10 बेस्ट प्राइवेट एग्रीकल्चर कालेज । Best Private Agriculture Colleges In India 2022

0
124
BEST PRIVATE AGRICULTURE UNIVERSITY IN INDIA

Best private Agriculture colleges in India, B.Sc Agriculture private college, b.sc agriculture private college fees, 

आज जिस प्रकार कृषि के क्षेत्रों में उन्नति हो रही है, कुशल पेशेवरों की आवश्यकता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, कृषि हमेशा से बढ़ती अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रही है, आज विद्यार्थी भी कृषि के क्षेत्र में आ रहे है, विद्यार्थी निजी तौर पर या सरकारी तौर पर काम करने के लिए बीएससी कृषि को चुन रहे है। परंतु जो 12वी पास विद्यार्थी है उन में से कई विद्यार्थीयों का तो अच्छे सरकारी कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है, परंतु कई विद्यार्थी बच जाते हैं, तो उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है प्राइवेट कॉलेज, आज हम आपको बताने जा रहे भारत के 10 सबसे अच्छे प्राइवेट कॉलेज के बारे मै!

Top 10 Private Agriculture colleges in India 2022

#1. Roorkee College of Engineering, Roorkee, Uttarakhand

रुड़की इंजीनियरिंग कॉलेज, उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज है, रुड़की कॉलेज नवीन इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में उभरा है। उत्तराखंड राज्य में बसा यहां प्राइवेट कॉलेज बाहरी राज्यों व दूरदराज के क्षेत्रों के छात्रों को अपनी ओर आकर्षित करता है, रुड़की कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फार्मों में अधिकतम प्लेसमेंट के लिए लगातार “एकेडमिक्स के लिए उत्तराखंड में सर्वश्रेष्ठ तकनीकी संस्थान” के रूप में स्थान दिया गया है। यह कॉलेज एक विशाल क्षेत्र में फैला है, यहां छात्रों को अच्छी सुविधाएं दी जाती है, यह आपको हवादार और तरह से रोशनी वाली कक्षाओं से लेकर अत्याधुनिक पुस्तकालयों और इंजीनियरिंग प्रयोगशालाओं देखने को मिलेगी।

रुड़की इंजीनियरिंग कॉलेज में आप B. Tech, B. Sc(Ag/For), B. Com (Hons.), B.Sc (Animation & Multimedia), BCA, BBA, BHA, B.Pharma, और BA Tourism Managemant की पढ़ाई कर सकते है, यहां कुल 1500 से ज्यादा छात्र व 2500 शिक्षक है।

पता – 5 किलोमीटर रुड़की हरिद्वार कैनल रोड, बजूहेरी, उत्तराखंड, 247667

टेलीफोन : 099270 99224

Website: https://rceroorkee.in/homepage/

ICAR Approved Private Agriculture college in India

#2. Lovely Professional University, Jalandhar, Panjabi

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जो कि जालंधर पंजाब में स्थित है, यहां यूनिवर्सिटी अपने छात्रों को उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करती है, यहां छात्रों को अच्छी से अच्छी सुख सुविधाएं दी जाती है, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी देश के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों की सूची में 62वें स्थान पर है, यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग स्कूल को 66वां, मैनेजमेंट स्कूल को 37वां, फार्मेसी स्कूल को 23वां, आर्किटेक्चर को 12वां और लॉ स्कूल को भारत के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों में 24वां स्थान मिला है। इन सब आंकड़ों से आपको पात चल ही गया होगा की ये क्यों एलपीयू भारत के टॉप 10 सबसे अच्छे कॉलेज में 2nd स्थान पर है।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के 1000 से ज्यादा छात्र दुनिया के अलग अलग कोनो अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े बड़े देशों में अच्छे पदों पर काम कर रहे है।

एलपीयू के 1400 से ज्यादा छात्र दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनी जैसे Google, Amazon, Microsoft, Lutron, HP, Bosch जैसी कंपनियों में काम कर रहे है।

एलपीयू के छात्र को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 42 लाख रुपये के पैकेज पर चुना गया है।

पता : जालंधर-दिल्ली जीटी रोड, फगवाड़ा, पंजाब 144411

टेलीफोन : 1800 102 4431

Website: https://www.lpu.in/

भारत के 10 सबसे अच्छे प्राइवेट कॉलेज

#3. AKS University Satna, Madhya Pradesh

AKS विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश के सतना में स्थित है, जो की एक प्राइवेट विश्वविद्यालय है। इस विश्वविद्यालय 23 नवंबर 2011 को पारित धारा 2 (एफ) के तहत विधिवत मान्यता प्राप्त एमपी विधानमंडल अधिनियम संख्या 44 के तहत स्थापित किया गया था। AKS विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बी.पी. सोनी है, विश्वविद्यालय 100 से ज्यादा एकड़ में फैला हुआ है, जहां आपको हाई-टेक लैब की सुविधा मिलती है, आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए परिसर में और उसके आसपास सभी संभव चिकित्सा सहायता सुविधाएं उपलब्ध हैं। विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों के स्वास्थ्य के लिए नियमित चिकित्सा जांच कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

Address: Sherganj, Panna Road, Satna, Madhya Pradesh 485001

Phone: 088892 37776

Website: http://www.aksuniversity.ac.in/

#4. Agriculture University Jodhpur, Rajasthan

एग्रीकल्चर (कृषि) विश्वविद्यालय जोधपुर, राजस्थान में स्थित है, जो की राजस्थान का एक कृषि विश्वविद्यालय है, इसकी स्थापना 2013 में राजस्थान सरकार द्वारा कृषि विश्वविद्यालय, जोधपुर अधिनियम, 2013 के तहत की गई थी, इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति राजस्थान के राज्यपाल है और सचिव बी. आर. चौधरी है।

एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय जोधपुर के तीन कॉलेज हैं

कृषि महाविद्यालय, जोधपुर

कृषि महाविद्यालय, सुमेरपुर

कृषि महाविद्यालय, नागौरी

पता : जोधपुर, मंडोर, राजस्थान, 342304

टेलीफोन: 0291 257 0711

Website: http://aujodhpur.ac.in/

#5. Mata Gujri College, Fatehgarh Sahib

माता गुजरी कॉलेज, फतेहगढ़ साहिब, पंजाब में स्थित है, माता गुजरी कॉलेज को 1957 में स्थापित किया गया था। कॉलेज पंजाब विश्वविद्यालय से संबद्ध है, जिसमे छात्रों को कई सारी सुविधाएं प्रदान करी जाती है, कॉलेज आपको 30 से ज्यादा स्नातक डिग्री प्रदान करता है। M.Sc., M.Com., MCA, MBA, B.sc, M.Phil पाठ्यक्रमों में चयन CET-PG, पंजाब विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित संबंधित प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है। इसके अतिरिक्त, एमजीसी एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स भी प्रदान करता है। कॉलेज में आपको मेडिकल रूम, मीडिया सेंटर, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, फिजिक्स लैब, केमेस्ट्री लैब, हॉस्टल, डिजिटल नोटिस बोर्ड, डे केयर सेंटर, स्पोर्ट, कैंटीन और नेसकेफ आदि की सुविधाएं दी जाती है।

कॉलेज 30 से जायद स्नातक डिग्री प्रदान करता है, कॉलेज में कुल 4625 स्टूडेंट्स है। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने माता गुजरी कॉलेज, फतेहगढ़ साहिब को ”स्टार कॉलेज का दर्जा” से सम्मानित किया है।

पता : पता: स्टेट हाईवे 8, मुख्य गुरुद्वारा के सामने, पंजाब 140406

टेलीफोन: 01763 504 500

Website: http://www.matagujricollege.org/

#6. Adhiparasakthi Agricultural College, Tamil Nadu

अधिपरशक्ति कृषि महाविद्यालय तमिलनाडु राज्य में स्थित है, यह महाविद्यालय वेल्लोर में स्थापित पहला कृषि-संबंधित महाविद्यालय है। यह महाविद्यालय कोयंबटूर से संबद्ध है और ट्रस्ट द्वारा चलाया जाता है, अधिपरशक्ति छात्रों को कृषि से जोड़ता है, ओर विकास कार्यक्रम में काम करता है, छात्रों को कॉलेज में 10+2 में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता 50% होनी चाहिए।

पता: जीबी. कलावई, जीबी नगर, कुरुमुदीथंगल, तमिलनाडु 632506

टेलीफोन: 04173 242 648

Website: https://www.apahc.co.in/

#7. Acharya N.G. Ranga Agricultural University, Andhra Pradesh

आचार्य एन जी रंगा कृषि विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक कृषि विश्वविद्यालय है जो आंध्रप्रदेश के गुंटूर शहर के लाम गांव में स्थित है, जिसकी स्थापना 12 जून 1964 को इसका औपचारिक उद्घाटन 20 मार्च 1965 को हैदराबाद में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री द्वारा किया गया था।

पता: एडमिनिस्ट्रेटिव कार्यालय, अमरावती रोड, लाम, आंध्र प्रदेश 522034

टेलीफोन: 0863 234 7011

Website:https://angrau.ac.in/angrau/

#8. Sri Satya Sai University of Technology & Medical Sciences, Bhopal

श्री सत्य साई प्रौद्योगिकी और चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, भोपाल जो की एक प्राइवेट विश्वविद्यालय है जो मध्यप्रदेश के सीहोर में स्थित है, जिसका शॉर्ट नाम sssutm है, एसएसएसआईटीएम पीएचडी डिग्री प्रदान करता है, अभी हाल में कॉलेज में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, फार्मेसी, शिक्षा, बुनियादी और अनुप्रयुक्त विज्ञान, वाणिज्य, सामाजिक विज्ञान, मानविकी और अंग्रेजी आदि पढ़ाया जाता है। एसएसएसआईटीएम में छात्र भिन्न भिन्न राज्यों से पढ़ने के लिए आते हैं।

पता: SH-18, भोपाल-इंदौर रोड, सिहोर, मध्यप्रदेश

Phone: 075622 22482

Website: http://www.sssutms.co.in/

#9. CT University, Ludhiana

सिटी यूनिवर्सिटी फिरोजपुर रोड, लुधियाना, पंजाब, में स्थित एक प्राइवेट विश्वविद्यालय है, सीटीयू की स्थापना 2017 में सरदार चरणजीत सिंह चन्नी, चांसलर, सीटीयू की उत्कृष्ट दृष्टि के तहत की गई थी। CTU पंजाब, भारत में सबसे अच्छा बहु-विषयक, छात्र-केंद्रित, अनुसंधान-केंद्रित विश्वविद्यालय है। सीटीयू बहु-विषयक छात्रों को डिजाइन और मानविकी और शारीरिक शिक्षा, कृषि और प्राकृतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर अनुप्रयोग, फार्मास्युटिकल और स्वास्थ्य विज्ञान, कानून, प्रबंधन अध्ययन, होटल प्रबंधन और एयरलाइंस के विषयों में एक मजबूत नींव की ओर ले जाता है।

पता: फिरोजपुर रोड, सिधवान खुर्द, पंजाब

टेलीफोन: 0162 450 3800

Website: http://www.ctuniversity.in/

#10. Chitkara University, Rajpura

चितकारा विश्वविद्यालय एक प्राइवेट विश्वविद्यालय है जो राजपुरा, पंजाब, में स्थित है, चितकारा विश्वविद्यालय, पंजाब में 2002 में स्थापित चितकारा इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान और पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से संबद्धता के रूप में स्थापित किया गया था। चितकारा विश्वविद्यालय मे इंजीनियरिंग, फार्मेसी, नर्सिंग, स्वास्थ्य विज्ञान, प्रबंधन कला और डिजाइन और शिक्षा के क्षेत्र में आगे है, यह चितकारा एजुकेशनल ट्रस्ट द्वारा स्थापित और प्रबंधित किया जाता है।

चितकारा विश्वविद्यालय से कई स्कूल और कॉलेज जुड़े है, जैसे:

चितकारा बिजनेस स्कूल, चितकारा स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, चितकारा डिजाइन स्कूल, वैश्विक शिक्षा केंद्र, चितकारा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, स्वास्थ्य विज्ञान के चितकारा स्कूल, फार्मेसी के चितकारा कॉलेज, चितकारा कॉलेज ऑफ सेल्स एंड मार्केटिंग, चितकारा यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चितकारा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैरीटाइम स्टडीज, एप्लाइड इंजीनियरिंग के चितकारा कॉलेज, चितकारा कॉलेज ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, ओर जनसंचार के चितकारा स्कूल आदि।

पता: चंडीगढ़-पटियाला राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-64), गांव, जांसला, राजपुरा, पंजाब 140401

टेलीफोन: 095011 05714

Website:https://www.chitkara.edu.in/

अन्य पढ़े-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here