बॉलीवुड की 10 सुपरहिट कॉमेडी फिल्में – 10 Best Bollywood Comedy Films

0
862
10 Best Bollywood Comedy Films

सबसे अच्छी कॉमेडी फिल्में

आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत में बनी ऐसी 10 सबसे बेस्ट कॉमेडी फिल्में जो आपको हंसा हंसा कर लोटपोट कर देगी।

Best Comedy Films Of All Time – Best Comedy Movies Bollywood 2000 to 2019

#10. BHOOL BHULAIYAA 2007

2007 में निर्देशक प्रियदर्शन द्वारा बनी फिल्म Bhool Bhulaiyaa एक हॉरर कॉमेडी फिल्म जोकि 1993 Malayalam में बनी Manichitrathazhu फिल्म के ऊपर बनी हुई है।

इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अक्षय कुमार, विद्या बालन, राजपाल यादव, प्रवेश रावल, अमीषा पटेल, मनोज जोशी, और असरानी जैसे कई बड़े कलाकार शामिल है।

यहां फिल्म एक हॉरर कॉमेडी फिल्म है, इस फिल्म की कहानी तो आपको फिल्म देख कर ही पता चलेगी इस फिल्म को जहां एक और हॉरर मूवी बताया गया है वहीं दूसरी तरफ इसमें कॉमेडी भरपूर है अक्षय कुमार, परेश रावल, और राजपाल यादव की जोड़ी ने खूब धूम मचाया है।

30 करोड रुपए में बनी इस फिल्म ने पूरे भारत से 52 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था व पूरी दुनिया भर से 84 करोड़ का बिजनेस किया था।

#9. BHAGAM BHAG, 2006

प्रियदर्शन द्वारा ही बनी 2006 की मूवी भागम भाग एक कॉमेडी मूवी है, इस मूवी की मुख्य भूमिका में है, प्रवेश रावल, अक्षय कुमार सुपरस्टार गोविंदा, लारा दत्ता, जैकी श्रॉफ, शक्ति कपूर, और राजपाल यादव जैसे कई और दिग्गज अभिनेता शामिल है।

इस फिल्म के निर्माता अभिनेता सुनील शेट्टी, धवल जटा निया और धीलीन मेहता हे, इस फिल्म की कहानी शुरू होती है भारत में जो कि प्रवेश रावल की मंडली नाटक ड्रामा करती है जो नाटक की हीरोइन हे वह अक्षय कुमार और गोविंदा के गलत व्यवहार की वजह से नाटक छोड़ कर चली जाती है प्रवेश रावल की मंडली को लंदन में शो करने का अवसर मिलता है हीरोइन ना होने की वजह से प्रवेश रावल अक्षय कुमार व गोविंदा को अपने प्ले में काम करने के लिए हीरोइन ढूंढने को कहते हैं हीरोइन किसको मिलती है यह तो आपको फिल्म में देख कर ही पता चलेगा लेकिन कुछ गलतफहमी की वजह से प्रवेश रावल, अक्षय कुमार और गोविंदा को पुलिस जैकी श्रॉफ द्वारा ड्रग्स केस के चक्कर में पकड़ लेती है ओर तीनों पुलिस की जीब से फरार हो जाते हैं यहां फिल्म इसी कहानी पर है।

इस फिल्म के कई सारे डायलॉग लोगों की जुबान पर आज भी है इस मूवी में 4 गाने हैं, भारी कास्ट वह लंदन में शूटिंग करने की वजह से मूवी में 32 करोड़ रुपए का खर्चा हुआ था, और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 67.8 करोड रुपए इंडियन बॉक्स ऑफिस से कमाए थे। ओर यह मूवी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।

#8. DE DANA DAN 2009

2009 में आई डे दना दन जिसे निर्देशक प्रियदर्शन द्वारा बनाया गया था इस फिल्म के मुख्य अभिनेता सुनील शेट्टी, अक्षय कुमार, प्रवेश रावल, जॉनी लीवर, कैटरीना कैफ, समीरा रेड्डी, अर्चना पूरन सिंह, शक्ति कपूर, राजपाल यादव, नेहा धूपिया, असरनी, और चंकी पांडे जैसे कई बड़े कलाकार मौजूद थे

इस फिल्म की कहानी शुरू होती है दो गरीब आदमी नितिन और राम से, जो नितिन है वहां कुलजीत कौर के यहां नोकर है जो अपने बाप द्वारा कुलजीत कौर से अपनी पढ़ाई के लिए गए लोन की भरपाई कर रहा है।

वहीं दूसरी ओर राम अपनी बहन की शादी के लिए पैसे जोड़ रहा है, दोनों की अमीर गर्लफ्रेंड है जो उनका खर्चा उठाती है उनकी दोनों की शादी होने जा रही थी, दोनों अपनी जिंदगी से ऊब चुके थे, तब नितिन और राम खुदकुशी करने की कोशिश करते हैं तभी नितिन और राम मिलते हैं और इससे बचने के लिए कुछ रास्ता खोजते हैं।

60 करोड़ में बनी इस फिल्म ने भारत से 48 करोड़ रुपए की कमाई की दुनिया भर से 82 करोड़ की कमाई की,

#7. WELCOME 2006

निर्देशक Anees Bazmee द्वारा 2006 में बनाई गई यह एक कॉमेडी फिल्म है, इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अक्षय कुमार, नाना पाटेकर, अनिल कपूर, प्रवेश रावल, कैटरीना कैफ, मल्लिका शेरावत, फिरोज खान, संजय मिश्रा, और विजय राज जैसे कई दिग्गज अभिनेता शामिल है इस फिल्म में कैटरीना कैफ की आवाज डबिंग आर्टिस्ट द्वारा डब की गई थी।

इस फिल्म की कहानी दो अंडरवर्ल्ड डॉन उदय शेट्टी(नाना पाटेकर) और मजनू (अनिल कपूर) की है, उदय और मजनू अपनी बहन संजना (कैटरीना कैफ) की शादी एक शरीफ खानदान डॉक्टर घुंगरू (प्रवेश रावल ) के भांजे राजीव (अक्षय कुमार) से करना चाहते हैं लेकिन डॉक्टर घुंगरू अपने भांजे की शादी डॉन खानदान में नहीं चाहता था, डॉक्टर घुंगरू शादी को रोकने के लिए कई बहाने बनाते हुए नजर आते हैं।

अपनी शादी बचाने के लिए राजीव उदय भाई और मजनू भाई को शरीफ बनाने के लिए जुट जाता है,यहां फिल्म फिरोज खान की आखिरी फिल्म है तथा इस फिल्म में वह कहते हुए भी नजर आते हैं कि ‘अभी हम जिंदा है’।

इस फिल्म को देखने के बाद लोगों का कहना था कि डॉन हो तो उदय भाई और मजनू भाई जैसे, बड़ी कास्ट की वजह से इस फिल्म का बजट 40 करोड़ो रुपए था पर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस से 122 करोड़ कमाए थे, यहां मूवी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।

#6. HUNGAMA, 2003

2003 में निर्देशक प्रियदर्शन द्वारा बनी कॉमेडी मूवी है इस मूवी की मुख्य भूमिका मैं नजर आते थे परवेश रावल, अक्षय खन्ना, आफताब खान, राजपाल यादव, शक्ति कपूर, रिमी सेन, और मनोज जोशी, जैसे कई दिग्गज कलाकार और शामिल है, रिमी सेन की मूवी में डबिंग आर्टिस्ट द्वारा आवाज ली थी।

यह कहानी एक करोड़पति की है जो कि गांव से शहर में अपनी बीवी के साथ जाने का फैसला करता है गलतफहमी की वजह से दोनों में नोकझोंक चालू हो जाती है, इसके अलावा आफताब खान और अक्षय खन्ना के बीच एक जंग छिड़ी होती है कि आखिरकार हीरोइन किसकी होगी, यह मूवी अक्षय खन्ना के कैरियर की सबसे अच्छी मूवी साबित हुई है और प्रवेश रावल और राजपाल यादव की बेस्ट एक्टिंग ने इसे अलग ही रूप दिया है मूवी में 7 गाने हे, इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

यह जरूर पढ़े –

#5. GOLMAAL FUN UNLIMITED 2006

निर्देशक रोहित शेट्टी द्वारा बनाई गई यह फिल्म गोलमाल सीरीज की मूवी है इस मूवी के मुख्य अभिनेता अजय देवगन, अरशद वारसी, जॉनी लीवर, प्रवेश रावल, तुषार कपूर, शर्मन जोशी, रिमी सेन, संजय मिश्रा जैसे कहीं बड़े कलाकार भी शामिल है।

इस फिल्म की कहानी दो अंधे व बूढ़े पति-पत्नी की है जिनका इकलौता बेटा समीर जो कि अमेरिका में था जिसकी कार एक्सीडेंट में मौत हो चुकी थी जिसके बारे में अंधे पति को पता था और पत्नी को नहीं इसी बात का फायदा उठाकर फिल्म के मुख्य अभिनेता अजय देवगन, अरशद वारसी, शर्मन जोशी, और तुषार कपूर, गोपाल, माधव, लक्ष्मण और लक्की अंधे पति पत्नी के घर समीर बनकर जाते हैं, और गुंडों से अंधे पति पत्नी की रक्षा करते हैं, यह फिल्म अजय देवगन की सबसे अच्छी कॉमेडी फिल्मों में से एक है।

15 करोड़ में बनी इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 29 करोड़ व वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर 46 करोड़ का बिजनेस किया।

#4. DHAMAAL 2007

2007 में आई फिल्म धमाल निर्देशक इंद्र कुमार द्वारा बनाई गई फिल्म थी यहां फिल्म धमाल सीरीज की पहली मूवी है।

इस फिल्म के मुख्य अभिनेता संजय दत्त, अरशद वारसी, रितेश देशमुख, जावेद जफरी, आशीष चौधरी, और संजय मिश्रा कहीं और बड़े कलाकार भी है इस मूवी में कोई भी महिला अभीनेता नहीं है।

यह फिल्म चार आलसी दोस्तों की है जो कि जिंदगी में मेहनत करके पैसे कमाना नहीं चाहते हैं, एक दिन उन चारों को एक आदमी मिलता है जिसकी कार का एक्सीडेंट हो जाता है, वह आदमी उन चारों को अपनी जिंदगी भर की कमाई गोवा के एक पार्क में डब्लू के नीचे 10 करोड़ का राज बताता है।

इस बात का पता स्पेक्टर कबीर को पता चल जाता है जो उन लोगों को यहां पैसे नहीं लेने देता वह खुद ही उन पैसो को रखना चाहता है वे लोग आपस में 10 करोड़ रुपए के लिए लड़ते हैं।

बिना हीरोइन की यह फिल्म ₹19‌ करोड़ में बनी थी, इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कुल 33 करोड़ की कमाई की वर्ल्ड वाइड ₹51 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

#3. DULHE RAJA 1998

19 दशक के सबसे ज्यादा हिट देने वाले जिन्हें हम कॉमेडी राजा बाबू भी कह सकते हैं, गोविंदा की एक्टिंग का तो हर कोई दीवाना है, 1998 में आई दुल्हे राजा फिल्म जिसके निर्देशक और निर्माता हरमेश मल्होत्रा है,इस फिल्म में गोविंदा  और कादर खान के साथ जॉनी लीवर तीनों का कॉमेडी का तड़का है।

इस फिल्म की मुख्य भूमिका निभाने वाले अभिनेत्रा गोविंदा, रवीना टंडन, कादर खान, जॉनी लीवर, प्रेम चोपड़ा, असरानी और मोहनीश जैसे कई बड़े कलाकार है।

इस फिल्म में केके सिंघानिया के बहुत बड़े होटल के सामने राजा दा ढाबा होता है जो लोग होटल घूमने आते हैं वहां रहते तो होटल में है लेकिन खाना राजा दा ढाबा में खाते हैं, केके सिंघानिया उस ढाबे को हटाने की तमाम नामुमकिन कोशिश करता है तभी राजा को केके सिंघानिया की बेटी किरण सिंघानिया से प्यार हो जाता है और वह कह केके सिंघानिया को अपना ससुर मान लेता है फिल्म की कहानी इसी पर आधारित है जिसके अंदर जॉनी लीवर केके सिंघानिया का असिस्टेंट है।

फिल्म को 10 जुलाई 1998 को रिलीज किया गया था फिल्म का कुल बजट 5 करोड रुपए था और भारत में इस फिल्म ने 13 करोड रुपए कमाए थे और पूरी दुनिया भर से 23 करोड रुपए का बिजनेस किया था।

#2. ANDAZ APNA APNA 1994

निर्देशक राजकुमार संतोषी द्वारा 1994 में बनी फिल्म इस फिल्म को बहुत बड़ी कास्ट के साथ बनाया था यहां एक कॉमेडी, रोमांस, व फैमिली फिल्म है, यह आमिर खान और सलमान खान द्वारा एक साथ की जाने वाली पहली फिल्म है।

इस फिल्म के मुख्य अभिनेता सलमान खान, आमिर खान, करिश्मा कपूर, रवीना टंडन, प्रवेश रावल, शक्ति कपूर, जगदीप जैसे कहीं बड़े कलाकार भी शामिल है।

यहां फिल्म अमर ओर प्रेम की कहानी है जोकि मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं लेकिन उनके सपने बड़े हैं उन दोनों में रवीना टंडन का दिल जीतने की होड लग जाती है जो की एक करोड़पति की इकलौती बेटी है।

इस फिल्म में शक्ति कपूर और प्रवेश रावल के रोल को आज भी याद किया जाता है शक्ति कपूर के रोल क्राईम मास्टर गोगो के लिए और प्रवेश रावल को डबल रोल मैं डॉन तेजा के रूप में आज भी लोग पसन्द करते हैं, यहां फिल्म आमिर खान और सलमान खान की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई पर बीसवीं सदी में लोग इसे बहुत पसंद करते हैं, सलमान खान की सेट पर लेट आने की वजह से आमिर खान ने उनके साथ आने वाली फिल्मों में काम करने से मना कर दिया है।

3 करोड रुपए में बनी इस फिल्म का पूरे भारत से बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 6 करोड़ वह पूरी दुनिया भर से 9 करोड रुपए हैं यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी।

#1. HERA PHERI 2000

यहां फिल्म नीरज वोरा द्वारा निर्देशक प्रियदर्शन द्वारा 2000 सन् में बनाई गई एक कॉमेडी, ड्रामा फिल्म है इस फिल्म में म्यूजिक अनु मलिक ने दिया है, यहां फिल्म कॉमेडी फिल्मों में सबसे अव्वल नंबर पर है।

इस मूवी में अक्षय कुमार, का राजू कैरेक्टर, प्रवेश रावल का बाबूराव गणपत राव आप्टे, और सुनील शेट्टी का श्याम रोल आज भी लोगों के दिल में बसता है, इस फिल्म के मुख्य अभिनेता प्रवेश रावल, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, तब्बू, गुलशन ग्रोवर, मुकेश खन्ना जैसे कई बड़े दिग्गज कलाकार है।

इस मैं दो लोग बाबू भैया की खौली में रहते हैं और तीनों आपस में मिलकर बड़े आदमी बनना चाहते हैं, यह फिल्म 1998 मैं आई मलयालम फिल्म रामजी राव स्पीकिंग की Remake फिल्म है, यहा फिल्म आप जब भी देखोगे यह आपको हंसा हंसा कर लोटपोट कर देगी।

अक्षय कुमार की लगातार 18 फिल्म फ्लॉप होने के बाद उन्होंने अपना इक्का कॉमेडी फिल्म मैं आजमाया उसके बाद उन्होंने हेरा फेरी फिल्म को साइन किया इसके बाद अक्षय कुमार ने कई ऐसी बड़ी कॉमेडी फिल्में साइन की,
इस फिल्म का बजट 18 करोड रुपए था और इस फिल्म ने 69.12 करोड़ की जबरदस्त कमाई की थी मूवी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

तो यह थी आज तक की 10 सबसे बेस्ट कॉमेडी फिल्मे आशा करते है, यह आपको पसंद आयी होगी Post अच्छा लगा हो तो Share जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here