज के समय में सबसे ज्यादा किया जाने वाला बिज़नेस है, 80 प्रतिशत किसान खेती के साथ साथ भैंस पालन का काम भी करते ही है, लेकिन वे केवल 1-2 भैंस ही पालते है, ओर उनका दूध घर में ही यूज करते है।

लेकिन आप भैंस पालन का बिजनेस कर सकते है, इसके लिए आप थोड़ी ज्यादा मात्रा में भैंस खरीदकर उसका दूध शहर जाकर बेच सकते है, या सरकारी डेयरी में बेच सकते है।

जेसे की अगर आप 5 भैंस भी खरीदते है, ओर वे पांच भैंस एक टाइम 5 लीटर दूध भी देती है, तो आप आराम से 50 लीटर दूध दिन का बेच सकते है। जिससे आप को थोड़ा नही बहुत ज्यादा मात्रा में प्रॉफिट मिलेगा।

आप भैंस के दूध के साथ साथ भैंस का गोबर भी खाद के रूप में बेच सकते हैं ओर गोबर के उपले बनाकर भी बेच सकते हैं. भैंस पालन के बिजनेसबिजनेस में आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

8. टेंट हाउस/Tent House

शादी, पूजा, ओर भी कार्यक्रमों में टेंट की आवश्यकता तो पड़ती ही रहती है, टेंट का बिजनेस(2022 Village Business Idea) गांव में करने लायक एक बेहद अच्छा बिजनेस है। गांव में अक्सर टेंट की आवश्यकता तो पड़ती ही रहती है, जिसके लिए उन्हें दूर शहर जाना पड़ता है,

आप इस बिजनेस को गांव में रहकर शुरू कर सकते है, यह एक कभी न रुकने वाला बिज़नेस है, क्योंकि प्रतिवर्ष हर गांव में शादी हो ही रही है, ओर साथ ही इसके अलावा कार्यक्रमों में भी टेंट की आवश्यकता पड़ती है।

इस बिजनेस में आप केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करके इसे कई सालो तक चला सकते है।

9. वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन बिजनेस/Welding & Fabrication Business

आजकल लोग गांव में अपने पुराने घरों को छोड़कर नए घर बना रहे हैं, ओर सरकार भी उन्हें इसके लिए कई सुविधा प्रदान कर रही है। आवास योजना के चलते सरकार हर किसी को घर बनाने के लिए पैसे दे रही है, जहां पहले घर बनाने के लिए मिट्टी का प्रयोग और खिड़की व गेट बनाने के लिए लकड़ी का प्रयोग होता था. वही आजकल घर बनाने के लिए सीमेंट, ईंट और सरिया का प्रयोग होता है, और खिड़की दरवाजों के लिए लोहे का प्रयोग होता है. जिसके लिए गांव के लोगों को दूर शहर जाकर इन समानो को खरीदना पड़ता है.

आप अपने गांव में वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन बिजनेस शुरु कर सकते है, ओर इन सामने को सस्ते दामों में गांव में बेच सकते है, ओर इससे अच्छा खासा income कमा सकते हैं।

10. कोल्डस्टोरेज/Cold Storage

101+ Village Business Ideas In Hindi 2022

कोल्ड स्टोरेज की जरूरत किसानों को अपने अनाज को रखने के लिए होती है, अगर आप अपने गांव में रहकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो कोल्ड स्टोरेज का बिजनेस एक सही बिजनेस है।
किसानों को अक्सर अपनी फसल के अच्छे दामों का इंतजार करना पड़ता है, जिसके लिए उन्हें अपनी फसल को स्टोर करके रखना होता है, क्योंकि किसान के पास इतनी स्टोरेज नहीं होती है, और घर में रखने से फसल खराब भी हो सकती है, इस वजह से किसान अपना अनाज कोल्ड स्टोर में रखना सही समझते है।

कोल्ड स्टोरेज के बिजनेस मे आप एक बार लागत लगाने के बाद कई साल तक इसका फायदा उठा सकते हैं, इसमें आप किसानों के अनाज को कई दिनों तक स्टोरेज कर सकते हैं, इसके लिए आप उनसे अनाज रखने का किराया वसूल सकते हैं।

11. मधुमक्खी पालन/Beekeeping business

मधुमक्खी पालन बिजनेस (Beekeeping business) से कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं, आप भी अपने गांव में रहकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

शुद्ध शहद(Honey) की बढ़ती डिमांड के चलते हर कोई इस बिजनेस को शुरू करना चाहता है, आप भी इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है, आप केवल 10 पेटी की मदद से मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है, मधुमक्की पालन का खर्च 25000 हजार से 40000 आता है, हर साल मधुमक्खियों की संख्या के बढ़ने के साथ बिजनेस के 3 गुना बढ़ने की संभावना है. मतलब 10 पेटी से शुरू किया गया बिजनेस 1 साल में 25 से 30 पेटी का भी हो सकता है।

इस बिजनेस में आप केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करके इसे कई सालो तक चला सकते है।

2022 में गांव में करोड़पति बना देंगे ये 101 बिजनेस आइडिया.

12. मछली पालन/Fisheries

आप अगर गांव में रहकर बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो मछली पालन करना एक अच्छा विकल्प है, अगर आपके पास पानी एकत्रित करने का कोई जरिया है, जेसे कुआं, तालाब, या अन्य माध्यम है, तो आप मछली पालन का बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आपके पास पानी एकत्रित करने का जरिया नहीं है तो आप कुआं, या तालाब को किराए पर ले सकते है।

आप इस बिजनेस को कम से कम खर्च में शुरू कर सकते है, आप मछली पालन के लिए सरकार से लोन भी ले सकते है। सरकार मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार के लोन दे रही है। आप इसका फायदा उठाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। मछली पालन (How to start business) के बिजनेस में आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

13. भेड़ पालन/Sheep Rearing

वैसे तो हमें पता ही है, कि ऊन की आवश्यकता कितनी होती है! ओर ऊन का सर्वाधिक स्त्रोत भेड़ से होता है। भेड़ पालन विदेश में सबसे ज्यादा किए जाना वाला बिजनेस है। इस बिजनेस को करके वहां के लोग करोड़पति बन गए है। भेड़ पालन में भेड़ से निकले ऊन अच्छी कीमत में बेचा जाता है।

इस बिजनेस को आप भी अपने गांव में रहकर बड़ी आसानी से कर सकते हैं, इस बिजनेस को आप कम से कम 20 से 25 हजार रुपय तक शुरू कर सकते हैं, ओर इससे सालाना लाखों रुपए कमा सकते हैं।

14. फुल की खेती/Flower Cultivation

फुल की खेती में आज के समय सबसे ज्यादा प्रॉफिट है. अगर आप एक किसान है, ओर आप भी अगर गांव में रहकर कुछ बड़ा करना चाहते है? ओर खेती करके ज्यादा पैसे कमाना चाहते है? तो आप गांव फूलो की खेती कर सकते है, ओर फूलो को बाहर बेच सकते है।

इस बिजनेस को आप कम पेसो में शुरू कर सकते है। ओर इससे अच्छी income कर सकते है।

15. रेस्टोरेंट्स/Restaurants

गांव में अक्सर लोगो को घर के अलावा घर के बाहर खाने का मन करता है, लेकिन वे कुछ भी बाहर का खा नही सकते, क्योंकि गांव में रेस्टोरेंट की सुविधा नहीं होती है। आप गांव में रहकर रेस्टोरेंट शुरू कर सकते है।

गांव में करने लायक बिजनेस में रेस्टोरेंट एक अच्छा विकल्प है, आप इस बिजनेस को कम खर्च में शुरु कर सकते है, ओर इस बिजनेस से अच्छे पैसे कमा सकते है।

16. हार्डवेयर शॉप/Hardware Shop

आप अपने गांव में रहकर हार्डवेयर की शॉप जरूर खोल सकते हैं, हार्डवेयर की जरूरत लगभग लगभग हर किसान को है। जहां हार्डवेयर के छोटे से छोटे समान को लेने के लिए किसानों को अपना समय खराब करके दूर शहर जाना पड़ता है, आप हार्डवेयर की शॉप खोल कर उनकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

हार्डवेयर की शॉप में बहुत ज्यादा प्रॉफिट मिलता है जिससे आप आराम से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

17. मुर्गी पालन/Poultry Farm

Village startup ideas

मुर्गी पालन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस जिसमे सबसे ज्यादा प्रॉफिट है, इस बिजनेस में पैसे के लिए ज्यादा समय तक रुकना नही पड़ता है, इस बिजनेस को व्यक्ति कम से कम खर्च में शुरू कर सकता है।

इस बिजनेस को बिना पड़ा लिखा व्यक्ति भी आसानी से कर सकता है, ओर इस बिजनेस में नुकसान की गुंजाइश न के बराबर है, मुर्गी पालन का बिजनेस सबसे आसान बिजनेस है।

18. बकरी पालन/Goat Farming

part-time business in village

बकरी पालन भी गांवों में सर्वाधिक किए जाने वाला Business है, इस व्यवसाय को कम खर्चे में शुरू किया जा सकता है, इस बिजनेस में बकरियों को पाला जाता है, ओर उन्हें बड़ा कर के बेचा जाता है, साथ ही कही जगहों पर बकरी का दूध भी बेचा जाता है,

इस बिजनेस को आप कम से कम 10000 रुपए से शुरु कर सकते है, ओर इससे लाखो रुपए कमा सकते है।

19. गाय पालन/Cow Rearing

गाय पालन का बिजनेस आज के समय में सबसे ज्यादा किया जाने वाला बिज़नेस है, 80 प्रतिशत किसान खेती और भैंस पालन के साथ गाय पालन का काम भी करते ही है, लेकिन वे केवल 1-2 गाय ही पालते है, ओर उनका दूध घर में ही यूज करते है।

लेकिन आप गाय पालन का बिजनेस कर सकते है, इसके लिए आप थोड़ी ज्यादा मात्रा में गाय खरीदकर उसका दूध शहर जाकर बेच सकते है, या सरकारी विभागों में बेच सकते है।

जेसे की अगर आप 3 गाय भी पालते है, ओर वे 3 गाय एक टाइम पर 4 लीटर दूध भी देती है, तो आप आराम से 24-25 लीटर दूध दिन का बेच सकते है। जिससे आप को थोड़ा नही बहुत ज्यादा मात्रा में प्रॉफिट मिलेगा।

साथ ही आप गाय के दूध के साथ साथ गाय का गोबर भी खाद के रूप में बेच सकते हैं ओर गोबर के उपले बनाकर भी बेच सकते हैं।

20. पानी की मोटर रिपेयरिंग करना/Water Motor Repairing

आपको अगर मोटर रिपेयरिंग करना आता है, तो गांव में करने लायक यह सबसे अच्छा बिजनेस है, किसानों की अक्सर पानी की मोटर खराब हो जाती है, जिसके कारण उन्हें सिंचाई करने में बहुत परेशानी होती है, और मोटर को शहर जाकर सुधराने में बहुत समय लगता है, आप किसानों की मोटर खराब होने की समस्या को हल कर सकते हैं। आप उन्हें उनकी मोटर को गांव में ही ठीक करके दे सकते है।

आप इस बिजनेस के केवल गांव में रहकर 1 से 2 लाख रुपए महीने के कमा सकते है। क्योंकि सिंचाई के समय पानी की मोटर पर बहुत लोड पड़ता है, जिसके कारण वे बहुत जल्दी बिगड़ जाती है, ओर आप केवल मोटर के तार बांधने के 500 से 1000 रुपये चार्ज कर सकते है।

What Is The Best Business To Start In Village?

21. ब्यूटी पार्लर/Beauty Parlor

[Top 101] Village Business Ideas in Hindi in 2022 | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आईडिया Trendy Hindi

गांव में अक्सर अवसर(Occasion) पर महिलाओं को सजने-सवरने के लिए ब्यूटी पार्लर की अवश्यकता होती है। लेकिन गांव में ब्यूटी पार्लर की सुविधा नहीं होती है, जिनकी वजह से महिलाओ को बहुत परेशानी होती है।

अगर आपके गांव में कोई ब्यूटी पार्लर नही है, ओर आप गांव में रहकर काम करना चाहते है, तो आप ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को महिला एवं पुरुष दोनों कर सकते है। इस बिजनेस को आप कम खर्च में शुरू कर सकते है।

22. इंटरनेट कैफे/Internet Cafe

[Top 101] Village Business Ideas in Hindi in 2022 | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आईडिया Trendy Hindi

अगर आप गांव में रहकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप इंटरनेट कैफे शुरू कर सकते हैं, यहां एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आप दिन के हजारों रुपए कमा सकते हैं, इस बिजनेस में आपको केवल एक बार इन्वेस्टमेंट की जरूरत लगती है, ओर बाद में यह बिजनेस अपने आप चलता रहता है, आपको इस बिजनेस में कोई भी काम नहीं करना पड़ता है.

आपको शुरुआत में केवल कुछ कंप्यूटर्स खरीदने रहते है, बाद में उन्हें सेटअप करके उनके जरिए आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

23. टेलर शॉप/Tailor’s Shop

गांव में रहने वाले ज्यादातर लोग सिलवाए हुए कपड़े ही पहनते है, उन्हें बाहरी कपड़े पसंद नही होते है, वे खुद कपड़ा खरीदकर अपने साइज के कपड़े सिलवाते है, ताकि वे उनमें कंफरटेबल होकर रह सके.

कई कई गांव में तो आज भी टेलर नही होते है, जिनके कारण गांव के लोगो को कपड़े सिलवाने के लिए दूसरे गांव या शहर जाना पड़ता है. अगर आप भी गांव में रहकर कोई काम शुरू करना चाहते है, ओर आप कपड़े की सिलाई करने में सक्षम है, तो आप इस कम को अपने गांव में रहकर शुरू कर सकते है, आपको इस काम को करने के लिए केवल एक सिलाई मशीन की जरूरत लगती है.

20 हजार रुपए से आप इस काम को शुरू कर सकते है, ओर आप इस काम से रोजाना के अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

24. ऑनलाइन शॉप/Online Shop

अगर आप भी अपने गांव में रहकर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप ऑनलाइन शॉप शुरू कर सकते है। ऑनलाइन शॉप से आप अपने गांव के लोगो ओर किसानो के ऑनलाइन से होने वाले काम को कर सकते है, जैसे पंजीयन, बीमा योजना, पैसे ट्रांसफर आदि आसानी से कर सकते है, ओर अपने गांव के किसानों को नई नई योजनाओं से अवगत करवा सकते है.

साथ ही आप स्टूडेंट्स की समस्या को भी ऑनलाइन के जरिए बड़ी आसानी से निपटा सकते है। गांव में ऑनलाइन की दुकान खोलना एक अच्छा विकल्प है।

Small Business Ideas

25. कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई बिजनेस/Construction Material Supply Business

गांव के आज ज्यादतर लोग मिट्टी के घर से पक्के घर में शिफ्ट हो रहे है, जिसके लिए उन्हें ईंट, रेत, सीमेंट सरिया, आदि की आवश्यकता होती है, परन्तु गांव में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को लाने में बहुत समस्या आती है.

मकान के निर्माण कार्य में उपयोग किए जाने वाले कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को सप्लाई करना, एक अच्छा बिजनेस है, इस बिजनेस को आप अपने गांव में रहकर बड़ी आसानी से कर सकते है, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ट्रैक्टर और ट्रॉली की आवश्यकता होती है, जिसकी सहायता से आप मकान में उपयोग होने वाले कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को ट्रांसपोर्ट कर सके।

आप शुरुवात में इस बिजनेस को एक ट्रैक्टर ट्राली से शुरू कर सकते है, ओर बाद में ट्रैक्टर और ट्रॉली की संख्या को बड़ा सकते है, साथ ही ट्रैक्टर चलाने के लिए आप ड्राइवर को किराए पर रख सकते है।

26. कीटनाशक की दुकान/Pesticide shop

गांव में अक्सर किसान परेशान रहते है, क्योंकि उनकी फसलों में कीड़े की समस्या लगी रहती है, आप उनकी इस समस्या को सुलझा सकते है, आप अपने गांव में रहकर कीटनाशक दवा की दुकान खोल सकते है। जिसमे आपको काफी मुनाफा मिलेगा।

27. ट्रैक्टर गैरेज/Tractor’s Garage

गांव में हमे अक्सर ज्यादातर ट्रैक्टर देखने को मिलते है, जो की खेतों, खदानों आदि में दिन रात चलते है, जिस प्रकार कार की सर्विस होती है, उसी प्रकार ट्रैक्टर की सर्विस भी की जाती है, लेकिन ट्रैक्टर को गांव से शहर ले जाना बहुत मुश्किल होता है, तो आप अपने गांव वालो की इस समस्या का हल कर सकते है। आप अपने गांव में ट्रैक्टर गैरेज की शुरुवात कर सकते है, जिसमे आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है, ओर यह बिज़नेस आप अपने गांव में रहकर कर सकते है।

28. पार्किंग सर्विस/Parking Service

गांव में अक्सर पार्किंग की समस्या देखने को मिलती है, लोग कार, या ट्रैक्टर तो ले आते है, परंतु घर छोटे होने की वजह से या गली में घर होने की वजह से वे चाह कर भी अपने वाहन घर में नही रख सकते है। आप इस चीज का फायदा उठा सकते है, आप अपनी जगह को पार्किंग पर देकर लोगो से अच्छा किराया वसूल सकते है।

29. वाहन गेराज/Vehicle Garage

अगर आपके गांव में पहले से कोई वाहन गेराज उपलब्ध नहीं है, ओर आप वाहन सुधारने में सक्षम है, तो आप अपने गांव में वाहन गेराज शुरू कर सकते है। जिसमे आप अपने गांव के सभी प्रकार के वाहनों को सुधार सकते हैं.

गांव में अक्सर कोई वाहन खराब हो जाता है, तो उसे सुधारने के लिए शहर ले जाना पड़ता है, जिसमें वाहन चालकों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, अगर आप गांव में रहकर कोई काम शुरू करना चाहते हैं। तो आप अपने गांव में रहकर वाहन गैरेज खोल सकते हैं, जिससे आपको भी फायदा होगा और आपके गांव वालो को भी मदद मिलेगी.

30. वाटर सप्लाई/Water Supply

गांव में अक्सर पानी की कमी की समस्या लगी रहती है, और यहां समस्या गर्मी में और भी ज्यादा बड़ जाती है, पानी की इस समस्या को हल किया जा सकता है, आप अपने गांव में रहकर पानी को किसी कुंए या बावड़ी में एकत्रित कर सकते है, या आप नई ट्यूबबेल लगा सकते है। जिसमे यदि आपको पर्याप्त पानी निकलता है, तो आप गांव वालो को पानी दे सके।

या अगर आपके गांव में पानी की कमी है, ओर आपके पास पर्याप्त मात्रा में पानी है, तो आप घर बैठे बैठे दिन के हजारों रूपए कमा सकते है, आप गांव में वाटर सप्लाई शुरू कर सकते है, जिससे आप बिना कुछ किए लाखो रुपए महीने के कमा सकते है, आप पानी के सप्लाई के लिए नल सुविधा, या टैंकर सुविधा दे सकते है।

31. रीचार्ज शॉप/Recharge Shop

आज के समय में गांव हो या शहर मोबाइल हर व्यक्ति की जरूरत बन गया है, आप अपने गांव में रहकर गांववासियों के मोबाइल में रीचार्ज कर सकते है, ओर अच्छा खासी इनकम जनरेट कर सकते है, मोबाइल रीचार्ज के साथ आप टीवी का रीचार्ज भी कर सकते है। आप इस बिजनेस को महज 2 से 3 हजार रूपए में शुरु कर सकते है।

32. टीवी रिपेयरिंग/TV Repairing

टीवी, जिसे गांव में सर्वाधिक देखा जाता है, लेकिन गांव में ज्यादातर आज भी पुरानी टीवी होती है, जो अक्सर खराब होती रहती है, ओर साथ ही गांव में अक्सर बिजली में शॉर्ट सर्किट होते रहता है, जिसके कारण टीवी नई हो या पुरानी खराब होती रहती है, जिसके लिए उन्हें टीवी को सुधारने में बड़ी परेशानी होती है।

अगर आपको टीवी रिपेयरिंग करना आता है, तो आप अपने गांव में रहकर टीवी रिपेयरिंग की शॉप खोल सकते है, आप इस बिजनेस को कम से कम लागत में शुरु कर सकते है, टीवी रिपेयरिंग के साथ साथ, आप सेटअप बॉक्स, स्टेपलाइजर को भी सुधार सकते है।

33. मोबाइल रिपीयरिंग शॉप/Mobile Repairing Shop

मोबाइल फोन की इस दुनिया में मोबाइल हर बच्चे बूढ़े, नौजवान के पास है। आप अपने गांव में रहकर अगर बिजनेस करना चाहते हैं, और अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग का थोड़ा बहुत ज्ञान है, तो आप अपने गांव में रहकर मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोल सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च करना नहीं पड़ता है, अब कम से कम खर्च में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

34. इस्त्री शॉप/Ironing Shop

अगर आप गांव में रहकर कोई पार्ट टाइम काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए स्त्री शॉप एक अच्छा विकल्प है। इस काम को केवल दिन 2 घंटे देकर आप इस बिजनेस से दिन के अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

गांव में अक्सर लोगो को स्त्री किए हुए कपड़े पहनने होते है, चाहे वहां किसी कार्यक्रम के लिए हो या ऑफिस जाने के लिए या अन्य कामों के लिए, लेकिन उन्हें गांव में स्त्री शॉप देखने को नहीं मिलती, आप इस काम को अपने गांव में रहकर मात्र 1000 रुपए से लेकर 5 हजार रूपए तक शुरू कर सकते हैं, और अपना कुछ समय देकर इस बिजनेस से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

गांव में करने लायक छोटे व बड़े बिजनेस आइडिया.

35. फोटोकॉपी/Photocopy

[Top 101] Village Business Ideas in Hindi in 2022 | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आईडिया Trendy Hindi

डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी की जरूरत तो हमे आए दिन लगी रहती है, आजकल शहरों में तो हर दुकान पर हमे फोटोकॉपी की मशीन देखने को मिलती है, लेकिन अगर गांव में किसी व्यक्ति को फोटोकॉपी की जरूरत लगती है, तो उसे उस छोटे से काम के लिए शहर जाना पड़ता है, जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है.

अगर आप अपने गांव में रहकर कुछ काम करना चाहते है, तो आप फोटोकॉपी के व्यवसाय को चुन सकते है, इसमें आपको केवल फोटोकॉपी मशीन की ओर ब्लैंक पेज की जरूरत लगती है, अगर आपकी पहले से ही गांव में किराना, ऑनलाइन या अन्य कोई दुकान है तो आप फोटोकॉपी को वहां पर भी चला सकते है।

अगर आप छोटी फोटोकापी मशीन को खरीदते है, तो ये आपको केवल 2500 रुपए में मिल जाएगी।

36. सब्जी की दुकान/Vegetable Shop

सब्जी की दुकान, वैसे तो ज्यादातर सब्जी गांव में ही उगाई जाती है और बड़ी आसानी से मिल जाती है, लेकिन कई सब्जियां जैसे सीजनल सब्जियां, जमीन की गहराई, या ज्यादा पानी में उगने वाली सब्जी को आप खेतो में नहीं उगा सकते है, उसके लिए आप अपने गांव में सब्जी की दुकान खोल सकते हैं, और शहर जाकर मंडी से थोक में सब्जी खरीद कर, गांव में बेच सकते हैं। इस बिजनेस में आप कम से कम लागत में शुरु कर सकते हैं, और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

37. मेडिकल स्टोर/Medical Store

गांव में अक्सर लोगो को कोई छोटी सी छोटी परेशानी भी होती है तो उन्हें दूर शहर जाना पड़ता है, आप उनकी इस समस्या का हल कर सकते है, अगर आपने मेडीकल से जुड़ी पढ़ाई की है तो आप बड़ी आसानी से गांव में मेडिकल शुरू कर सकते है। मेडिकल कम से कम लागत में शुरु करने वाला बिज़नेस है।

38. किराना स्टोर/Grocery Store

[Top 101] Village Business Ideas in Hindi in 2022 | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आईडिया Trendy Hindi

गांव में करने लायक बिजनेस में किराना स्टोर एक अच्छा विकल्प है, आपने देखा होगा की गांव के लोगो को अक्सर छोटे से छोटे समान को खरीदने के लिए दूर शहर जाना पड़ता है। आप उनकी इस समस्या का हल किराना स्टोर खोलकर कर सकते है। आप शहर जाकर व्यापारी से थोक में समान खरीदकर गांव में बेच सकते है।
आप इस बिजनेस को कम से कम 50 हजार रूपए में शुरु कर सकते है, ओर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है।

39. जनरल स्टोर/General Store

आप अपने गांव में रहकर यदि कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो जनरल स्टोर एक विकल्प है, जिसे आप शुरू कर सकते है। इस बिजनेस को भी आप कम से कम लागत में शुरु कर सकते है, ओर गांव में इस बिजनेस को चलाना बहुत ज्यादा आसान है,

इस बिजनेस एक आप शहर से थोक में समान लाकर गांव में अच्छे दामों में बेच सकते है। इस बिजनेस से आप महीने के 50000 रुपए तक आराम से कमा सकते है।

40. मोबाईल शॉप/Mobile Shop

आजकल हर बच्चे, बूढ़े, व बड़ों के पास मोबाइल देखने को मिलते हैं चाहे वह गांव हो या शहर मोबाइल के इस जमाने में आप अपने गांव में रहकर आप मोबाईल शॉप खोल सकते है, जिसमे आप मोबाईल, मोबाइल एसेसरीज जैसे – मोबाईल चार्जर, इयरफोन, आदि बेच सकते है। आप इस बिजनेस को 1 लाख रुपए से शुरु कर सकते है, ओर इस बिजनेस से अच्छी income कमा सकते है।

Which Business Is Best For Village?

41. आटा चक्की/Flour Mill

गांव में करने लायक बिजनेस में आटा चक्की का बिज़नेस एक अच्छा बिजनेस है, अगर आपके गांव में पहले से आटा चक्की नही है, तो आप अपने गांव में आटा चक्की डाल सकते है, इस बिजनेस को आप कम से कम 25 हजार रुपए में शुरु कर सकते है, इसके लिए आपको केवल आटा चक्की और एक मोटर की जरूरत होती है, आप इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते है।

42. मिनी तेल मिल/Mini Oil Mill

आप अपने गांव में रहकर मिनी तेल मिल को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है, इसमें आप मूंगफली, सरसो, तिलहन ओर सोया का तेल निकलकर इसे मार्केट में आसानी से बेच सकते है। इस बिजनेस को गांव में रहकर करना बहुत आसान होता है. मिल से निकले तेल को तो आप अच्छे भाव में बेच सकते है,

मूंगफली, सरसो, ओर तिल आदि से तेल निकालने के बाद जो अपशिष्ट बचता है, उसे हम खल कहते है, खल को चारे में मिलाकर गाय, भैंस को खिलाया जाता है।

मिल से निकले तेल को आप खुला दुकानों में बेच सकते है, या तेल को बोतल और डब्बे में पेक करके भी बेच सकते है। मिल से निकली खल को आप 1500 से 2000 हजार रुपए प्रति बोरी बेच सकते है ।

43. मिट्टी के बर्तन बेचना/Selling Pottery

आपने अक्सर मिट्टी के बर्तन तो देखे ही होंगे, जिन्हे शहरो में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप भी गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो आप मिट्टी के बर्तन बना कर शहर ले जाकर बेच सकते है। इस काम के लिए आप गांव वालो को भी शामिल कर सकते है, ओर उन्हें भी रोजगार दे सकते है।

44. मैरिज गार्डन/Marriage Garden

[Top 101] Village Business Ideas in Hindi in 2022 | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आईडिया Trendy Hindi

गांव में अक्सर लोगों के पास शादी या कोई कार्यक्रम के लिए जगह बहुत कम होती है, जिसके कारण उन्हें कोई भी कार्यक्रम के लिए बहुत परेशानी होती है, आप उनकी इस समस्या का हल कर सकते है,
आप अपने गांव में मैरिज गार्डन खोल सकते है, ओर इस बिजनेस में आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

Business Idea 2022

45. DJ (डीजे)

शादी, पूजा, बर्थडे, पार्टियों ओर भी कार्यक्रमों में डीजे की आवश्यकता तो पड़ती ही रहती है, डीजे का बिजनेस गांव में करने लायक एक बेहद अच्छा बिजनेस है। गांव में अक्सर डीजे की आवश्यकता तो पड़ती ही रहती है, जिसे लेने के लिए उन्हें दूर शहर जाना पड़ता है,

आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से गांव में रहकर शुरू कर सकते है, यह एक कभी न रुकने वाला बिज़नेस है, क्योंकि प्रतिवर्ष हर गांव में शादी, बर्थडे पार्टी आयोजित होते रहते है। ओर साथ ही इसके अलावा कार्यक्रमों में भी डीजे की आवश्यकता पड़ती है। इस बिजनेस में आप केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करके इसे कई सालो तक चला सकते है।

46. आचार बनाने का बिजनेस/Business of making pickles

यदि आप गांव में रहकर कोई बिजनेस करना चाहते है, ओर अगर आपको अच्छा आचार बनाना आता है, तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को आप अपने परिवारजनों के साथ शुरू कर सकते है, इस बिजनेस में आप खुद के साथ अपने गांव वाले को रोजगार भी दे सकते है। इस बिजनेस को आप 20-25 हजार रुपए की लागत लगा कर स्टार्ट कर सकते है, ओर अच्छे दामों में अपने आचार को बाजार में ऑनलाइन बेच सकते है।

47. ड्रिंकिन वाटर सप्लाई/Drinkin’ Water Supply

गांव में अक्सर पानी की समस्या तो लगी रहती है, लेकिन साफ पानी की समस्या तो सर्वाधिक रहती है। गांव में अक्सर लोग खराब पानी पीने की वजह से बीमार रहते है, क्योंकि गांव में लोग अक्सर कुंवे, या ट्यूबबेल का पानी पीते है। जोकि कई दिनों से भरा रहता है, जिसे लोग पीकर बीमार हो जाते है।

अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में पानी है, तो आप ड्रिंकिंग वाटर सप्लाई के बिजनेस को शुरू कर सकते है, इस बिज़नेस को आप लगभग ₹100000 में शुरू कर सकते हैं, इस बिजनेस को करने के लिए आपको आरो मशीन की जरूरत लगती है, ओर पानी भरने के लिए ड्रम और पानी की सप्लाई के लिए कैंपर की आवश्यकता होती है, 1 लाख में शुरु हुए इस बिजनेस से आप घर बैठे-बैठे दिन के हजारों रूपए कमा सकते है।

48. सिनेमा/Cinema

[Top 101] Village Business Ideas in Hindi in 2022 | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस आईडिया Trendy Hindi

मूवी देखना तो हर व्यक्ति को पसंद है, चाहे वह शहर का हो या गांव का, शहर के लोग तो आसानी से थिएटर में जाकर मूवी देख सकते हैं, परंतु गांव का व्यक्ति चाह कर भी मूवी देख नहीं सकते है। क्योंकि उन्हें मूवी देखने के लिए शहर जाना पड़ता है। और कोई भी व्यक्ति सिर्फ मूवी देखने के लिए शहर नहीं जाता है।

अगर आप भी गांव में रहकर बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो आप अपने गांव में मिनी सिनेमा खोल सकते है। मिनी सिनेमा खोलने के लिए आप केवल 50000 से 1 लाख रुपए तक की इन्वेस्टमेंट करके अपने गांव में मिनी सिनेमा खोल सकते है। इस बिजनेस को आप वन टाइम इन्वेस्टमेंट करके सालों तक पैसा कमा सकते हैं।

49. होटल/Hotel

गांव में करने लायक बिजनेस ने होटल एक अच्छा विकल्प है, अक्सर गांव में बाहर के लोग घूमने के लिए आते है, उनके ठहरने के लिए गांव में कोई व्यवस्था नहीं होती है, आप गांव में होटल खोल सकते है, या बाहर से आए लोगो को अपने घर में उन्हें कमरे किराए पर दे सकते है।

गांव में आए मेहमानों, ओर रिश्तेदार को भी आप होटल में स्टे करवा सकते है, ओर छोटे छोटे कार्यक्रम के लिए भी आप होटल को किराए पर दे सकते है। आप होटल के बिजनेस से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

50. Gym

आज के इस समय में हम सब को पता है, की स्वस्थ सही रखना कितना आवश्यक है, वैसे तो गांव के लोग फिट हो रहते है, परंतु आज के समय में gym करना सबको पसंद है, लेकिन गांव में gym की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, आप गांव में रहकर gym (Which Business Is Best In Indian Village?) शुरू कर सकते है, आप इस बिजनेस से अच्छा खासे पैसे कमा सकते है, ओर इस बिजनेस को हर कोई पसंद करता है।

51. आईसक्रीम स्टोर/Ice Cream Store

आईसक्रीम खाने का शोक तो हर किसी को होता है, ओर गर्मीयो में इसका मजा ओर भी बड़ जाता है, अगर आप भी अपने गांव में रहकर कोई बिजनेस करना चाहते है, तो आप आईसक्रीम स्टोर खोल सकते है, यह एक सीजनल बिजनेस है जिसे आप गर्मियों में शुरू कर सकते है, आप इस बिजनेस से कम समय में अच्छे पैसे कमा सकते है।

आईसक्रीम के साथ साथ आप लस्सी, रबड़ी, या कोल्ड्रिंक्स भी बेच सकते है।

52. स्पोर्ट्स शॉप/Sports Shop

आप भी अगर गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो स्पोर्ट्स शॉप (Sports Shop) एक अच्छा बिजनेस है, इस बिजनेस में आप स्पोर्ट्स से जुड़ी चीजे बेच सकते है, जेसे- क्रिकेट बेट, फुटबॉल, बैडमिंटन, स्पोर्ट्स शूज, स्पोर्ट्स t-shirt, स्पोर्ट्स वियर, Gym इक्विपमेंट, स्पोर्ट्स एसेसरीज आदि आसानी से बेच सकते है।

53. छोटे बच्चे के कपड़े की दुकान/Little Baby Clothes Store

गांव में बच्चो के कपड़े बिकने का Scope सबसे ज्यादा होता है, आप भी अगर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बच्चो के कपड़े का बिजनेस एक बेहतरीन Option है, इस बिजनेस में भी आप थोक में 1 से 16 साल तक के बच्चो के कपड़े खरीदार उन्हें अच्छे दामों में बेच सकते है.

आप इस बिजनेस से लाखो रुपए तक कमा सकते है, ओर इस बिजनेस को साल दर साल बड़ा बना सकता है। इस बिजनेस में Profit Margin सबसे ज्यादा रहता है।

54. लाइट डेकोरेशन/Light Decoration

अगर आप भी वन टाइम इन्वेस्टमेंट करके कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो लाइट डेकोरेशन का बिजनेस एक शानदार बिजनेस है, इस बिजनेस को आप घर बैठे बैठे अपने गांव में रहकर चला सकते है.

इस बिजनेस में आप पार्टी, या शादियों में लाइट डेकोरेशन कर सकते है, इसमें लाइट डेकोरेट आप खुद भी कर सकते है, या इसके लिए एक या दो लेबर भी किराए पर रख सकते है। इस बिजनेस से आप दिन के 8 से 10 हजार रूपए तक कमा सकते है।

55. पेपर बैग/Paper Bags

प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के कारण दुनिया भर में प्लास्टिक को धीरे धीरे बैन किया जा रहा है, जिसके कारण प्लास्टिक बैग्स का उपयोग बहुत बड़ गया है, आप भी अगर अपने गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो Paper Bags का Business शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को आप कम खर्च में शुरू कर सकते है, ओर इससे अच्छे पैसे कमा सकते है, आप इन पेपर बैग्स को रेस्टोरेंट, शॉप, आदि में बेच सकते है।

56. डांसक्लास/Dance Classes

यदि आपको अच्छा Dance करना आता है, तो आप एक Dance Class खोल सकते है। आप अपने गांव में रहकर एक Dance Teacher बनकर अच्छी Earning कर सकते है.

इसके लिए आप अपने घर में ही Class खोल सकते है, साथ ही इस Business को आप कम Investment में शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस में आप एक स्टूडेंट्स से कम से कम 500 से 1000 रूपय तक चार्ज कर सकते है।

57. अगरबत्ती का बिज़नेस/Incense sticks business

अगरबत्ती के बिजनेस को घर बैठकर कम लागत में शुरू कर सकते हैं, अगरबत्ती का उपयोग आज के समय में सार्वधिक होता है, अगरबत्ती को लगभग सभी धर्म के लोग यूज करते है। इस बिजनेस से आप कम समय में अच्छा Profit कमा सकते है।

58. लाइट डेकोरेशन/Light Decoration

अगर आप भी एक ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें वन टाइम Investment करके आपका बिजनेस सालो साल चले, इसके लिए Light Decoration एक अच्छा Option है,

लाइट डेकोरेशन की आवश्यकता ज्यादातर कार्यक्रमों जैसे शादी, बर्थडे पार्टी, पार्टीज आदि में होती है, आप लाइट डेकोरेशन के लिए एक वर्कर को भी किराए पर ले सकते है, आप इस बिजनेस से दिन के 5000 हजार रुपए तक charge कर सकते है।

59. पंक्चर की दुकान/Puncture Shop

अगर आप को कुछ काम करना है, ओर आपके पास पैसे नही है, तो पंचर की दुकान खोल सकते है। पंचर की दुकान को आप केवल 2000 रूपय में शुरू कर सकते है, ओर इस काम से आप दिन के 300 से 500 रूपए कमा सकते है।

60. कार रेंट पर देना/Car Rental

अपनी कार को रेंट पर देना शहर में एक अच्छा बिजनेस बन गया है, आप भी इस बिजनेस को गांव में रहकर शुरू कर सकते है, इस बिजनेस में आप अपनी कार को रेंट पर देकर दिन के 1000 रुपय तक कमा सकते है।

ओर जेसे जेसे बिजनेस आगे बढ़ता है, आप कार की संख्या बड़ा सकते है।

61. पानी पूरी की दुकान/Pani Puri Shop

अगर आपके पास कम पैसे है, ओर आप कोई काम शुरू करना चाहते है, तो पानी पूरी की दुकान का विकल्प एक अच्छा विकल्प है, पानी पूरी वैसे तो हर जगह पसंद की जाती है, ओर इसे खाने के लिए लोग लंबी लाइनो में खड़े होने के लिए भी तैयार रहते है।

आप इस काम को कम खर्च में शुरू कर सकते है, ओर दिन के 500 रुपए तक कमा सकते है।

62. टॉय स्टोर/Toys Store

अगर आप भी गांव में रहकर कोई काम शुरू करना चाहते हैं, या कोई दुकान खोलना चाहते है, तो टॉय स्टोर एक अच्छा विकल्प है, इस बिजनेस में आप बच्चो से संबंधित सभी प्रकार के खिलौने बेच सकते है।

63. गोबर के उबले बेचना/Selling boiled dung

गोबर के उबले गाय या भैस के गोबर से बनाए जाते है, ओर गांव में आज भी महिलाएं गोबर के उबले ओर लकड़ी से ही देसी चूल्हे पर खाना पकाती है। लेकिन शहर में भी इनकी अवश्यकता इतनी बड़ गई है, की लोग मुंहबोले दाम पर इन्हे लेने के लिए तैयार है,

आप अपने गांव में रहकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है, गांव में भेंस या गाय तो हर व्यक्ती के घर में बंधी रहती है, बस आपको उनके गोबर से उबले बनाने है, ओर यदि आपके पास गाय या भैंस नही है तो इसके लिए आप गांव वालो से गोबर खरीद सकते है, ओर उन्हें उनके आकर के हिसाब से शहर में बेच सकते है।

64. घर के लिए ईंट बनाना/Making bricks for the house

घर बनाने के लिए ईंट की जरूरत तो सबसे ज्यादा लगती है, आप अगर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ईंट बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकते है, इस पूरे काम को आप मजदूर से करवा सकते है, इसके लिए आपको केवल मिट्टी की अवश्यकता होती है। मिट्टी से एक खांचे द्वारा एक परफेक्ट साइज की ईंट बनकर तैयार हो जाती है, ओर फिर उसे भट्टी में जलाया जाता है, ओर ईंट बनकर तैयार हो जाती है। ओर इन ईंट को आप अच्छे दामों में बेच सकते है।

65. कोचिंग सेंटर/Coaching Center

आप अगर एक टीचर है, या आपमें बच्चो को पढ़ाने की काबिलियत है, तो आप अपने गांव में रहकर कोचिंग सेंटर शुरू कर सकते है, इसमें आप 1st से लेकर 12th तक के Students को पड़ा सकते है,

इस काम में आपको केवल एक रूम या हाल की आवश्यकता होती है, आप एक स्टूडेंट्स से महीने के 500 से 1000 रुपए तक Charge कर सकते है।

66. संगीत मंडली/Music Circle

आपने अक्सर किसी न किसी कार्यक्रम में देखा होगा की संगीत मंडली के लोग जगह जगह जाकर कार्यक्रम करते है, ओर उसके बदले वे केवल 2-3 घण्टे के 5 से 10 हजार रूपए तक चार्ज करते है, आप भी अपने गांव में एक संगीत मंडली बना सकते है, ओर जगह जगह जाकर कार्यक्रम कर सकते है, ओर इस काम से आप भी कमा सकते है, ओर दूसरे लोगो को भी पैसे कमाने का मौका दे सकते है।

67. स्टेशनरी/Stationary

अगर आप गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो उसमे स्टेशनरी (Stationery) एक अच्छा Option है।

स्टेशनरी के साथ-साथ आप जनरल स्टोर भी शुरू कर सकते है।

68. मोमबत्ती बनाना/Candle Making

Candle Making का बिज़नेस कम लागत एवं आधिक लाभ वाले Business में काफी अच्छा विकल्प है, इस बिजनेस को आप घर बैठे बैठे शुरू कर सकते है, इस बिजनेस में आपको केवल मोम और धागे की आवश्कता लगती है, आप इस काम को Youtube से आसानी से सिख सकते है।

आप इस बिजनेस को 10 हजार रूपए तक शुरू कर सकते है, ओर अच्छे पैसे कमा सकते है।

69. कार वाशिंग/Car Washing Centre

कार वाशिंग सेंटर कम पैसे में शुरू होने वाला एक बिजनेस है, जिसे गांव में रहकर किया जा सकता है, इस काम में आप कार के साथ 2 विहलर या बड़े वाहनों को भी वॉश कर सकते है। आप इस काम को हाथो से भी कर सकते है, ओर मशीन के द्वारा भी।

आप इस काम में एक कार वाशिंग के कम से कम 100 रुपए ले सकते है। ओर दिन के 1000 रुपए तक आराम से कमा सकते है।

70. चाय की दुकान/Tea Shop

चाय पीने का शोक तो आज कल हर व्यक्ति को है, आप भी गांव में रहकर चाय बेच सकते है, चाय बेचने के लिए आपको केवल एक छोटी दुकान की आवश्यकता होती है, Tea Stole के साथ आप ओर भी समान दुकान में बेच सकते है।

71. गल्ला व्यापारी/Galla Kharidane Ki Dukan

आप भी अगर गांव में रहकर कम खर्च में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो गल्ला व्यापारी का काम एक अच्छा विकल्प है।

आप अगर गांव में रहते हैं तो आपको पता ही होगा कि गल्ला खरीदना किसे कहते है.
गल्ला की दुकान में किसान द्वारा अनाज बेचा जाता है, किसान के पास अगर ज्यादा Quantity में अनाज है, तो वह वे मंडी में जाकर बेचते है, लेकिन कम Quantity में अनाज हो तो उसे गल्ले की दुकान पर बेच देते है, ओर गल्ले वाले अनाज को मंडी में जाकर बेच देते है।

101 Village Business Idea In Hindi 2022

72. गुड बेचना/Selling Good

गुड बेचने का बिज़नेस कम लागत एवं आधिक लाभ वाले Business में काफी अच्छा विकल्प है, इसमें आप गुड को अपने गांव में भी बेच सकते है, या टेंपो में भरकर गांव – शहर में ले जाकर बेच सकते है।

73. महिला वस्त्र की दुकान/Women’s Clothing Store

अगर आप भी गांव में रहकर कोई काम शुरू करना चाहते है, तो महिला वस्त्र की दुकान एक अच्छा विकल्प है, इस बिजनेस में आप शहर से थोक में कपड़े लेकर गांव में अच्छे दामों में बेच सकते है।

इस बिजनेस को आप कम लागत में शुरु कर सकते है, ओर साल दर साल इस बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं।

74. फोटो गैलरी/Photo Gallery

अगर आपको फोटो गैलरी का अच्छा ज्ञान है. तो आप इस बिजनेस को अपने गांव में रहकर शुरू कर सकते है, इस बिजनेस को आप शुरू में छोटे स्तर से शुरू कर सकते है, ओर बाद में इसे बड़ा बना सकते है। इस बिजनेस में आप गांव वालो के फोटोज खींच कर बेच सकते है, ओर गांव या गांव से बाहर होने वाली शादी, या कोई कार्यक्रम के ऑडर ले सकते है।

75. मशरूम उत्पादन/Mushroom Production

आप भी अगर गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मशरूम उत्पादन एक अच्छा बिजनेस है, इस बिजनेस को केवल गांव में रहकर ही किया जा सकता है। मशरूम उत्पादन के लिए सरकार भी जोर लगा रही है ओर इसके उत्पादन के लिए किसानो की मदद भी कर रही है।

आप इस बिजनेस के तहत 1 किलो मशरूम 150 से 200 रूपय तक बेच सकते है।

76. बर्तन बेचना/Selling Utensils

बर्तन बेचना, गांव में रहकर करने लायक बिजनेस में बर्तन बेचना एक अच्छा विकल्प है, इस बिजनेस में आप गांव में स्टील के बर्तनों की दुकान खोल सकते है। ओर सभी प्रकार के बर्तन दुकान से बेच सकते है।

77. फर्नीचर की दुकान/Furniture Shop

गांव में रहकर करने लायक बिजनेस में Furniture Ki Dukan का बिजनेस एक बेहतरीन option है, इस बिजनेस में आप खूब तरक्की कर सकते है।

78. मार्बल शॉप/Marble Shop

मार्बल का बिज़नेस कम लागत एवं आधिक लाभ वाले Business में काफी अच्छा विकल्प है। इस बिजनेस में आप मार्बल के पत्थर और टाइल्स को थोक में लेकर गांव में अच्छे दामों में बेच सकते है।

79. मिठाई की दुकान/Sweet’s Shop

आप भी अगर गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो मिठाई की दुकान का विकल्प एक अच्छा विचार है, इस बिजनेस में आप घर बैठकर मिठाई बना या बनवा सकते है, ओर गांव या शहर में जाकर बेच सकते है।

आप गांव में भी मिठाई की दुकान खोल सकते है, या मिठाई की दुकान शहर में भी खोल सकते है।

80. पापड़ बेचना/Selling Papad

गांव में रहकर करने लायक बिजनेस में पापड़ बेचने का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस है.(Village Business Idea) आप इस बिजनेस को घर से शुरू कर सकते है, ओर गांव या शहर में पापड़ को बेच सकते है। आप इस बिजनेस में 30 से 50 रुपए तक प्रति पापड़ पैकेट बेच सकते है।

इस बिजनेस को आप घर से शुरू करके बहुत बड़ा बिजनेस बना सकते है।

81. ब्लाउज बनाना/Blouse Making

इस काम को महिला ओर पुरुष दोनों कर सकते है, इस काम में आप महिलाओं के ब्लाउज बना सकते है, आप एक ब्लाउज के बदले 50 से 100 रुपए का चार्ज कर सकते हैं।

82. बाइक सर्विस सेंटर/Bike Service Center

क्यूंकि गांव की सड़क शहर के मुकाबले थोड़ी खराब रहती है. ओर गांव के लोग अक्सर अपनी बाइक का उपयोग खेतो में जाने के लिए या उनपर समान ले जाने के लिए करते है, जिनके कारण उनकी बाइक आए दिन बिगड़ती रहती है, ओर उन्हें अपना काम छोड़कर शहर जाना पड़ता है, बाइक ठीक कराने के लिए।

अगर आप भी गांव में रहकर कोई काम शुरू करना चाहते है, तो आप Bike Service Centre के विकल्प को चुन सकते है। इसमें आप गांव या अपने आस पास के गांव वालो के सभी प्रकार के 2 पहिया वाहनों की सर्विस या उन्हें ठीक कर सकते है। इस बिजनेस से आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

83. भक्ति भंडार/Bhakti Bhandar

आपके गांव में यदि कोई मंदिर है, जहां लोग बहार से आकर दर्शन करने है, ओर वहा अच्छी भीड़ लगती है, तो आप मंदिर के सामने भक्ति भंडार की दुकान खोल सकते है, उसमे आप भगवान की प्रसादी से लेकर उनपर चढ़ने वाली सभी प्रकार की सामग्री अपनी दुकान में रख सकते है।

84. जूते चप्पल की दुकान/Footwear shop

आप अगर गांव में रहकर कोई काम शुरू करना चाहते है, तो जूते चप्पल की दुकान का विकल्प एक अच्छा विचार है, इस बिजनेस के तहत आप शहर से थोक में माल खारीदकर गांव में अच्छे दामों में बेच सकते है। इस बिजनेस को आप आगे चलकर बडा भी बना सकते है।

85. डिस्पोजल, प्लेट, कप/Disposable plates and cups

Disposable Plates And Cups की जरूरत तो आए दिन लगी रहती, शादी या किसी कार्यक्रम में इनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है, आप भी इस बिजनेस को गांव में रहकर शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप छोटे पैमाने पर शुरू कर कर, आगे चलकर इसे बहुत बड़ा बना सकते हैं,

86. लकड़ी के फर्नीचर बनाना/Wooden furniture making

अगर आपको गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना है तो आप लकड़ी के फर्नीचर बना कर बेच सकते है, इसके लिए आपको फर्नीचर बनाना आना होना चाहिए या इस काम को आप मजदूरों से भी करवा सकते है।

आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने से शुरू करकर इसे बड़ा भी बना सकते है।

87. जूस की दुकान/Juice Shop

आप अपने गांव में रहकर कोई काम करना चाहते है, तो आप जूस की दुकान खोल सकते है, इसमें आप सिसनल फ्रूट का जूस निकाल कर बेच सकते है, जेसे गन्ने, आम, संतरे, पाइनएप्पल, आदि।

आप जूस की दुकान न खोलकर इसे रेडी या टेंपो में खोल सकते है, ओर जगह जगह जाकर जूस बेच सकते है।

88. लॉन्ड्री/Laundry

अगर आप भी अपने गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो Laundry का बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प है।

89. गन्ने की खेती/Cultivation of sugarcane

गांव में करने लायक बिजनेस में गन्ने की खेती का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है, गन्ने का कार्यकाल 8 से 12 महीने तक का होता है, अगर आप भी गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो गन्ने की खेती का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है।

90. कच्चे आम की खेती/Cultivation of Raw Mangoes

कच्चे आम को लोग खाना भी पसंद करते है, साथ इसका सर्वाधिक उपयोग आचार बनाने के लिए किया जाता है, आप इस खेती भी कर सकते है, ओर थोक में बेच सकते है, या आचार बनाने वाली कंपनियों को सीधे भी बेच सकते है। आप इस बिजनेस को भी गांव में रहकर शुरू कर सकते हैं, ओर इसे बहुत बड़ा बिजनेस बना सकते है।

Village startup ideas in Hindi

91. मूंग की खेती/Cultivation of Moong

मूंग की खेती रबी व खरीब दोनो में की जाती है, मूंग का भाव किसानों को अपनी ओर आकर्षित करता है, क्योंकि मूंग को किसान 15000 रूपये क्विंटल या 150 रूपए किलो तक बेच सकता है,

मूंग की खेती में सबसे बड़ी समस्या सिंचाई की होती है, क्योंकि मूंग की खेती के लिए सर्वाधिक पानी की अवशयकता लगती है। अगर आप भी गांव में रहकर कोई खेती करना चाहते हैं तो मूंग की खेती एक अच्छा विकल्प है।

92. मक्का का बिजनेस/Business of Maize

मक्का को लोग भुट्टे के रूप में खाना पसंद करते है, साथ ही कई कामों में इसका उपयोग किया जाता है, मक्का की खेती खरीब की फसल में आती है, इसका खेती एक फायदेमंद बिजनेस है।

93. तिल का बिजनेस/Sesame Business

तिल की खेती भी खरीब की फसल में आती है, तिल का सार्वधिल उपयोग तेल निकालने में किया जाता है, ओर साथ ही लोग तिल से बने लड्डू, या तिल से बनी पपड़ी खाना पसंद करते है, ओर हमारे देश में मकर संक्रांति के पर्व पर तिल से बने चीजे खाना शुभ मानते है। तिल की खेती का बिजनेस एक अच्छा बिजनेस है, जिसे गांव में रहकर किया जा सकते है।

94. सोयाबीन का बिजनेस /Soybean Business

सोयाबीन की फसल भी खरीब में आती है, सोयाबीन का सार्वधिल उपयोग तेल बनाने में किया जाता है, इसकी खेती का कार्यकाल लगभग 90-100 दिनों तक का होता है। इस फसल को किसानों द्वारा सबसे ज्यादा उगाया जाता है। क्योंकि इसका भाव किसानों को प्रति वर्ष अच्छा मिलता है।

किसानों को प्रति वर्ष सोयाबीन का भाव 10000 हजार रूपए क्विंटल तक मिलता है। अगर आप भी गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

95. प्याज का बिजनेस/Onion Business

प्याज की खेती रबी में की जाती है, इसके दाम भी आए दिन आसमान छू लेते है, जिसके कारण इसकी खेती करना किसान पसन्द करते है। प्याज की खेती लोग ज्यादा मात्रा में करना पसंद करते है। क्योंकि व्यापारी प्याज के मुंहबोले दाम में लेना पसंद करते है। आप भी इस बिजनेस को गांव में रहकर शुरू कर सकते है।

96. आंवले की खेती/Amla Cultivation

आंवले से होने वाले फायदे तो हम सब जानते ही है, साथ ही आंवले का अचार हम सब को पसंद है, आंवले का उपयोग दवाईयां आदि बनाने में भी किया जाता है।

आंवले का बिजनेस गांव में करने लायक बिजनेस में एक अच्छा विकल्प है, इस बिजनेस में आप आंवले की खेती कर आंवलो को होलसेलर या बड़ी बड़ी कंपनियों को बेच सकते है।

97. मूंगफली की खेती/Groundnut Cultivation

मूंगफली की खेती खरीब के समय की जाती है, इसकी खेती कई प्रदेशों में की जाती है, मूंगफली का उपयोग ज्यादातर तेल निकालने के लिए किया जाता है, ओर मार्केट में मूंगफली का तेल आम तेल से ज्यादा मंहगा होता है। मूंगफली को लोग Dry Fruits के रूप में भी खाना पसंद करते है। मूंगफली की खेती का कार्यकाल लगभग 90 से 120 दिनों तक का होता है। अगर आप भी गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो Peanut cultivation का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है।

98. लहसुन की खेती/Cultivation of Garlic

लहसुन की खेती किसानों द्वारा सर्वाधिक की जाती है, इस खेती में शुरवात में थोड़ा खर्च आता है, बाद में किसानों को यह खेती काफी फायदा करवाती है।

लहसुन की खेती रबी के सीजन में को जाती है, इसमें खेती के दौरान 3 से 4 बार सिंचाई की जरूरत होती है, ओर बीच बीच में मजदूरों द्वारा निंदाई भी करवानी पड़ती है, जिसके कारण इसमें खर्च बहुत लगता है,

लहसुन को किसान 100 रुपए से 150 रुपए किलो तक बेच सकते है, यानी 15 हजार रुपए क्विंटल तक लहसुन को किसान बेच सकते है।

99. नींबू की खेती/Cultivation of Lemon

हमारे देश में नींबू का उपयोग तो सार्वधिक होता है, नींबू जबतक खाने में न गिरे खाने में स्वाद ही नहीं आता है। इसके अलावा भी नींबू का उपयोग ओषधि या दवाइयों में किया जाता है, अगर आप भी अपने गांव में रहकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो नींबू की खेती का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है।

इस बिजनेस में आप नींबू को होलसेलर को बेच सकते है, या कंपनियों में बेच सकते हैं।

100. आम की खेती/Mango Cultivation

आम एक Seasonal Fruit है, जिसे गर्मियों में भारत के लोग सबसे ज्यादा खाना पसंद करते है, आम की खेती करना एक अच्छा बिजनेस है, आप इस बिजनेस को अपने गांव में रहकर शुरू कर सकते है। इसके आप अपने आमो को व्यापारी को किलो के हिसाब से बेच सकते है, ओर प्रति वर्ष लाखो रुपए तक कमा सकते हैं।

101. संतरे की खेती/Cultivation of Oranges

संतरा भी एक Seasonal Fruit है, जिसे खाना हर कोई पसंद करता है, संतरे की खेती करना बेहद ही आसान है, इसका बिजनेस आप अपने गांव में रहकर बड़ी आसानी से कर सकते है। इस बिजनेस को केवल वन टाइम इन्वेस्टमेंट करके शुरू किया जा सकता हैं।

संतरे की खेती में, सबसे पहले खेतो में संतरे के पेड़ लगाए जाते है, संतरे के पेड़ को लगभग 5 सालो तक देखभाल करनी पड़ती है, 5 सालो के बाद संतरे की खेती कभी आपको निराश नहीं करती है। शुरवती 5 सालो के बाद संतरे की खेती प्रतिवर्ष आपको लाखो रुपए तक दे देती है। आप अपने संतरे की खेती को व्यापारी को किलो या ठेके के हिसाब से बेच सकते है।

यह थे हमारे 101 Village Business Ideas आशा करते है यह आपको पसंद आये होंगे, अधिक से अधिक लोगों को शेयर करे ताकि हम भी एक आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कर सके.

FAQ

Q. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans. थ्रेसर मशीन का बिजनेस(Thresher Machine Business)

सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस कौन सा है?

प्लांट बिजनेस (Plant Business)

12 महीने चलने वाला बिजनेस

दूध डेयरी (Milk Dairy)

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

सब्जी की दुकान (Vegetable Shop)

गाँव मे मशीनरी बिजनेस

थ्रेसर मशीन का बिजनेस(Thresher Machine Business)

गांव में क्या बिजनेस करना चाहिए?

गांव में कोई ऐसा बिजनेस शुरू करे जिससे आप कम खर्च में ज्यादा पैसे कमा सके

अन्य पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here